UPTET

UPTET 2022 CUT Off: जल्द जारी होगा यूपीटेट एग्जाम रिजल्ट, इतना रह सकता है कट ऑफ

UPTET 2022 Result, Cut Off: यूपीटेट याने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा तमाम अड़चनों के बाद आखिर संपन्न हो चुकी है। इस परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी को किया गया था, जिसमें प्रदेश के लगभग 18 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा 27 जनवरी को परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की जारी की जा चुकी है जिस पर अभ्यर्थियों द्वारा 1 जनवरी तक आपत्तियां दर्ज भी की गई है। अब परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी फाइनल आंसर-की तथा रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

इस साल  उत्तर प्रदेश में 17000 शिक्षकों की भर्ती परीक्षा होनी है जिसमें सम्मिलित होने के लिए यूपीटेट परीक्षा पास करना आवश्यक है ऐसे में अभ्यर्थी यूपी टेट परीक्षा कट-ऑफ जानने के लिए उत्सुक हैं। इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा से संबंधित सभी नवीनतम अपडेट शेयर कर रहे हैं अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

कब जारी होगा यूपी टेट एग्जाम रिजल्ट (UPTET Result)

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अब फाइनल आंसर-की तथा रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि परीक्षा परिणाम 25 फरवरी तक जारी किए जा सकते हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपी टेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की फरवरी के दूसरे सप्ताह तक जारी की जा सकती है। यूपीटेट प्रोविजनल आंसर-की  में  कई सवालों के उत्तर में त्रुटियां पाई गई थी जिस पर परीक्षार्थियों द्वारा आपत्तियां दर्ज की जा चुकी है ऐसे में संभावना है कि उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड जल्द ही रिवाइज्ड फाइनल आंसर की जारी करेगा.

यूपीटेट एग्जाम कट ऑफ (UPTET 2022 Cut Off Marks)

यूपी टेट परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए गए थे जिसमें प्राथमिक शिक्षकों के लिए लेवल -1 जबकि उच्च प्राथमिक स्तर शिक्षकों के लिए लेवल- 2 परीक्षाएं आयोजित की गई थी।. इन दोनों पेपर में कुल 150 सवाल 150 अंकों के पूछे गए थे। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा कैटिगरी वाइज कटऑफ निर्धारित किया गया है। यूपी टेट परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य तथा ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 60% अंक जबकि एससी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 55% अंक लाने आवश्यक हैं।

CategoryCut OffMinimum Total Marks
General60%90
Other Backward Classes (OBC)55%82.5
Scheduled Caste (SC)55%82.5
Scheduled Tribe (ST)55%82.5

ये भी पढ़ें-

CTET Result 2021 New Update: इस दिन जारी होगा सीटेट परीक्षा परिणाम, देखें क्या है सीटेट रिजल्ट स्टेटस

UPTET Answer key 2022: यूपीटीईटी आंसर की इस दिन होगी जारी, यहां देखें अधिकारी को नोटिस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button