यूपी में स्थगित किए गए 2 बड़े एग्जाम, यूपीटीईटी के एग्जाम पर भी कयास लगा रहे उम्मीदवार

Advertisement

UPTET 2022 Latest Update: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती हेतु आयोजित की जाने वाली यूपीटेट परीक्षा 23 जनवरी को दो शिफ्ट में आयोजित होना है. परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑफिशल वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किए जा चुके हैं. हाल ही में प्रदेश में कोरोना संक्रमण मामलों के बढ़ने के कारण यूपीएससी (UPPSC) मेंस परीक्षा स्थगित कर दी गई है. यह परीक्षा 28 जनवरी से 31 जनवरी तक आयोजित की जानी थी जिसे अब मार्च में शेड्यूल कर दिया गया है. इस खबर के आने के बाद मीडिया में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को रीशेड्यूल करने को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं हालांकि बोर्ड की तरफ से यह क्लियर कहा जा चुका है कि परीक्षा निर्धारित शेड्यूल पर ही होगी और इसकी डेट आगे के लिए नहीं पढ़ाई जाएगी.

ज्ञात होगा कि यूपी में इसी हफ्ते यूपीएससी (UPPSC)ने पीसीएस मेन्‍स की परीक्षा कैंसिल कर दी है।एग्जाम को कोरोना के ध्यान में रखते हुए रीशेड्यूल किया गया है। इसके अलावा यूपी के सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्‍शन कमीशन (UPSSC) ने PET के अंतर्गत महिला स्वास्थ्य कर्ता की 25 हजार भर्तियों के लिए मेन्‍स परीक्षा कैंसिल कर थी है। खबर के मुताबिक  यह डिसीजन भी कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए लिया गया था।

वहीं प्रदेश के अन्य सभी परीक्षाओं को स्थगित होने के बाद से यह संभावना जताई जा रही है कि यूपीटीईटी एग्जाम भी स्थगित हो सकता है। इस लिहाज से इसके संबंध जल्द ही कोई निर्णय लिया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि प्रशासन की तरफ से परीक्षा की लगभग पूरी तैयारियां पूरी हो चुकी है। एग्जाम सेंटर्स के लिए SOP भी भेजा जा चुका है और उम्मीदवारों को नए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जा चुके हैं.

Advertisement

UPTET परीक्षा में कोविड-19 पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए अलग कक्ष में होगी बैठने की व्यवस्था

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आज 20 जनवरी को यूपीटेट परीक्षा को लेकर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 23 जनवरी को आयोजित होने वाली यूपीटेट परीक्षा के आयोजन की सभी व्यवस्थाएं परख ली जाए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कोई उम्मीदवार कोविड-19 पॉज़िटिव है और वह परीक्षा देना चाहता है तो इसके लिए अलग परीक्षा कक्ष की व्यवस्था की जाए तथा हर परीक्षा केंद्र में एक कोविड-19 केयर सेंटर भी बनाया जाए.

यूपीटेट परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों का रखें ध्यान- UPTET Exam Important Dates

EVENT NAMEDATE
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख-12 जनवरी 2022
परीक्षा की तारीख-23 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख-27 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख-1 फरवरी 2022 
अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख-23 फरवरी 2022 
परिणाम जारी होने की तारीख-25 फरवरी 2022

ये भी पढ़ें…

UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा में संस्कृत व्याकरण में ‘कारक प्रकरण’ से पूछे जाने वाले सवाल, यहां पढ़ें संभावित प्रश्न

UPTET 2021 Hindi Language: परीक्षा से पूर्व विगत वर्ष में पूछे गए ‘हिंदी भाषा’ के इन सवालों को, एक बार जरूर पढ़ लेवें

Advertisement

Leave a Comment