CTET

CTET 2022 Notification: जल्द ख़त्म होगा इंतज़र, इस दिन जारी हो सकता है सीटेट परीक्षा का नोटिफ़िकेशन, जाने क्या है नई अप्डेट

Advertisement

CTET 2022 Notification Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा को लेकर नई अपडेट सामने आई है। शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले लाखों अभ्यर्थी लंबे समय से सीटेट के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। अब इन अभ्यर्थीयो का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है टाइम्स नाउ नवभारत मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई जून के अंतिम सप्ताह तक CTET परीक्षा का नोटिफिकेशन अधिकारी वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर सकता है।

लाखों अभ्यर्थी कर रहें है CTET नोटिफिकेशन का इंतजार 

शिक्षक बनने की चाह रखने वाले लाखों अभ्यर्थी सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं परंतु अभी तक सीबीएसई द्वारा परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है जिसे लेकर परीक्षार्थी काफी परेशान है।

बता दे कि सीबीएसई के द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार जुलाई तथा दिसंबर में किया जाता है, जुलाई सेशन की सीटेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन मार्च में जारी कर दिया जाता था परंतु इस बार बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने में काफ़ी देरी कर दी गई है ऐसे में परीक्षा की तारीख आगे बढ़ सकती है।

Advertisement

शिक्षक बनने के लिए ज़रूरी है CTET सर्टिफ़िकेट

यदि आप एक शिक्षक के रूप में अपना करीयर बनाना चाह रहे है, तो आपको CTET परीक्षा पास करना बेहद ज़रूरी है CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली CTET परीक्षा का उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय तथा आर्मी पब्लिक स्कूल आदि शैक्षणिक संस्थानों में योग्य शिक्षकों की भर्ती करना है। सीटेट परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर 1 जबकि कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर 2 आयोजित किया जाता है।

क्या सीटेट परीक्षा के सिलेबस में हुए हैं कोई बदलाव?

CBSE द्वारा सीटेट परीक्षा के सिलेबस में फिलहाल कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. पिछले साल दिसंबर 2021 में आयोजित की गई सीटेट परीक्षा में सिलेबस में मामूली बदलाव किए गए थे जिसमें तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रोबलम सॉल्विंग, रीजनिंग, कांसेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज परख  पर आधारित सवाल पूछे गए थे. यह बदलाव साल 2020 में देश में लागू की गई नई शिक्षा नीति के तहत किए गए थे. नई शिक्षा नीति में रटने वाली पढ़ाई को खत्म करने का प्रावधान किया गया है और इसीलिए सीटेट के सिलेबस में भी कुछ बदलाव देखने को मिले थे. यहाँ पढ़ें- सीटीईटी परीक्षा का नया सिलबस

News Source: TimesNowNavbharat

ये भी पढ़ें-

CTET 2022: सीटेट परीक्षा में बेहतर स्कोर करने के लिए ‘बाल विकास और शिक्षाशास्त्र’ के इन सवालों को, जरूर पढ़ें

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button