UPSSSC PET

UPSSSC PET Answer Key 2022: PET उम्मीदवारों को देना होगा आंसर कीं पर आपत्ति शुल्क, 22 दिसंबर तक खुली है ऑब्जेक्शन विंडो

Advertisement

UPSSSC PET Answer KEY Objection Window 2022: उत्तर प्रदेश प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा 15 और 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी। परीक्षा में सम्मिलित हुए अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा के परिणाम जारी होने की प्रतीक्षा की जा रही है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने हाल ही में अभ्यर्थियों के लिए आंसर की पर आपत्ति करने का अवसर दिया है, इसकी सूचना आयोग ने एक नोटिफिकेशन के तहत घोषित की है। जो अभ्यर्थी आंसर की से असंतुष्ट है तो वह आंसर की से संबंधित अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपको बता दें कि आयोग  द्वारा परीक्षा के कुछ ही दिन के पश्चात परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गई थी। 

इस तारीख़ तक दर्ज कर सकते है आपत्ति

यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 20 अक्टूबर को परीक्षा की आंसर की जारी की गई थी तब आयोग ने अभ्यर्थी को आंसर की पर ऑब्जेक्शन दर्ज करने का अवसर नहीं दिया था। आयोग ने अब यह मौका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है तथा इससे संबंधित ऑब्जेक्शन विंडो ओपन की गई है। आयोग ने अभ्यर्थियों को आपत्तियां दर्ज कराने के लिए 22 दिसंबर तक का समय दिया है। अतः सभी अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि वे 22 दिसंबर 2022 से पूर्व अपनी आपत्तियां दर्ज करवा ले। 

UPSSSC PET परीक्षा के इन सवालो पर है विवाद

परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों ने प्रश्न पत्र को औसत बताया था, उनके अनुसार सामान्य अध्ययन से संबंधित प्रश्न सामान्य ही रहे थे, परंतु  गणित विषय में डाटा इंटरफ़ेस तथा ग्राफ से संबंधित पूछे गए प्रश्न काफी जटिल थे। विज्ञान के सवाल भी औसत दर्जे के ही थे।

Advertisement

प्रश्नपत्रिका क्रमांक 1073951 मे प्रदर्शित प्रश्न संख्या 7 मे यह सवाल था कि भारत के प्रथम अमृत सरोवर का उद्घाटन किस राज्य में किया गया। वही इसी पेपर के प्रश्न क्रमांक 13 मे यह पूछा गया था कि राजस्थान का सफेद शहर किस राज्य को कहा जाता है। ओमान की राजधानी का नाम, हाल ही में भारत के किस राज्य में यूरेनियम खान भंडार पाए गए आदि प्रश्नों का समावेश था। वही इसके अलावा इतिहास, भारतीय संविधान और लोक प्रशासन,  अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, सामान्य विज्ञान, प्राथमिक अंकगणित, ताकि विचार आदि पर आधारित प्रश्न परीक्षा में पूछे गए थे। 

इतने अभ्यर्थियों ने दी थी परीक्षा

उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी विभागों में समूह के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अनिवार्य यूपी पीईटी परीक्षा आयोजित की जाती है। इस वर्ष यह परीक्षा 15 व 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी। उत्तर प्रदेश प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले आवेदकों की संख्या 37 लाख के करीब थी। जिसमें से 67% अभ्यर्थी ही इस परीक्षा मे सम्मिलित हुए थे, यानि परीक्षा मे 33% उम्मीदवारो ने परीक्षा छोड़ दी थी। कुल 25,11,968 अभ्यर्थी ही परीक्षा हाल मे पहुचे थे।

IMPORTANT LINKS-

UPSSSC PET Objection Window LinkClick Here
UPSSSC PET Official WebsiteClick Here
Go To Home PageClick Here

ये भी पढ़ें-

CTET 2022: मनोवैज्ञानिक के द्वारा दिए गए सिद्धांत से जुड़े कुछ ऐसे सवाल जो आगामी सीटेट परीक्षा में पूछे जा सकते हैं अभी पढ़ें!

CTET 2022: क्या आप बता सकते हैं ‘गणित पेडागोजी’ के इन सवालो के सही जबाव!

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button