UPTET Exam 2021 : दिसंबर में आयोजित होगी यूपीटीईटी परीक्षा,  बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी  ने कहा परीक्षा की तिथि जल्द जारी होगी

Advertisement

UUPTET 2021 Exam Date update: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) दिसंबर माह में ही आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया की यूपीटीईटी परीक्षा लीक मामले में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, प्रश्नपत्र लीक मामले में प्रथम दृष्टया परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को निलंबित किया गया है तथा अन्य सभी दोषियों की खोज जारी है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए यूपीटीईटी परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जानी थी परंतु परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था इस कारण 21 लाख से अधिक अभ्यर्थी प्रभावित हुए थे। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने इस संदर्भ में यूपीटीईटी परीक्षा को दिसंबर माह में दोबारा आयोजित करने के साथ ही अभ्यर्थियों से कोई भी  परीक्षा शुल्क ना लेने सहित आने जाने के लिए फ्री सुविधा का ऐलान किया था हालांकि अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा की तिथियों का ऐलान नहीं किया गया है।

सीटेट के साथ क्लैश हो सकती है यूपी टेट परीक्षा

इस महीने की 16 तारीख से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) ऑनलाइन सीपीटी मोड में आयोजित की जाएगी जो 13 जनवरी 2022 तक चलेगी ऐसे में यदि  यूपी टेट परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है तो इसके केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के साथ क्लैश होने की संभावना है ऐसे लाखों अभ्यर्थी हैं जिन्होंने सीटेट के साथ यूपी टेट परीक्षा के लिए भी आवेदन किया है ऐसे में इन दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की चिंता बढ़ गई है।

Advertisement

कैसे डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड – How to Download UPTET Admit Card

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपीटीईटी परीक्षा की तारीख दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक जारी  की जा सकती है ऐसे में ऑफिशयल वेबसाइट updeled.gov.in पर लगातार नजर रखें और कार्ड जारी होने के बाद इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड जारी होने के पश्चात स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड।

Step 1: उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।
Step 2: वेबसाइट पर दिए गए UPTET Admit Card के लिंक पर क्लिक करें।
Step 3: इसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करें।
Step 4: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा।
Step 5: अब इसे चेक और डाउनलोड कर लें।

ये भी पढ़ें…

CTET/UPTET 2021 Skinner Theory Important MCQ: सभी TET परीक्षाओ मे पूछे पूछे जाते है यहाँ से सवाल, अभी देखें

CTET/UPTET 2021: TET परीक्षा में शामिल होने से पूर्व संस्कृत पेडगॉजी के इन सवालों पर, एक नजर अवश्य डालें

UPTET सहित सभी TET परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे Social Media Handle को फॉलो जरूर करें-

Advertisement

Leave a Comment