Amazing FactsUncategorized

General Knowledge: क्या आपको पता है पासपोर्ट और वीजा मे क्या अंतर होता है?

Difference Between Passport and Visa : जब भी अपने देश से बाहर यात्रा करने की बात आती है तो दो टर्म्स हमारे दिमाग मे जरूर क्लिक होते है और वो टर्म्स यह है कि पासपोर्ट और वीजा दोनों की ही जरूरत की पड़ती है? आप मे से कई लोगों के पास पासपोर्ट और वीजा जरूर होंगे, लेकिन बहुत से लोगों को पासपोर्ट और वीजा के बीच का अंतर पता नहीं होता है, अगर आपके मन मे यह सवाल आ रहा होता है तो ऐसे मे आज इस आर्टिकल मे आपको इनके बीच के अंतर का पता लग जाएगा और सारे डाउट खत्म हो जाएंगे। तो चलिए आइए जानते है पासपोर्ट और वीजा के बीच मे आखिर क्या अंतर होता है!

आखिर पासपोर्ट और वीजा के बीच मे क्या अंतर होता है (Difference Between Passport and Visa)

सबसे पहले पासपोर्ट की बात करे तो पासपोर्ट एक ऐसा ट्रेवल डॉक्युमेंट होता है जो सभी देश की गोवर्मेंट अपने नागरिकों से जारी करती है। यह डाक्यमेन्ट इंटर्नैशनल ट्रेवल के उद्देश्य से होल्डर की आइडेंटि और नेसनलिटी को वेरीफाई करता है। इसके अलावा चिल्ड्रन के लिए भी पासपोर्ट जरूरी होता है, पासपोर्ट मे एक बुकलेट होती है जिसमे होल्डर का नाम, जन्म का स्थान, जन्मतिथि, जेन्डर, फोटो, हस्ताक्षर, पासपोर्ट डेट ऑफ इस्यू, डेट ऑफ एक्स्पाइरी और पासपोर्ट के नंबर जैसी सारी जानकारी दी हुई होती है। पासपोर्ट जारी होने से पहले आवेदक की बारीकी से जानकारी हासिल की जाती है, उसके बाद ही आवेदक का पासपोर्ट जारी किया जाता है, इसलिए दूसरे देश जाने के लिए पासपोर्ट सबसे जरूरी डाक्यमेन्ट का रोल निभाता है। 

अब वीज़ा की बात करे तो वीजा एक ऐसा डाक्यमेन्ट होता है जिसके जरिए दूसरे देश मे कानूनी तौर पर प्रवेश कर सकते है, अगर आप अमेरिका मे जाना चाहते हो तो वीजा अमेरिकन गवर्मेंट से मिलेगा मतलब आपको जिस भी देश मे जाना है उस देश के द्वारा पहले आपको वीजा दिया जाएगा, जिसके बाद ही आप उस देश मे प्रवेश कर सकेंगे। इसमे इंडियन गवर्नमेंट का कोई भी भी रोल नहीं होगा। वीजा पासपोर्ट पर चिपकाया जाता है वीजा बहुत तरीके के होते है, मतलब किस उद्देश्य से उस देश जाना चाहते है उसके अनुसार आपको उस देश से वीजा दिया जाता है। यानि हम यह कह सकते है की पासपोर्ट हमारा पहचान पत्र होगा और वीजा वो अधिकार है जिसे लेने के बाद ही आप उस देश मे जा सकते हो। 

हमें उम्मीद है कि यह जानकरी आपको अच्छी लगी होगी। Passport / Visa से जुड़े कोई भी सवाल आप नीचे कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपको जल्द ही रिप्लाई दिया जाएगा।

ये भी पढ़े

Amazing Facts: ताजमहल से जुड़ी ये बातें, आपको सोचने पर मजबूर कर देगी !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button