Connect with us

CTET

CTET Exam Notification 2022: सीटेट नोटिफिकेशन कब जारी होंगे, शैक्षणिक योग्यता में जारी हुए नए बदलाव, जाने पूरी जानकारी

Published

on

Advertisement

CTET Exam Notification Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा  बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के आयोजन कराए जाने का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है जिसमें  परीक्षा दिसंबर में आयोजित कराने की जानकारी निहित है। लेकिन बोर्ड द्वारा परीक्षा की तिथि के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी गई है। परीक्षा का विस्तृत नोटिफिकेशन सितंबर माह के पहले सप्ताह में जारी किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। आयोग द्वारा हाल ही में जारी नोटिस के अनुसार यह जानकारी दी गई है इस वर्ष होने वाली सीटेट परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता में कुछ बदलाव जारी किए हैं, पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

इस वर्ष सीटेट परीक्षा के लिए जारी हुए यह बदलाव 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन इस वर्ष दिसंबर माह में आयोजित कराई जाएगी, आपको बता दें कि इस वर्ष आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा मैं शामिल होने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता में कुछ बदलाव किए गए हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पहले सीटेट परीक्षा में आवेदन के लिए  सिर्फ वही छात्र आवेदन कर सकते थे जिन्होंने इस शिक्षक ट्रेनिंग कोर्स  किया हो।

 जारी योग्यता मापदंड के बदलाव के अनुसार सीटेट परीक्षा के लिए अब  वे छात्र भी आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने शिक्षक ट्रेनिंग कोर्स में हाल ही में एडमिशन लिया है चाहे वह फर्स्ट सेमेस्टर के ही क्यों ना हो।  अभ्यर्थी  योग्यता मापदंड बदलाव से जुड़े पूर्ण जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

Advertisement

ये भी पढ़े

CTET EXAM 2022: आगामी सीटेट परीक्षा के लिए बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से जुड़े इन सवालों के अध्ययन से करें अपनी बेस्ट तैयारी

Advertisement

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *