CTET आवेदन में सुधार के लिए करेक्शन लिंक हुआ जारी, 3 दिसंबर तक सुधार करने का मौका

Advertisement

CTET Application Correction Window 2023: सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच किया जाएगा। सीटेट के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर को पूरी हो चुकी है तथा अब आवेदकों के पास आवेदन में सुधार करने का मौका है दरअसल सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म में हुई गलतियों में सुधारने के लिए सीबीएसई द्वारा करेक्शन विंडो 28 नवंबर से 3 दिसंबर 2022 तक ओपन की गई है। 

ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा किया है तथा वह अपने आवेदन फॉर्म में कनेक्शन करना चाहते हैं 3 दिसंबर से पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन करेक्शन कर सकते हैं।

परीक्षा तारीख़ तथा एडमिट कार्ड की क्या है अपडेट 

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सीटेट परीक्षा का आयोजन दिसंबर (2022)- जनवरी (2023) के बीच किया जाएगा हालांकि बोर्ड की ओर से परीक्षा तिथियों का ऐलान अभी नहीं किया गया है विगत वर्ष सीटेट परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से किया गया था ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी सीटेट परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू हो सकती है।

Advertisement

सीटेट परीक्षा के एडमिट कार्ड दो चरणों में जारी होंगे, अभ्यर्थी की परीक्षा तिथि से 10 दिन पूर्व परीक्षा शहर की जानकारी दी जाएगी, इसके पश्चात परीक्षा दिनांक से 1 सप्ताह पूर्व मूल एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

परीक्षा में लागू होगा नॉर्मलाइजेशन, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन CBT मोड में किया जा रहा है, जिसके चलते परीक्षा अलग-अलग दिन दो शिफ्ट में आयोजित होगी। ऐसे में परीक्षार्थियों के मध्य समान प्रतिस्पर्धा के लिए नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

हर बार की तरह इस बार भी सीबीएसई ने सीटेट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं रखा है यानी अभ्यर्थी बेफिक्र होकर प्रश्नों का जवाब दे सकते हैं. बता दें कि सीटेट परीक्षा में दो पेपर आयोजित होंगे, ऐसे व्यक्ति जो कक्षा 1 से 5 के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें पेपर वन जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए पेपर दो देना होगा दोनों ही पेपर में 150 नंबर के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।

ये भी पढ़ें-

CTET Exam 2022: ‘गणित पेडागोजी’ के ऐसे कठिन लेबल के सवाल जो सीटेट परीक्षा में पूछे जाते हैं अभी पढ़ें!

CTET Exam 2022: ‘गणित पेडागोजी’ के ऐसे कठिन लेबल के सवाल जो सीटेट परीक्षा में पूछे जाते हैं अभी पढ़ें!

Advertisement

Leave a Comment