CTET

CTET Exam 2022: सीटेट परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन? अभ्यर्थियों के बीच फैल रही भ्रम की स्थिति, जाने क्या है सच्चाई

CTET Exam 2022 Online or Offline: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को लेकर एक नई खबर इंटरनेट पर वायरल हो रही है. इस खबर के अनुसार सीबीएसई द्वारा इस वर्ष सीटेट परीक्षा को वापस से ऑफलाइन मोड में ही कंडक्ट कराए जाने की बात की जा रही है. हालांकि आपको बता दें यह  सूचना पूरी तरह फेक है. 

क्या है वायरल न्यूज़ की सच्चाई

आए दिनों इंटरनेट पर कई तरह की सत्यापित खबरें वायरल होती रहती हैं एक ऐसी ही खबर सीटेट परीक्षा को ले कर वाईरल हो रही है। वायरल हो रही इस न्यूज़ में दावा किया जा रहा है कि NTA के पास सीटेट परीक्षा के आयोजन के लिए समय नहीं है जिसके कारण सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा को ऑफलाइन पेन पेपर मोड में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

सीटीईटी परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को बता दें कि यह खबर पूरी तरह गलत है एवं इस तरह की कोई भी जानकारी बोर्ड द्वारा आधिकारिक रूप से नहीं दी गई है इसके साथ ही 14 अगस्त 2022 को जारी किए गए सीटेट परीक्षा के शार्ट नोटिफिकेशन में सीटेट परीक्षा को दिसंबर में ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित करने की जानकारी बोर्ड द्वारा दी गई है. ऐसे में अभ्यर्थियों को किसी भी अनाधिकृत खबर से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। सीटेट परीक्षा पूर्व निर्धारित ऑनलाइन सीबीटी मोड में ही आयोजित की जाएगी।

ऑफिशल मॉक टेस्ट से समझें CTET ऑनलाइन परीक्षा पैटर्न

पिछले वर्ष दिसंबर 2021 में सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा पहली बार ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित कराई गई थी तथा इस वर्ष भी यह परीक्षा ऑनलाइन ही आयोजित होगी। सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा से रूबरू कराने के लिए एक मॉक टेस्ट लिंक उपलब्ध कराया गया है जिसके जरिए अभ्यर्थी ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को समझ सकते हैं। ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फोलो करें-

Step 1 सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

Step 2 वेबसाइट के होम पेज पर हेडर सेक्शन में “Mock Test” विकल्प पर क्लिक करें अथवा इस Direct Link पर जाए

Step 3 मॉक टेस्ट लिंक पर क्लिक करने पर नया page ओपन होगा यहां दिए गए “Sign In” बटन पर क्लिक करें.

Step 4 मॉक टेस्ट शुरू होने पर कंप्यूटर स्क्रीन पर एक समय पर एक प्रश्न तथा चार विकल्प दिखाई देंगे, अभ्यर्थी को सही विकल्प का चुनाव करना होगा तथा अगले प्रश्न का उत्तर देने के लिए “Save & Next” बटन पर क्लिक करना होगा.

Step 5 सभी सवालों को हल करने के बाद “Submit” बटन पर क्लिक कर मॉक टेस्ट समाप्त करें.

Read More:

CTET Exam Notification 2022: सीटेट नोटिफिकेशन कब जारी होंगे, शैक्षणिक योग्यता में जारी हुए नए बदलाव, जाने पूरी जानकारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button