RRB Group D

RRB Group D Result: ग्रुप डी रिजल्ट को लेकर एक जरूरी सूचना, बोर्ड ने जारी किया पीईटी का शेड्यूल, यहां जाने

Advertisement

RRB Group D Result Latest Update: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल्स द्वारा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की गई रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा मे शामिल होने वाले अभ्यर्थियों द्वारा रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। अभी तक इसका रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। हाल ही में आयोग ने नोटिस के माध्यम से यह सूचित किया है कि दिसंबर माह मे ही परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। इसी बीच हाल ही में परीक्षा के रिजल्ट के संबंध में आयोग ने एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें अगले चरण यानी फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट शेड्यूल के बारे में जानकारी दी हुई है। आइए जानते है कब से आयोजित होगा ग्रुप डी का फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट। 

कब से आयोजित होगी, PET परीक्षा 

भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन एग्जाम में क्वालिफाइड होने वाले उम्मीदवार को अगले चरण यानी फिजिकल एफिशिएंसी चरण के लिए बुलाया जाता है। जिसके संबंध मे आयोग ने जानकारी दी है कि पीईटी परीक्षा नए साल जनवरी 2023 के पहले अथवा दूसरे सप्ताह से आयोजित की जाएगी। इसीलिए अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपनी पीईटी की तैयारी अभी से प्रारंभ कर दे। 

जिसके बाद इसमे सफल अभ्यर्थी की डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया की जाएगी। फिर अंत मे मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों का सिलेक्शन ग्रुप डी के पद पर कर लिया जाएगा। 

Advertisement

जाने! शारीरिक परीक्षा का पैटर्न 

इस परीक्षा मे अभ्यर्थियों के लिए 2 चरण निर्धारित किए गए है, जिनमे पुरुष तथा महिला अभ्यर्थियों दोनों के लिए अलग अलग पैटर्न है। सबसे पहले पुरुष कैंडिडेट को पहले चरण में 35 किलो वजन के साथ 100 मीटर की दूरी पर 2 मिनट के अंदर पहुंचना पड़ता है। जबकि महिला उम्मीदवार के लिए 20 किलो के भार के साथ 2 मिनट के अंदर 100 मीटर की दूरी पूरी करने की प्रक्रिया निर्धारित की गई है। 

पहले चरण की परीक्षा में सफलता पूर्वक उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार  दूसरे चरण की परीक्षा के लिए मान्य रहते हैं। इस चरण में पुरुष अभ्यर्थियों को 1 किलोमीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड के अंदर पूरी करनी होती है। जबकि महिला उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 4 मिनट 15 सेकंड मे 1 किलोमीटर की रेस पूरी करनी पड़ेगी। 

इसके पश्चात पीईटी परीक्षा से संबंधित एक मेरिट लिस्ट बनेगी। जिसके आधार पर ही सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन होगा। इसीलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने फिजिकल की तैयारी पहले से ही करके रखें।

Read More:

RRB Group D Exam: रिज़ल्ट से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने किया पीईटी में ये बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर!

RRB Group D Result 2022: रेलवे ग्रुप ड़ी रिज़ल्ट बन कर तैयार, रेल मंत्रालय की मंज़ूरी का है इंतज़ार

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button