CTET

CTET 2022: विभिन्न विद्वानों के द्वारा दी गई ‘व्यक्तित्व’ की परिभाषाएं जो परीक्षा में हमेशा पूछी जाती है  

Published

on

Advertisement

Personality Definition by Authors For CTET: सीबीएसई द्वारा परीक्षा के संस्करण का आयोजन दिसंबर माह में किया जाएगा। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। जो 24 नवंबर 2022 तक जारी रहेगी। यदि आप भी शिक्षक बनने की चाह रखते हैं, और इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए विभिन्न विद्वानों के द्वारा दी गई व्यक्तित्व की परिभाषाएं आपके साथ शेयर कर रहे हैं ।

परीक्षा में परिभाषा व से जुड़े एक से 2 सवाल हमेशा से पूछे जाते हैं। अभ्यर्थियों को चाहिए कि वह इन सभी भाषाओं का अध्ययन परीक्षा में शामिल होने से पहले एक बार अवश्य करें ताकि अच्छे अंकों के साथ केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफलता हासिल की जा सके।

व्यक्तित्व का अर्थ, परिभाषा (Meaning of Personality)

व्यक्तित्व को अंग्रेजी भाषा में Personality कहते हैं जिसकी उत्पत्ति लैटिन भाषा के Persona से हुई है। ‘परसोना’ शब्द का अर्थ है- बाहरी वेशभूषा या मुखौटा (Mask )। इस प्रकार व्यक्तित्व का अर्थ, व्यक्ति के बदले हुए रूप से है, जिसमें उसकी बोलचाल, वेशभूषा, व्यवहार, रंग, रूप आदि सम्मिलित किये जाते हैं। लेकिन व्यक्तित्व को बाहर के आवरण (वेशभूषा) अथवा शारीरिक गठन के रूप में मानना गलत है।

Advertisement

कुछ शिक्षाविदों ने व्यक्तित्व को आन्तरिक गुणों का पुंज मात्र माना है। दार्शनिकों ने व्यक्तित्व को पूर्णता का आदर्श (Ideal of Perfection)माना है जबकि समाजशास्त्री व्यक्ति को उन गुणों कासंगठन मानते हैं जो समाज में उसका पद और कार्य निर्धारित करते हैं।इस प्रकार कहा जा सकता है कि- “व्यक्तित्व संपूर्ण मनुष्य है”

व्यक्तित्व की परिभाषा (Definition of Personality)

1. आलपोर्ट (Allport) के अनुसार – “व्यक्तित्व, व्यक्ति में उन मनोशारीरिक अवस्थाओं का गतिशील संगठन है, जो उसके पर्यावरण के साथ उसका अद्वितीय सामंजस्य निर्धारित करता है।”

2. मन (Munn) के अनुसार – “व्यक्तित्व की परिभाषा, व्यक्ति की बनावट, व्यवहार के ढंग, अभिवृत्ति, रुचि, योग्यता, क्षमता और अभिरुचि आदि गुणों के संगठन के रूप में दी जा सकती है।

3. वुडवर्थ (Wood worth) के अनुसार- “व्यक्तित्व व्यक्ति के व्यवहार के समस्त गुणों को कहते हैं । ” 

4. ग्रीन लीफ (Green Leaf) के अनुसार- “आपका व्यक्तित्व प्रधानतः चार बातों से निर्धारित होता है (i) किस प्रकार आप देखते हैं (ii) किस प्रकार आप अनुभव करते हैं (iii) आप क्या कहते हैं (iv) आप क्या करते हैं.

5. रेक्सरोक – “व्यक्तित्व समाज के मान्य व अमान्य गुणों का योग है।

6. आइजेनक- ” व्यक्तित्व, व्यक्ति के चरित्र, स्वभाव, बुरी आदत, शारीरिक बनावट, विशेषता आदि का एक स्थाई व स्थिर संगठन है जो वातावरण के साथ अपना समायोजन कर लेता है” ।

7. गिल्फोर्ड- “व्यक्तित्व, व्यक्ति के सभी गुणों का समूह है” 

8. R.K.मर्टन- “व्यक्तित्व, व्यक्ति के जन्मजात अर्जित स्वभाव, मूल प्रवृत्तियों, इच्छाओं, भावनाओं का संगठन है” ।

Read More:-

CTET Exam Center List 2022: सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले जाने अपने राज्य के परीक्षा केंद्र की सूची!

CTET 2022: दिसंबर में होने वाली सीटेट परीक्षा में पूछे जाएंगे ‘EVS NCERT’ पर आधारित कुछ इस प्रकार के प्रश्न!

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Advertisement
Exit mobile version