UPSSSC PET

UPSSSC PET: योगी सरकार का तोहफा, नए साल में PET परीक्षा के जरिए होगी बंपर भर्ती

Advertisement

UPSSSC PET Group C bharti 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा इस साल दूसरी बार PET यानी उत्तर प्रदेश प्रारंभिक पात्रता परीक्षा का आयोजन 15 व 16 अक्टूबर 2022 को किया जा चुका है. जिसका परीक्षा परिणाम अभी आना बाकी है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार नए साल में PET परीक्षा के स्कोर कार्ड के आधार पर प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों में रक्त समूह “ग” की बंपर भर्तियां करने वाली है. 

दरअसल प्रदेश सरकार द्वारा ग्रुप सी के पदों पर निकलने वाली भर्तियों में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को PET परीक्षा पास करना जरूरी है, साल 2022 में  यूपीएसएसएससी द्वारा दूसरी बार PET परीक्षा का आयोजन किया गया था, दो बार आयोजित इस परीक्षा में 50 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए है.

यूपी लेखपाल सहित इन पदों पर होगी भर्ती

पीईटी परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यर्थी इस समय पीईटी परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि नए साल में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश की युवाओं को हजारों पदों पर भर्ती का तोहफा देने जा रही है. अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार के राजस्व विभाग में हुए प्रमोशन के चलते तकरीबन चार हजार पद खाली हो चुके हैं इसके साथ ही पहले से रिक्त पदों को भी मिला लें तो 4500 से अधिक लेखपाल के पदों पर भर्ती की आवश्यकता है. 

Advertisement

पिछली बार पीईटी के अंकों के आधार पर लेखपाल मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका दिया गया था. बात करें बीते कट-ऑफ की तो यूपी लेखपाल मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए कट-ऑफ सामान्य केटेगरी 62.96, ओबीसी 61.80,  एससी/ एसटी 44.71 था. बता दें कि साल 2021 में 8085 लेखपाल के पदों पर भर्ती निकाली गई थी.

नए साल के साथ ही प्रदेश में साल 2024 में आयोजित होने वाले लोकसभा चुनाव की सरगर्मी तेज हो जाएगी, जिसके चलते योगी सरकार द्वारा मिशन मोड में भर्तियों का आयोजन करने की खबरें मीडिया रिपोर्ट्स में छाई हुई है, प्रदेश सरकार पीईटी परीक्षा के जरिए सहायक (कनिष्ठ) /सहायक (वरिष्ठ) पूर्ति निरीक्षक, गन्ना पर्यवेकक्षक, लिपिक / क्लर्क आशुलिपिक, कानूनगो ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, Lower PCS के पद, राजस्व लेखपाल/चकबंदी लेखपाल, लैब टेक्निशियन, सहायक लेखाकार, कृषि सहायक, आबकारी सिपाही, अनुदेशक आदि के पदों पर भर्ती की जाएगी.

UP PET Result Date-

15 व 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई यूपी PET परीक्षा में लाखो अभ्यर्थी शामिल हुए थे. अभ्यर्थी अपने परीक्षा परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा हाल ही में 27 अक्टूबर 2022 को खत्म हो रहे PET सर्टिफिकेट की वैधता को 8 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया गया है. ऐसे में संभावना है कि अक्टूबर में आयोजित पीटी परीक्षा का रिजल्ट अभी जारी होने में समय लग सकता है. फिलहाल चयन बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम को लेकर कोई भी अपडेट जारी नहीं किया गया है पीईटी परीक्षा परिणाम के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर नजर बनाए रखना चाहिए.

Read More:

CTET Sanskrit Pedagogy: कुछ ही दिनों बाद होने वाली सीटेट परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ‘संस्कृत पेडागॉजी’ के कुछ ऐसे प्रश्न!

CTET Exam 2022: ‘हिंदी पेडागोजी’ के इन सवालों को परीक्षा में शामिल होने से पहले एक बार जरूर पढ़ें!

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button