CTET Notification 2022: CTET परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, जाने पूरी जानकारी

Advertisement

CTET Notification 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) क्या आवेदन प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी माह 25 अगस्त तक परीक्षा का विस्तृत नोटिफ़िकेशन जारी किया जा सकता है। बता दें कि सीबीएसई के द्वारा हाल ही में एक शॉर्ट नोटिस जारी किया था जिसके अनुसार सीटीईटी परीक्षा दिसम्बर माह में आयोजित की जाएगी।

देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट परीक्षा के आयोजन का उद्देश्य केंद्र के प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी स्कूलों जैसे NVS, KVS तथा आर्मी पब्लिक स्कूल आदि में योग्य शिक्षकों की भर्ती करना है।

कब से आयोजित होगी सीटेट परीक्षा

सीबीएसई द्वारा जुलाई में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन दिसंबर में किया जाएगा। इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थियों के शामिल होनें की उम्मीद जताई जा रही है क्योंकि पिछले साल इस परीक्षा के लिए लगभग 26 लाख अभ्यर्थियों शामिल हुए थे, इस साल भी देशभर से लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। यह परीक्षा ऑनलाइन सीबीटी मोड़ में करीबन 10 से 15 दिन तक चलेगी। परीक्षा के आयोजन की तिथि आधिकारिक वेबसाईट पर जारी कर दी जाएगी।

Advertisement

CTET परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 

दिसम्बर मे होने बाली सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क की बात करे तो जनरल केटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए पेपर 1 व पेपर 2 मे लगने वाला शुल्क 1000 रुपए रहेगा, तथा SC/ST केटेगरी के आवेदकों को पेपर 1 व पेपर 2 की परीक्षा के लिए 500 रुपए का शुल्क देना होगा।

ये भी पढ़े

CTET Exam 2022 Science MCQ : साइंस के इन प्रश्नो से करे आगामी सीटेट परीक्षा के लिए अपनी पक्की तैयारी

Advertisement

Leave a Comment