News

Chat GPT पास कर सकता है अमेरिकन मेडिकल लाइसेंस परीक्षा, नई रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Advertisement

Chat GPT Passes US medical Licence Exam: दुनिया में वर्तमान समय में एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक चर्चा का विषय बना हुआ है, वजह है ओपन एआई द्वारा विकसित किया गया Chat GPT BOT, जो कुछ ही समय में काफी पॉपुलर बन गया है और इसका कारण है इसका इंसानी बर्ताव, जिस कारण लोगों द्वारा इसे बेहद पसंद किया जा रहा है। चैट जीपीटी के आने से गूगल पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं और यही कारण है कि गूगल ने भी अपना नया AI BOT “BART” लांच करने की घोषणा कर दी है।

CHAT GPT को लेकर किए जा रहे अध्ययनों में एक नया खुलासा हुआ है। शोधकर्ता टिफ़नी कुंग, विक्टर त्सेंग ने अपनी अध्ययन में पाया की चैट जीपीटी यूनाइटेड स्टेट मेडिकल लाइसेंस (USMLE) जैसे कठिन परीक्षा में 60% से अधिक अंक लाने में सक्षम है। यह रिपोर्ट 9 फरवरी, 2023 को ओपन-एक्सेस जर्नल PLOS डिजिटल हेल्थ में प्रकाशित की गई है।

क्या है चैट जीपीटी?

चैट जीपीटी का पूरा नाम “Generative Pre-trained Transformer” है। यह एक आधुनिक मशीन लर्निंग पर आधारित सॉफ्टवेयर है जो गूगल की तरह ही रियल टाइम किसी भी सवाल का जवाब दे सकता है। यह एक चैट बॉट है जो आपके किसी भी सवाल का सटीक जवाब देने में सक्षम है। चैट जीपीटी तथा गूगल में मुख्य अंतर यह है कि जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो गूगल आपको विभिन्न वेबसाइट की लिस्ट प्रदर्शित करता है जबकि चैट जीपीटी मे आपके द्वारा पूछे गए सवाल का सीधा उत्तर Text Form में दिया जाता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें-

RRB Group D Document Verification: रिजल्ट के बाद अब ये डॉक्यूमेंट रखे तैयार, चेक करे लिस्ट

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button