UPTET

UPTET Exam: 21 लाख अभ्यर्थियों में असमंजस बरकरार, जाने! परीक्षा को लेकर क्या है एक्सपर्ट्स की राय?

Advertisement

लखनऊ | UPTET Exam Latest Update: उत्तर प्रदेश के प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती हेतु आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के आयोजन को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है. ऐसे में प्रदेशभर के 21 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के बीच परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है, दरअसल 28 नवंबर को आयोजित होने वाली यूपीटीईटी परीक्षा पेपर लीक होने के चलते स्थगित कर दी गई थी जिसे उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (UPBEB)  द्वारा 23 जनवरी 2022 को दोबारा आयोजित करने की डेट जारी की गई है. हाल ही में प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस के मामलों के चलते परीक्षा के स्थगित होने को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं.

21 लाख अभ्यर्थी का पेपर लेना, UPBEB के सामने होगी कड़ी चुनौती

हाल ही में देश में कोरोना के मामलों में तेजी से उछाल आया है दिसंबर के आखिरी सप्ताह से जनवरी के पहले सप्ताह बीतने तक कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते दिन यानी 6 जनवरी को देश में कोरोनावायरस 90928 नए के सामने आए, जिसमें उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के नए मामलों में तेजी दर्ज की गई है. प्रदेश सरकार द्वारा एतिहाद के तौर पर नाइट कर्फ्यू तथा कक्षा 9वी तक के सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां 14 जनवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है. इन सभी हालातों के मद्देनजर यूपी टेट परीक्षा में शामिल होने जा रहे 21 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के मन में परीक्षा  के आयोजन को लेकर चिंता सताने लगी है. 

परीक्षा नियामक बार्ड ने लाई काम में तेज़ी, पूरा किया परीक्षा केंद्र निर्धारण का कार्य

परीक्षा के स्थगित होने के कयासों के बीच उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक बोर्ड द्वारा 30 जनवरी को प्रस्तावित यूपी टेट परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों के निर्धारण का कार्य शुक्रवार (7 Jan) को पूरा कर लिया गया है. परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए प्राथमिक स्तर परीक्षा हेतु 2532 और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1733 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं इससे पहले 28 नवंबर को प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा के  क्रमशाह 2554 व 1747 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.

Advertisement

परीक्षा को लेकर क्या है एक्सपर्ट्स की राय?

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे 21 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के बीच परीक्षा नियत समय पर होने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है, ऐसे में एक्सपर्ट द्वारा बताया जा रहा है कि परीक्षार्थियों को सोशल मीडिया तथा इंटरनेट पर परीक्षा को लेकर फैलाई जा रही फेक न्यूज़ पर ध्यान ना देते हुए अपनी पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए. इसके साथ ही यूपीटीईटी परीक्षा के किसी भी नई अपडेट के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट updeled.gov.in पर नजर बनाए रखनी चाहिए. फिलहाल परीक्षा के स्थगित होने को लेकर उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है संभव है कि परीक्षा नियत तिथि 23 जनवरी 2022 को सरकार द्वारा लागू किए गए कोरोना प्रोटोकोल को ध्यान में रखते हुए 2 शिफ़्ट में आयोजित की जाएगी.

इस दिन जारी होंगे एडमिट कार्ड , ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

यूपी टेट परीक्षा के एडमिट कार्ड, एग्जाम डेट से 10 दिन पूर्व जारी किए जाते हैं ऐसे में 23 जनवरी को आयोजित होने वाली यूपी टेट परीक्षा के एडमिट कार्ड 12 जनवरी तक ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड नीचे दी गई है

Step-1 अपना UPTET एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा।

Step-2 आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको नोटिफिकेशन सेक्शन दिखाई देगा इसमें दिए गए UPTET एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step-3 एडमिट कार्ड डाउन UP लोड लिंक पर क्लिक करने के पश्चात एक नई विंडो ओपन होगी, यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड भरकर लॉगिन करना होगा।

Step-4 लॉग इन करने के बाद स्क्रीन पर एडमिट कार्ड डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा इसे डाउनलोड कर ले और प्रिंट लेकर सुरक्षित रख लें।

आपको बताते चले कि यदि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नियत तिथि 23 जनवरी 2022 को किया जाता है तो परीक्षा परिणाम एग्जाम के 1 माह बाद 25 फरवरी 2022 को ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किए जा सकते है.

ये भी पढ़ें-

CTET/UPTET Exam 2021: ‘जीन पियाजे के सिद्धांत’ पर बेस्ड 30 सम्भावित प्रश्न, अभी पढ़ें

UPTET 2021 Sanskrit Sahitya Practice Set 1: ‘संस्कृत साहित्य’ के इन सवालों के जवाब देकर करें UPTET परीक्षा की, पक्की तैयारी

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button