ELON MUSK Announces New HYDROGEN CAR: आखिरकार एलोन मस्क ने अपनी हाइड्रोजन कार लॉन्च करने का ऐलान कर दिया, जाने पूरी जानकारी

Advertisement

ELON MUSK Announces New HYDROGEN CAR: दोस्तों एलोन मस्क को तो आप जानते ही होंगे जो की टेसला और स्पेस एक्स के फाउन्डर और दुनिया के सबसे आमिर इंसान भी है, जिन्होंने काफी संघर्ष के बाद इस मुकाम को हासिल किया है। उन्होंने अपनी जिंदगी मे कई संघर्ष और असफलता का सामना करते हुए आज वो इस दुनिया के सबसे अमीर इंसान है, इस आर्टिकल मे आपको हम ये बताने वाले है कि एलोन मस्क ने अपनी हाइड्रोजन कार के लॉन्च को लेकर हाल ही मे ट्वीट भी कर दिया है तो आईए जानते है की उनकी कार बाकी सब कारों से कितनी अलग होगी !

2024 को लॉन्च होगी मस्क की हाइड्रोजन कार 

आपको यह जानकार हेरानी होगी कि, एलोन मस्क ने 11 जून 2020 मे एक ट्वीट कर हाइड्रोजन कार की बुराई की थी, उस ट्वीट मे उन्होंने (Exactly, Fuel Cells = Fool Sells )  लिखा था। इस ट्वीट के बाद साफ साफ यह बात दर्शाती है कि एलोन मस्क हाइड्रोजन के खिलाफ है लेकिन उन्होंने हाल ही मे एक ऐसी अनाउंसमेंट की जिसकी उम्मीद लोगों को कभी नहीं थी, उन्होंने अपनी अनाउंसमेंट में पूरी दुनिया के सामने कहा कि वह अपनी न्यू हाइड्रोजन कार 2024 मे मॉडल H लॉन्च करने वाले है। 

आखिर क्यों एलोन मस्क हाइड्रोजन कार के खिलाफ थे?

दोस्तों, हइड्रोजन की बात करे तो ये पूरे यूनवर्स मे सबसे ज्यादा मात्रा मे पाई जाता है, लेकिन अगर हमारी पृथ्वी की बात करे तो हइड्रोजन गेस अर्थ मे सिर्फ 0.14% ही प्योर और नेचुरल हाइड्रोजन है जोकि बहुत कम है, वर्तमान मे हम इलेक्ट्रोलिसिस मेथड से हाइड्रोजन उत्पन्न कर रहे है वह बहुत ही ज्यादा एनर्जी कंजूमिंग है। ऐसे मे हमे जितनी हाइड्रोजन मिल रही है उससे ज्यादा तो हम ऊर्जा को खर्च कर देते है। आपको बता दे की हाइड्रोजन उत्पन्न करने मे जो ऊर्जा लगती है वही एक परेशानी नहीं है , दरअसल दूसरी सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि हाइड्रोजन सबसे अधिक ज्वलनशील पदार्थ है।

Advertisement

1937 मे हाइड्रोजन का प्रयोग सबसे बड़े एयरशिप (Hindenburg) ने किया था, जिसमे एक छोटे से इलेक्ट्रिक स्पार्क की बजह से हिंडनबर्ग एयरशिप महज 30 सेकंड में ही जल कर नीचे गिर गया था। जरा सोचो कि एयरशिप के साथ हुआ यह सबसे बड़ा डिजास्टर अगर कार में होने लगे तो जगह-जगह चलती कारे किसी टाइम बॉम्ब के जैसी बन जाएगी। इसके बाद सोचने वाली बात है कि एलोन मस्क ने हाइड्रोजन कार आखिर क्यों अपनी कार कंपनी को इसे फ्यूचर बताया। 

वर्तमान फ्यूल हमारे लिए बहुत नुकसानदायक है

अभी हम जो फ्यूल (पेट्रोल और डीजल) का इस्तेमाल कर रहे ये हमे जमीन से नीचे मौजूद फ़ोसील फ्यूल से मिलता है, जिसके इस्तेमाल से कार्बनमोनोऑक्साइड रिलीज होता है जो कि हमारे इन्वायरमेंट के लिए काफी नुकसानदायक है साथ ही इंसानों के लिए भी नुकसायनदायक है।

कार्बन मोनोऑक्साइड का हाई कंसंट्रेशन एक इंसान को 5 मिनट में मार सकता है। मानव ने इन फोसिल फ्यूल के कई सालों से माइनिंग और उपयोग से हमारे इन्वायरमेंट  को काफी हद तक खतम कर ही दिया है, ऐसी सिचुएशन में ग्रीन और एनवायरमेंटल फ़्रेंडली फ्यूल के लिए शायद इसलिए एलोन मस्क ने पॉल्यूशन फ्री एनवायरनमेंट बनाने के लिए हाइड्रोजन कार को लॉन्च करने के बारे में सोचा। 

अब सवाल ये आता है की क्या हाइड्रोजन हमारे फ्यूल और पोलूशन का सलूशन दे सकता है? आपको बता दे की हाइड्रोजन गैस एक पोलूशन फ्री गैस है जो कि हमारे एनवायरनमेंट को पोलूशन फ्री बना सकती है, एक हाइड्रोजन कार को पावर सप्लाई एक फ्यूल सेल देता है इसमें दो प्लेट होती है पहली में हाइड्रोजन और दूसरी में ऑक्सीजन और दोनों के काम्बनैशन से जो इलेक्ट्रिसिटी उत्पन्न होती है वो बिल्कुल प्युर होती है।

जैसे कि इस आर्टिकल में पहले बताया गया कि हाइड्रोजन को उत्पन्न करने के लिए बहुत ही कठिन प्रोसेस का सामना करना पड़ता है और अधिक ऊर्जा की खपत होती है, लेकिन इसके लिए सलूशन भी ढूंढ सकते हैं शायद इसी सलूशन को ढूंढने की रिसर्च एलोन मस्क अपनी कंपनी में कर रहे हैं। 

ये भी पढ़े

Amazing Facts: आखिर मौसम विभाग को बारिश कितनी, कहा और कब होगी केसे पता चल जाता है,  जानिए पूरी जानकारी

Advertisement

Leave a Comment