CTET

CTET Exam 2022 CDP PYQs: 15 जुलाई तक आ सकता है सीटेट नोटिफिकेशन, बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र विषय पर बेहतर पकड़ दिलाएगी सीटेट परीक्षा में सफलता, पढ़ें संभावित प्रश्न

CDP PYQs for CTET Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार देश भर के लाखों अभ्यर्थियों द्वारा बेसब्री से किया जा रहा है. अब इन सभी अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर आई है. टाइम्स नाउ नवभारत की रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई द्वारा 15 जुलाई से सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट cet.nic.in पर जारी किया जा सकता है.  यदि आप भी सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए सीटेट परीक्षा पास करना बेहद जरूरी है. सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा में दो पर आयोजित किए जाएंगे. जिसमें कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर वन जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए पेपर-2 अभ्यर्थियों को पास करना होगा.  

सीटेट पेपर-1 हो या पेपर-2 बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र विषय (CDP) से समान रूप से सवाल पूछे जाते हैं. ऐसे में कहां जाए कि सीटेट परीक्षा मे सफलता का रास्ता बाल विकास शिक्षा शास्त्र (CDP) से होकर जाता है तो इसमें अतिशयोक्ति नहीं होगी. सीटेट परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को सीडीपी विषय पर पकड़ बनाना बेहद आवश्यक है और इसीलिए यहां हम बाल विकास शिक्षा शास्त्र (CDP) के कुछ संभावित सवाल शेयर कर रहे हैं जो अभ्यर्थियों को सीटेट परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने तथा परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के पैटर्न को समझने में मददगार साबित होंगे.

सीटेट परीक्षा में पूछे जाते हैं बाल विकास शिक्षा शास्त्र के कुछ ऐसे सवाल- CDP PYQs for CTET Exam 2022

Q. निम्नलिखित में से कौनसी पोर्टफोलियो की विशेषता नहीं है ?/1.Which of the following is NOT a feature of the portfolio?

(a) पोर्टफोलियो समय विशेष के दौरान किए गए कार्यों को संकलित करता है और विकासात्मक परिवर्तनों पर प्रकाश डालते हैं।Portfolios collect work samples over time, reflecting development changes.

(b) पोर्टफोलियो विद्यार्थी को अभिकल्प करने, संग्रह करने और मूल्यांकन में संलग्न करते हैं।Portfolios involve students in design, collection and evaluation.

(c) पोर्टफोलियो विद्यार्थी को स्वयं की अधिगम  गति के आकलन में संलग्न करके स्वनियामितत को समुन्नत करते हैं।Portfolios promote self regulation by involving students in the assessment of their own learning progress.

(d) पोर्टफोलियो में असम्बद्ध परीक्षण और क्विज़ होते  हैं और अधिगम के उत्पाद को सुनिश्चित करते हैPortfolios comprise of disconnected tests and quizzes and help in ascertaining the product of learning. 

Ans- (d)

2. हावर्ड गार्डनर के सिद्धांत में सोच को व्यक्त करने के लिए धाराप्रवाह और लचीले ढंग से भाषा का उपयोग करने की क्षमता ———- बुद्धि की विशेषता है।/ The ability to use language fluently intelligence in and flexibility to express one’s thinking is a characteristic of ——— Howard Gardner’s theory.

(a) भाषाई/Linguistic

(b)प्रकृतिवादी /Naturalistic

(c) स्थानिक/Spatial

(d) अत: वैयक्तिक /Intrapersonal

Ans- (a)

3.निम्नलिखित में से कौनसी रणनीति कक्षा में व्यक्तिगत मतभेदों को पूरा करने के लिए प्रभावी नहीं है ? / Which of the following is NOT an effective strategy to cater to individual Differences in the class?

(a) अपने मौखिक और गैर मौखिक संचार पर विचार/Reflect on one’s verbal and nonverbal communication

(b) मतभेदों को पहचानों और सम्मान करें /Recognize and respect differences

Advertisement

(c) विविध शैक्षणिक मतभेदों का प्रयोग करें /Use diverse pedagogical strategies

(d) छात्रों में कमियों को पहचाने और उन्हें ठीक करें/Identify deficits in students and correct them.

Ans- (d)

Q. चार साल के Pappu को एक गुडिया उपहार में मिलने पर वह बोला “मैं इसका क्या करूँगा! लड़के गुड़ियों से नहीं खेलते।यह क्या दर्शाता है ?/ On getting a doll as a gift four-year-old Pappu said – “What will I do with this! Boys do not play with dolls.” What does this illustrate?

(a) जेंडर प्रासंगिकता/Gender relevance

(b) जेंडर पक्षपात/Gender discrimination

(c) जेंडर रुढिवादिता/Gender stereotype 

(d) जेंडर समता/Gender equity

Ans- (c)

सीखने के आकलन के बजाय सीखने के लिए आकलन’ सुनिश्चित करने के लिए एक शिक्षक को चाहिए कि वह/ To ensure assessment for learning rather than assessment of learning’ a teacher should –

(a) शिक्षार्थियों की केवल संज्ञानात्मक क्षमताओं पर ध्यान केन्द्रित करें।/Focus solely on the cognitive capabilities of the learners.

(b) शिक्षण – अधिगम की दैनिक प्रक्रिया में आकलन को शामिल करें। /Incorporate assessment into the daily process of teaching – learning.

(c) सीधे निर्देश की विधि द्वारा ही शिक्षण को करें।/Give importance to teaching through the method of direct instruction only. 

(d) प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देने के लिए बच्चों के बीच तलना पर जोर दें।/Pay emphasis on comparison amongst children to promote competitive spirit.

Ans- (b)

किस तरह के प्रश्न पूछकर बच्चों में समालोचनात्मक सोच को बढ़ावा दिया जा सकता है ?/ Critical thinking in children can be promoted by asking questions such as –

(a) वन अधिकार अधिनियम किस वर्ष पारित किया गया था ?/In which year was the Forest Rights Act passed? 

(b) त्रिभुज के तीनों कोणों का योग क्या होता है। /What is the sum of three angles of a triangle? 

Advertisement

(c) पृथ्वी के वायुमंडल की विभिन्न परतों के नाम लिखिए।/Name the various layers of earth’s atmosphere.

(d) बीजों को अंकरण के लिए हवा की आवश्यकता होती है, सिद्ध करने के लिए एक प्रयोग की रूपरेखा तैयार कीजिए ?/Design an experiment prove that seeds need air for germination.

Ans- (d)

Read more:

CTET 2022 CDP Revision MCQ: आगामी सीटेट परीक्षा में बेहतर परिणाम पाने के लिए CDP के इन सवालों से, जारी रखें अपनी तैयारी

CTET 2022: सीटेट परीक्षा में बेहतर स्कोर करने के लिए ‘बाल विकास और शिक्षाशास्त्र’ के इन सवालों को, जरूर पढ़ें

यहाँ हमने आगामी सीटीईटी परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थीयो के लिए CTET परीक्षा में CDP से पूछे गए महत्वपूर्ण सवाल (CDP PYQs for CTET Exam 2022) विषय के महत्वपूर्ण सवालों का अध्ययन किया है CTET सहित सभी शिक्षक पात्रता परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए आप हारे TELEGRAM CHANNEL के सदस्य जरूर बने Join Link नीचे दी गई है?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button