UPTET

UPTET 2023: यूपी शिक्षक भर्ती के लिए इस महीने होगी UPTET परीक्षा, जानें कौन कर सकता है आवेदन?

Advertisement

UPTET 2023 Notification: उत्तर प्रदेश के प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती हेतु उम्मीदवारों की पात्रता सुनिश्चित करने के लिए आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है. खबर है! कि उत्तर प्रदेश सरकार सरकार द्वारा बनाये गये नये शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा अब UPTET परीक्षा आयोजित की जाएगी.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूल शिक्षकों की भर्ती सुपर टेट परीक्षा के माध्यम से होती है जिसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवार को यूपी टेट परीक्षा पास करना आवश्यक है. नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल राज्य सरकार द्वारा सुपर टेट परीक्षा के माध्यम से हजारों शिक्षकों के पद पर भर्ती की जानी है, लिहाज़ा सरकारी शिक्षक बनने की चाह रखने वाले लाखों अभ्यर्थी बेसब्री से यूपी टेट परीक्षा के आयोजत होने का इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ इस साल UPTET परीक्षा का आयोजन अगस्त या सितंबर 2023 में किया जा सकता है हालाकि परीक्षा के आयोजन को लेकर आधिकारिक जानकारी आना अभी बाक़ी है.

UPTET EXAM 2023 Overview

Exam NameUttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UPTET)
Conducting BodyUttar Pradesh Basic Education Board (UPBEB)
UPTET Official Websiteupdeled.gov.in
Exam LevelState Level
Mode of ApplicationOnline
UPTET Eligibility CriteriaGraduation and Teacher Training Diploma
Exam ModeOffline
Purpose of ExamIssuance of Eligibility Certificate
ValidityLifetime

यूपी टेट परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्यता

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में 2 पेपर आयोजित किए जाते हैं. ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें लेवल 1 परीक्षा पास करनी होती है जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए लेवल 2 परीक्षा पास होना आवश्यक होता है. 

Advertisement

यूपीटीईटी परीक्षा में प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी शिक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यताएं अलग-अलग निर्धारित की गई है विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है.

प्राइमरी शिक्षक के लिए योग्यता: (कक्षा 1 से 5)

ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें लेवल वन पेपर पास करना होता है उसके लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा के साथ 2 साल का एलिमेंट्री एजुकेशन डिप्लोमा/ टीचिंग ट्रेनिंग कोर्स पास होना आवश्यक है.

 अपर प्राइमरी  शिक्षक के लिए योग्यता: (कक्षा 6 से 8)

ऐसे उम्मीदवार जो कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें level-2 परीक्षा पास करनी होती है. इसके लिए उम्मीदवार को स्नातक के साथ एलीमेंट्री एजुकेशन में 2 साल का डिग्री/ डिप्लोमा/ B.Ed आदि पास होना आवश्यक है.

https://educationgyan.com/web-stories/uptet-2023-exam-will-conduct-on-august-september-2023-get-new-update/

Read More:
CTET 2023: ‘पियाजे, कोहलबर्ग और वाइगोत्सकी’ के सिद्धांत से जुड़े परीक्षा में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्न!

CTET Exam 2023: सीटेट परीक्षा में आपका स्कोर बढ़ाएंगे ‘पर्यावरण एनसीईआरटी’ से जुड़े यह सवाल!

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button