CTETUPTET

UPTET/ CTET 2022: कब आयोजित होगी सीटीईटी/यूपीटीईटी परीक्षा, जाने! शिक्षक बनने के लिए कितने अभ्यर्थी होंगे शामिल

Advertisement

CTET UPTET 2022 Expected Exam Date: सीटेट और यूपी टेट परीक्षा देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा में से एक मानी जाती है। सीटेट यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है, वही उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित कराई जाती है। जिनमें से सीटेट परीक्षा के आयोजन का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है जिसके अंतर्गत परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर से प्रारंभ की जाएगी। हालांकि अभी परीक्षा के आयोजन की तिथि अभी तय नहीं की गई है CBSE के शॉट नोटिफिकेशन के अनुसार सीटेट परीक्षा का आयोजन दिसंबर में किया जा सकता है। वही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार का नोटिफिकेशन जारी नहीं की  किया गया है। अगर आप भी यूपी टेट परीक्षा तथा सीटेट परीक्षा की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आर्टिकल में आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। अतः आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

आखिर क्यों हो रहा है नोटिफिकेशन जारी होने में विलंब

सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है वही यूपी टेट परीक्षा के लिए आयोग कि तरफ से किसी भी प्रकार का नोटिफिकेशन सामने नहीं आया है। ऐसे में अभ्यर्थियों द्वारा इस वर्ष आयोजित होने वाली  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में विलंब होने की चिंता जताई जा रही है। इस संदर्भ में  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपी टेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन अगले माह नवंबर में जारी किया जा सकता है, लेकिन अभी तक  UPPEB  की आधिकारिक वेबसाइट पर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। संभावना है कि परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन नवंबर माह में जारी किया जा सकता है अगर नवंबर में परीक्षा का नोटिस जारी नहीं किया जाता है तो आयोजन मे काफी विलंब हो सकता है।

कितने अभ्यर्थी होते हैं इन टीईटी परीक्षा में शामिल

2021 में आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्राथमिक स्तर मे आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 18, 42, 276 थी जिसमें से 14, 95, 511 अभ्यर्थी शामिल हुए थे तथा उच्च प्राथमिक परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 16, 62, 886 अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया था जिनमे से 12, 78, 165 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET 2021 की प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 12, 91, 628 अभ्यर्थियों ने सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया था और इनमें से 11, 47, 090 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। जबकि 8,73,553 अभ्यर्थियों ने उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए अपना आवेदन करवाया था जिनमें से सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 7,65,921 थी। 

Advertisement

आपके लिए अन्य महत्वपूर्ण आर्टिकल-

CTET 2022: ‘संस्कृत पेडागोजी’ से जुड़े कुछ इस लेवल के सवाल ही पूछे जाएंगे दिसंबर में होने वाली सीटेट परीक्षा में!

CTET 2022 Scoring Topics List: इन टॉपिक्स को पढ़कर एक बार में निकालें CTET एग्जाम, यहीं से पूछे जाते हैं सवाल

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button