UPTET

UPTET 2021 Exam Update: यूपीटीईटी परीक्षा दिसंबर में होने को लेकर संशय बरकरार, बोर्ड के सामने हैं ये चुनोतियाँ

Advertisement

UPTET 2021 Exam Date Update: उत्तर प्रदेश के प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के दिसंबर में आयोजित होने पर अभी संशय बरकरार है।  28 नवंबर 2021 को आयोजित होने वाली UPTET परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था। बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी द्वारा परीक्षा 1 माह के भीतर आयोजित करने का ऐलान किया गया था परंतु दिसंबर माह का 1 सप्ताह पूरा होने को है और अभी तक एग्‍जाम की नई डेट जारी नहीं की है और न ही कोई संभावित जानकारी दी है।   

बोर्ड के सामने हैं ये बड़ी चुनौतियाँ

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के रद्द होने के बाद लगभग 13 लाख कैंडिडेट अब परीक्षा दोबारा आयोजित होने की राह देख रहे हैं,  बोर्ड अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित करेगा जिसके लिए लंबा समय लग सकता है दोबारा परीक्षा कराने के लिए नए सिरे से प्रश्न पत्र तैयार करने होंगे साथ ही एग्जाम सेंटर अलॉटमेंट समेत सभी तैयारियां दुबारा करना बोर्ड के सामने एक बड़ी चुनौती का विषय है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी टेट परीक्षा को 1 माह के भीतर कराने का आश्वासन देते हुए अभ्यर्थियों से परीक्षा शुल्क दोबारा न लेने सहित एग्जाम सेंटर पर आने-जाने की फ्री सुविधा देने का ऐलान किया था। 

दिसंबर माह में परीक्षा होने पर सीटेट के साथ क्लैश हो सकती है यूपी टेट परीक्षा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यदि दिसंबर माह में आयोजित होती है तो इसके केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के साथ क्लैश होने की संभावना है ऐसे लाखों अभ्यर्थी हैं जिन्होंने सीटेट के साथ यूपी टेट परीक्षा के लिए भी आवेदन किया है ऐसे में इन दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की चिंता बढ़ गई है।

Advertisement

ये भी पढ़ें…

CTET/UPTET 2021 Sanskrit Practice Set: संस्कृत व्याकरण के इन सवालों से चेक करें अपनी तैयारी

UPTET 2021 Level 1 & 2: हिन्दी साहित्य से संबन्धित सवाल जो परीक्षा मे पूछे जाते है, इन्हें जरूर पढ़ लें

UPTET सहित सभी TET परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे Social Media Handle को फॉलो जरूर करें-

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button