Admit CardNewsUPTET

UPTET Exam 2021: यूपीटीईटी परीक्षा में होंगे बड़े बदलाव, OMR सीट को आधार से लिंक कर ली जाएगी परीक्षा!

UPTET Exam 2021 Exam Date Update:  काफी दिनों से देश में सुर्खियों में रही यूपीटीईटी परीक्षा में अब बड़े बदलाव करने के संकेत शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने दिए हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि पिछले पेपर लीक से सबक लेते हुए इस बार परीक्षा में बदलाव करने के प्रयास किए जा रहे हैं इसके लिए क्वेश्चन पेपर कॉपी और OMR शीट स्टूडेंट के लिए एक सेपरेट लिफाफे में होगी, जिससे हर कैंडिडेट का पेपर और आंसर शीट अलग हो सके. 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जानी थी जिसके पेपर लीक होने के बाद इसे स्थगित कर 1 माह के भीतर दोबारा आयोजित करने का आश्वासन दिया गया था. हालांकि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर परीक्षा की नई तिथियों से संबंधित कोई भी अपडेट जारी नहीं किया गया है. 

इस बार UPTET परीक्षा में किए जाएंगे ये बड़े बदलाव

 उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा है कि इस बार यूपी टीईटी परीक्षा में पिछली गलतियों से सबक लेते हुए कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं इस बार क्वेश्चन पेपर कॉपी और ओएमआर शीट हर स्टूडेंट के लिए  अलग-अलग लिफाफे में होंगे जिससे कि हर कैंडिडेट का पेपर और आंसर शीट अलग अलग होगी. इसके साथ ही  ओएमआर शीट  की कोडिंग उम्मीदवार के आधार नंबर से लिंक करने का प्रयास किया जा रहा है इस बार परीक्षा में पेपर बुकलेट  नॉन टचेबल पैकेट्स में अत्यधिक सुरक्षा के साथ परीक्षा सेंटर तक पहुंचाए जाएंगे. 

 पेपर प्रिंटिंग प्रेस की दूरी राज्य से 1 हजार किलोमीटर दूर रखी जाएगी

इस बार यूपीटीईटी परीक्षा के पेपर बुकलेट छपाई का कार्य केवल उन्हीं प्रिंटिंग प्रेस को दिया जाएगा जिन्हें गोपनीय दस्तावेज प्रिंट करने का पुराना अनुभव हो इसके साथ ही प्रिंटिंग प्रेस किसी अन्य राज्य में होगी जिसकी दूरी उत्तर प्रदेश से कम से कम 1000 किलोमीटर दूर हो. प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने बताया है कि बोर्ड द्वारा यह सभी तैयारियां तेजी से की जा रही हैं तथा सारी तैयारी करने के पश्चात जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा की तिथियां घोषित की जाएंगी इसके साथ ही  परीक्षार्थी को दोबारा परीक्षा शुल्क देने की आवश्यकता  नहीं होगी तथा परीक्षा सेंटर पर आने-जाने की सुविधा निशुल्क प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें…

CTET/UPTET 2021 CDP प्रेक्टिस सेट: परीक्षा के अंतिम दिनो मे बालविकास शिक्षा शास्त्र के ये महत्वपूर्ण सवाल जरूर पढ़ लेंवें

CTET/UPTET 2021 Skinner Theory Important MCQ: सभी TET परीक्षाओ मे पूछे पूछे जाते है यहाँ से सवाल, अभी देखें

UPTET सहित सभी TET परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे Social Media Handle को फॉलो जरूर करें-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button