CTET 2022-23: आखिर कब जारी होगा? सीटेट परीक्षा का विस्तृत नोटिफिकेशन यहां जाने सभी नवीनतम अपडेट!

Advertisement

CTET CBSE Notification 2022: शिक्षक पात्रता परीक्षा में सबसे लोकप्रिय मानी जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसे हम CTET के नाम से जानते हैं , का आयोजन दिसंबर माह में किया जाना प्रस्तावित है। इस परीक्षा में हर वर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा आयोजित की जाने वाली इस पात्रता परीक्षा का इंतजार अभ्यर्थी काफी लंबे समय से करते आ रहे हैं। हालांकि अभी बोर्ड के द्वारा इसके विस्तृत नोटिफिकेशन को लेकर कोई नई अपडेट सामने नहीं आई है। उम्मीद की जा रही है कि इस माह के अंत तक परीक्षा का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा का यह 16 वां संस्करण है जो कि दिसंबर माह में आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुड़ी तमाम नवीनतम जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें I

कब तक जारी हो सकता है ऑफिशल नोटिफिकेशन!

सीटेट परीक्षा 2022 दिसंबर माह में आयोजित होने की आधिकारिक जानकारी बोर्ड के द्वारा एक शॉर्ट नोट में दी गई थी , परंतु अभी तक इसका विस्तृत नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। लिहाजा अभ्यर्थियों के मन में संशय की स्थिति बनी हुई है।

Advertisement

बताते चलें कि वर्ष 2021 में आयोजित की गई सीटेट परीक्षा के लिए 20 सितंबर 2021 से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई थी। जबकि परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2021 में किया गया था। लिहाजा अब यह सवाल सभी के मन में है कि इतने कम समय में सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन कैसे किया जाएगा। क्योंकि नोटिफिकेशन जारी होने के पश्चात लगभग 1 माह का समय आवेदन प्रक्रिया में लग जाएगा। मीडिया रिपोर्ट की माने तो सीटेट परीक्षा दिसंबर माह में ही आयोजित की जाएगी।

कुल 20 भाषाओं में होगी सीटेट परीक्षा

ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित होने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2022 का आयोजन लगभग 20 भाषाओं में किया जाएगा । बता दे कि विगत वर्ष से इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन बोर्ड में किया जा रहा है।

यहा पढे अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

CTET Hindi Pedagogy Practice Set 1: ‘हिंदी पेडागॉजी’ के इस प्रैक्टिस सेट के माध्यम से जाने अपनी तैयारी!

CTET 2022: ‘बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र’ से जुड़े ऐसे ही सवाल दिलाएंगे परीक्षा में बेहतर परिणाम जरूर पढ़ें

Advertisement

Leave a Comment