Connect with us

RRB Group D

RRB Group D Document Verification: रिजल्ट के बाद अब ये डॉक्यूमेंट रखे तैयार, चेक करे लिस्ट

Published

on

Advertisement

RRB Group D Document Verification Check List 2022: 17 अगस्त 2022 से 11 अक्टूबर 2022 तक रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 5 चरणों में ऑनलाइन आयोजित की गई थी. रेलवे भर्ती बोर्ड ने 22 अक्टूबर परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है, अब जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफल हुए है उन्हें अगले चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया किया जाएगा. इसी संदर्भ में हम यहां पर आपके लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची शेयर करने जा रहे हैं जिसे आप अवश्य देख लें. 

अभ्यर्थियों को बता दें कि रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो जाने के पश्चात अगले चरण के रूप में शारीरिक दक्षता परीक्षा तथा तीसरे चरण में  डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया आयोजित कराई जाती है. अतः इस प्रक्रिया में चयनित अभ्यर्थी के चुनिंदा दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है. आपको बता दें कि इस प्रक्रिया में यदि अभ्यर्थी का एक भी डॉक्यूमेंट सही नहीं होता है तो उसे इस भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि यहां पर दिए गए डॉक्यूमेंट को जल्द से जल्द अपने पास तैयार रख लें तथा पहले से इनका सत्यापन अवश्य करके रखें. 

Document to be Carried for RRB Group D Document Verification

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के प्रक्रिया लिए चयनित अभ्यर्थियों को नीचे दिए हुए इन जरूरी दस्तावेजों को तैयार रख लेना चाहिए. (RRB Group D Document Verification Check List)

Advertisement
  • 10वी और 12वी की अंकसूची
  • स्नातक की मार्कशीट
  • आईटीआई की मार्कशीट और सर्टिफिकेट दोनों
  • जाति प्रमाण पत्र तथा EWS का सर्टिफिकेट
  • 10 से 15 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • एडमिट कार्ड
  • आधार कार्ड

नोट- अभ्यर्थी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अपनी 10वीं तथा 12वीं के अनुसूची दोनों के साथ अलग-अलग चार जरूरी दस्तावेज अटैच करना रहता है जो भी सीरियल वाइज रहेंगे जिसमें सबसे पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म, दसवीं के एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी, दसवीं की मार्कशीट तथा सर्टिफिकेट आदि. 

इसके अलावा बता दें कि अगर अभ्यर्थी ने अपनी स्नातक की पढ़ाई तथा आईटीआई दोनों साथ में की है तो इनमें से सिर्फ एक ही मार्कशीट प्रक्रिया में सम्मिलित करें. यदि दोनों अलग-अलग की हुई है तो दोनों ही मार्कशीट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में लगा सकते हैं. 

इसके साथ ही आधार कार्ड तथा मार्कशीट में अपने नाम की स्पेलिंग चेक कर लें, क्योंकि यदि अपने नाम की स्पेलिंग सही नहीं रहेगी तो आयोग द्वारा प्रक्रिया से निष्कासित कर दिया जाएगा हालांकि इसे सही कराने के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा. इसीलिए बेहतर यह होगा कि अभ्यर्थी अपने दस्तावेजों की जानकारी अभी से सही करवा ले, ताकि प्रक्रिया के समय किसी भी प्रकार की परेशानी ना आए.

आपके लिये अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट-

MP Patwari Bharti 2023: मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा के सिलेबस मे हुआ बड़ा बदलाव, अब 200 नम्बर का होगा पेपर

यूपी शिक्षक भर्ती 2023: योगी सरकार का तोहफा, 51 हजार शिक्षक भर्ती जल्द, CTET-UPTET क्वालीफाई को मिलेगी एंट्री

Advertisement

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *