Connect with us

News

UPTET Exam 2021: क्या आगे बढ़ सकती है यूपीटीईटी एग्ज़ाम डेट? यहाँ देखें नई अप्डेट

Published

on

Advertisement

UPTET Exam 2021 news Update: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति हेतु आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) की नई एग्जाम डेट जारी कर दी गई है, यह परीक्षा 23 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. पहले इस परीक्षा को 28 नवंबर 2021 को आयोजित किया जाना था परंतु पेपर लीक होने के चलते इस परीक्षा को UPBEB द्वारा स्थगित कर दिया गया था. जिसे पुनः 1 माह के भीतर आयोजित करने का आश्वासन दिया गया था हालांकि UPBEB को परीक्षा के पुनः आयोजन की तैयारी करने के लिए एक माह का समय काफी न होने के कारण परीक्षा की नई डेट 23 जनवरी रखी गई है। इन सबके बीच देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमनी क्रोम का खतरा भी बढ़ रहा है जिसे देखते हुए आने वाले समय में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा समेत सभी एग्जाम पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. 

परीक्षार्थियों को सता रहा है यूपी टेट परीक्षा के स्थगित होने का डर

28 नवंबर को यूपी टेट परीक्षा के स्थगित होने के बाद से ही परीक्षार्थी नई परीक्षा तिथियों का इंतजार कर रहे थे और अब, जबकि परीक्षा की तिथियों की घोषणा की जा चुकी है अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा के स्थगित होने का डर सता रहा है और इसका कारण है उत्तर प्रदेश में तेजी से सामने आ रहे कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमनी क्रोम के पॉजिटिव केस.  रिपोर्ट के अनुसार रविवार के दिन प्रदेश में कुल 59 पॉजिटिव केस सामने आए थें  और इसी के चलते यूपी सरकार द्वारा कड़े कदम उठाए जा रहे हैं जिसमें कई जगह नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान भी किया गया है यूपीटीईटी परीक्षा के एग्जाम डेट आगे बढ़ने के संबंध में UPBEB द्वारा कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है इसके साथ ही नए साल में प्रदेश में चुनाव भी होने है ऐसे में यह कम ही संभावना है कि परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई जाए।

परीक्षा में शामिल होंगे 21 लाख से अधिक अभ्यर्थी 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में इस बार करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं जिनमें 13 लाख 52 हजार अभ्यर्थियों द्वारा level-1 जबकि 8 लाख 93 हजार अभ्यर्थियों ने level-2 परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं । इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की एक पेपर लेना यूपीपीबी के लिए एक बड़ी चुनौती है हालांकि यूपीपीबी ने पिछली बार की गलतियों से सीख लेते हुए इस बार परीक्षा के आयोजन प्रक्रिया में कई बदलाव किए हैं ताकि परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की जा सके।

Advertisement

इस दिन जारी हो सकते हैं यूपीटीईटी एडमिट कार्ड

यूपी टेट परीक्षा में आवेदन करने वाले लाखों अभ्यर्थी अब बेसब्री से परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा के नए एडमिट कार्ड 12 से 15 जनवरी के बीच ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे । अभ्यर्थियों को यूपी टेट एडमिट कार्ड की नवीनतम अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

ये भी पढ़ें…

UPTET 2021 EVS Disease Based MCQ: यूपीटीईटी परीक्षा से पूर्व इन सवालों को एक बार, जरूर पढ़े

UPTET 2021 Sanskrit प्रैक्टिस सेट: संस्कृत व्याकरण के इन सवालों से करें यूपीटेट परीक्षा की, पक्की तैयारी

Advertisement