UPTET Exam 2021 Postponed : यूपी टेट परीक्षा स्थगित, पेपर लीक होने की जानकारी मिलते ही लिया बड़ा फैसला, अपनी ज़िम्मेदारी से भागते दिखे अधिकारी

Advertisement

UPTET exam 2021 Postponed : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 को पेपर लीक होने के चलते स्थगित कर दिया गया है। दरअसल यूपीटीईटी परीक्षा का पेपर व्हाट्सएप पर लीक होने की आशंका के चलते एसटीएस की सूचना पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 28 नवंबर 2021 दिन रविवार को आयोजित की जा रही, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की दोनों पारियों को निरस्त करने का निर्णय लिया है। जब यह खबर सामने आई तब पहली शिफ्ट का पेपर शुरु हो चुका था, परीक्षा दिलवाने आए अब परीक्षार्थियों के परिजन उस समय चौक गए जब उन्हें परीक्षा निरस्त होने की जानकारी मिली। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक- सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय से बात की गई तो वह अपनी जिम्मेदारी लेने से बचते नजर आए तथा जांच का हवाला देते हुए निकल गए,  तो वही बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने मीडिया कर्मियों को बताया कि पेपर लीक होने की जानकारी के चलते परीक्षा को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है तथा यह परीक्षा 1 माह के भीतर अभ्यर्थियों से बिना कोई शुल्क लिए आयोजित की जाएगी ।

आपको बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा रविवार 28 नवंबर को दो पारियों में आयोजित होनी थी जिसमें प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा आयोजित की जाना था और द्वितीय पाली में दोपहर 2:30 से 5:00 तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा आयोजित होना था। इस बार यूपी टीईटी परीक्षा में सबसे अधिक 21 लाख परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे इससे पहले वर्ष 2019 में यह परीक्षा आयोजित की गई थी जिसमें तकरीबन 16 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। 

Advertisement

यूपीटीईटी पेपर लीक मामले में पुलिस ने की कड़ी कार्यवाही

व्हाट्सएप पर यूपी टेट परीक्षा के पेपर लीक होने की जानकारी मिलते ही उत्तर प्रदेश पुलिस हरकत में आई तथा कार्रवाई करते हुए एसटीएफ ने शामली में तीन आरोपियों को पकड़ा है इसके अलावा मथुरा में भी दबिश दी गई प्राप्त जानकारी के अनुसार परीक्षा का पेपर रात में व्हाट्सएप पर वायरल हो गया था और इसे ग्रुप बनाकर परीक्षा की तैयारी कराई जा रही थी गाजियाबाद मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कई जिलों में व्हाट्सएप पर यूपीटीईटी परीक्षा का पर्चा वायरल किया जा रहा था। 

परीक्षा स्थगित होने के चलते लाखों अभ्यर्थी हो रहे हैं परेशान

यूपीटीईटी परीक्षा पेपर लीक होने की वजह से अभ्यर्थियों के साथ उनके परिजन भी परेशान हो रहे हैं गाजियाबाद में परीक्षा केंद्रों में करीब एक घंटा पेपर होने के बाद 11:30 बजे सभी अभ्यर्थियों से पेपर बुकलेट वापस ले ली गई UPTET Exam 2021 Postponed होने के चलते कई अभ्यर्थी परेशान होते हुए घर लौटते नजर आए प्राप्त जानकारी के अनुसार अब यूपी टेट परीक्षा दिसंबर माह में आयोजित की जाएगी जिसके लिए अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

सीटीईटी सहित सभी TET परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे Social Media Handle को फॉलो जरूर करें-

Follow us on- Facebook

Join us on- Telegram

Advertisement

Leave a Comment