Amazing Fact in Hindi :बारिश शुरू होने से पहले बादल काले ही क्यों दिखाई देते है, जानिए वजह 

Advertisement

Amazing Fact in Hindi: दोस्तों, आपने तो देखा ही होगा जब बारिश की संभावना नहीं होती है तो बादल सफेद नजर आते हैं और जब बारिश की संभावना होती है तो बादल काले दिखाई देने लग जाते है। ऐसा लगता है, कि किसी ने उनके रंग को पूरी तरह बदल दिया हो, बादल काले हो जाने के बाद मौसम भी अंधकारमय हो जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों होता है। अगर आपके मन मे भी यह सवाल दौड़ रहा है कि बारिश से पहले बादल काले क्यों दिखाई देते है तो इस आर्टिकल मे हम आपको इसके वारे मे पूरी जानकारी देने वाले है।  

बादल क्या है?

सबसे पहले बादल के बारे मे जान ले कि बादल पानी की वाष्प की छोटी छोटी बूंदों से बना होता है, जब धरती पर गर्मी का मौसम आता है तो सूरज की धूप  समुद्र, नदी आदि के पानी को गरम कर वाष्प मे परिवर्तित करता है, यह वाष्प आसमान मे जाकर इकट्टा हो जाती है जिसे हम बादल के नाम से जानते है, यह बादल तो सामान्य मौसम मे सफेद दिखाई देते है क्योंकि बदल सूर्य की किरणों को अवशोषित करने के बजाय उन्हें रिफ्लेक्ट कर देता है, जिसके कारण हमें आसमान के बादल सफेद रुई की तरह दिखाई देते हैं। 

बादल काले क्यों दिखाई देते है? 

आसमान मे बादल काले दिखाई देने कारण जब बादल मे पानी की बूंदों की मात्रा बादल के घनत्व से ज्यादा हो जाती है जिससे बदल घने हो जाते है जिससे बादल सूर्य के प्रकाश की किरणों को रिफ्लेक्ट करने के वजाय बादल सूर्य के प्रकाश की किरणों को अवशोषित करने लग जाते है जिससे बदल काले दिखाई देने लगते है। जिस बदल को हम धरती से काला देख पा रहे है अगर हम वही बादल को ऐरोप्लेन मे बेठकर ऊपर से देखते है तो वही बादल हमे सफेद दिखाई देने लगते है। 

Advertisement

ये भी पढ़े

ELON MUSK Announces New HYDROGEN CAR: आखिरकार एलोन मस्क ने अपनी हाइड्रोजन कार लॉन्च करने का ऐलान कर दिया, जाने पूरी जानकारी

Advertisement

Leave a Comment