Schools

MP RTE Lottery Result 2022: आज निकली गयी आरटीई के तहत प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी, SMS के जरिये दी जाएगी जानकारी 

Advertisement

MP RTE Lottery Result: राइट टू एजुकेशन यानि आरटीई के अंतर्गत सत्र 2022-23 के लिए मध्यप्रदेश राज्य के निजी विद्यालयों में बच्चों के निःशुल्क प्रवेश के लिए आज दिनांक 14 जुलाई 2022 को दोपहर 2:30 बजे ऑनलाइन माध्यम से लॉटरी निकाली गई। बता दें, इस प्रक्रिया के अंतर्गत लॉटरी में चयनित हुए बच्चों के पास दर्ज मोबाइल नं. पर एसएमएस के माध्यम से संदेश भेजकर सूचना दी जाएगी। 

जानें क्या है RTE

आरटीई एक्ट 25 यानि राइट टू एजुकेशन एक्ट 25 के अंतर्गत पात्र बच्चों को देश के मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश दिया जाता है। इस प्रक्रिया के लिए देश के सभी नागरिक अपने बच्चों के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रक्रिया में आवेदन के लिए जाती, पंथ, धर्म या श्रेणी से संबन्धित कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। अभिभावक पात्रता मानदंड, निजी विद्यालयों में रिक्त सीटों की संख्या तथा आवेदन से संबन्धित अधिक जानकारी RTE की मोबाइल एप्लिकेशन पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। 

जुलाई 2022 तक ले सकेंगे प्रवेश 

इस वर्ष इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 2 लाख अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों के प्रवेश के लिए आवेदन कराये गए थे। इनमें से तकरीबन 1,70,000 बच्चे इस योजना का लाभ लेने पात्र माने गए हैं। इन्हीं पात्र बच्चों में से ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से चयनित बच्चों को स्कूल/विद्यालय आवंटित किए जाएंगे। चयनित बच्चे आवंटित विद्यालय  में 23 जुलाई 2022 तक प्रवेश ले सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद बच्चों को निःशुल्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

Advertisement

दोपहर 2:30 बजे निकली गयी लॉटरी आरटीई के अंतर्गत बच्चों के निजी  विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश के लिए लॉटरी आज दोपहर 2:30 बजे निकली गई। बता दें, इस प्रक्रिया को यूट्यूब पर लाइव दिखाया गया था, ताकि आवेदक अभ्यर्थी तथा अन्य भी इसे देख सकें। अभिभावक यह प्रक्रिया http://rteportal.mp.gov.in इस यूट्यूब लिंक के जरिये देख सकते हैं। इस प्रक्रिया में बच्चों को लॉटरी में वरीयता तथा उनकी पसंद के अनुसार स्कूल/विद्यालय आवंटित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-

RRB Group D प्रैक्टिस सेट 4: 17 अगस्त से शुरू होगी रेलवे भर्ती परीक्षा, विज्ञान पर बेहतर पकड़ दिलाएगी परीक्षा में सफलता, पढ़ें सम्भावित प्रश्न

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button