UPTET

UPTET 2021: यूपीटेट परीक्षा 23 जनवरी को, रखें इन बातों का ध्यान, जाने! अब तक की सभी नई अपडेट

लखनऊ| UPTET 2021: (UPTET Exam 2021 New Update) उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी को दो शिफ्ट में किया जाएगा अब तक विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर परीक्षा के स्थगित होने को लेकर कई अपवाह सामने आ रही थी जिस पर अब पूरी तरह विराम लग चुका है.

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी मीडिया को बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन तय शेड्यूल के अनुसार 23 जनवरी को किया जाएगा. परीक्षार्थियों को आने जाने के लिए निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके लिए परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड की चार से पांच प्रति अपने साथ रखनी होगी तथा रोडवेज बस के कंडक्टर द्वारा मांगे जाने पर स्वा-हस्ताक्षर छाया प्रति उपलब्ध करानी होगी. रोडवेज बस परिचालक द्वारा जाने के लिए “अप” तथा आने के लिए “डाउन” ट्रिप संबंधित जानकारी एडमिट कार्ड में अंकित की जाएगी. परीक्षार्थी को आने जाने की निशुल्क सुविधा परीक्षा के 1 दिन पहले से परीक्षा के 1 दिन बाद तक दी जाएगी इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए भी बसों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

UPTET एडमिट कार्ड जारी-

Advertisement

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन 23 जनवरी को किया जाएगा परीक्षा के एडमिट कार्ड आज 3 बजे ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए है. जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, वे updeled.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

हाल ही में परीक्षा नियामक द्वारा 23 जनवरी को प्रस्तावित यूपी टेट परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कार्य पूरा कर लिया गया है प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बार प्राथमिक स्तर परीक्षा के लिए 2532 जबकि उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा के लिए 1733 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

सर्वर डाउन होने के चलते करना पड सकता कुछ थोड़ा इंतज़ार-

परीक्षा नियामक द्वारा यूपी टेट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं परंतु अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर अधिक ट्राफिक होने के चलते सर्वर डाउन होने की स्थिति में कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है अभ्यर्थी को सलाह दी जाती है कि वह अपना एडमिट  एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए थोड़ा इंतजार करें. कुछ समय बाद आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएँगे.

परीक्षा में शामिल होने से पहले रखना होगा इन बातों का ध्यान-

  • 23 जनवरी को परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के समय से 30 मिनट पहले उपस्थित होना होगा. किसी भी स्थिति में इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  • प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोनावायरस सभी अभ्यर्थियों को सख्ती से पालन करना होगा.
  • परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मोबाइल गैजेट्स आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
  • परीक्षार्थी को ओएमआर शीट भरने के लिए अपने साथ ब्लैक बॉल पॉइंट पेन ले जाना होगा.
  • परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में अंकित फोटो-युक्त पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ शिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र या फिर किसी सेमेस्टर के अंक पत्र की मूल प्रति लाना अनिवार्य है.

25 फरवरी को सामने आएंगे परिणाम

यूपी टेट परीक्षा का रिजल्ट आने में अधिक समय नहीं लगता। परीक्षा आयोजित होने के करीब एक महीने बाद अर्थात 25 फरवरी के दिन ही परीक्षा का परिणाम भी घोषित कर दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें-

UPTET Sanskrit Practice Question: ‘संस्कृत व्याकरण’ के इन सवालों से करें यूपीटीईटी परीक्षा की, अंतिम तैयारी

UPTET 2021 Hindi Language Practice Set 1: यूपीटीईटी परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ‘हिंदी भाषा’ के 15 संभावित सवाल, अभी पढ़े

सहित सभी TET परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे Social Media Handle को फॉलो जरूर करें-

Related Articles

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button