Latest Current Affairs

Today Gk & Current Affairs For December 25, 2019, with Question and Answer

Today Gk & Current Affairs For December 25, 2019

Current Affairs For December 25, 2019: दोस्तो सभी प्रतियोगी परीक्षाओ मे Current Affairs से हमेशा प्रश्न पूछे जाते है इसीलिए इस करेंट अफेयर्स को अपडेट रखना बहुत ही आवश्यक है हम प्रतिदिन आपके लिए करेंट अफेयर्स के 10 महत्वपूर्ण प्रश्न (Today Gk & Current Affairs For December 25, 2019 )  ले कर आते है जिनसे प्रतियोगी परीक्षाओ मे प्रश्न पूछे जा सकते है।

आज के Gk & Current Affairs  में 6 वें कतर इंटरनेशनल कप, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की एकदिवसीय टीम और झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 जैसे अन्य विषय शामिल हैं। ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर आगामी Railway, SSC Bank exam एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.

Top 10 Today Gk & Current Affairs For December 25, 2019

Question- दोहा में 6 वें कतर इंटरनेशनल कप में महिलाओं के 49 किलोग्राम भारोत्तोलन श्रेणी में किसने स्वर्ण जीता?
Answer- मीराबाई चानू
पूर्व विश्व चैंपियन शेखोम मीराबाई चानू ने 20 दिसंबर, 2019 को दोहा में 6 वें कतर इंटरनेशनल कप में महिलाओं की 49 किलोग्राम भारोत्तोलन श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता।

Question- हाल ही में पश्चिमी अफ्रीका द्वारा घोषित आम मुद्रा का नाम क्या है?
Answer- ईसीओ
पश्चिम अफ्रीका के आठ देशों ने अपनी आम मुद्रा का नाम बदलकर ‘इको’ करने का फैसला किया है। इन देशों ने वर्तमान मुद्रा ‘सीएफए फ्रैंक’ छोड़ने का भी फैसला किया। पश्चिम अफ्रीका में बेनिन, बुर्किना फासो, गिनी-बिसाऊ, आइवरी कोस्ट, माली, नाइजर, सेनेगल और टोगो इस मुद्रा का उपयोग कर रहे हैं।

Also Read: Current Affairs December 24, 2019

Question- किस महिला वेटलिफ्टर ने कांस्य पदक जीता और कतर इंटरनेशनल कप में दो राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए?
Answer- राखी हलदर
राखी हलदर एक कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट हैं, जिन्होंने स्नैच और ओवरऑल वेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने स्नैच में 95 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 123 किग्रा के साथ कुल 218 किग्रा वजन उठाकर यह रिकॉर्ड बनाया।

Question-निम्नलिखित में से किसने अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव जीता?
Answer- अशरफ़ गनी
अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। अशरफ गनी ने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार अब्दुल्ला अब्दुल्ला को हराकर राष्ट्रपति का पद हासिल किया। गनी को 9,23,868 वोट मिले जो कुल मतों का 50.64% है।

Question- निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारत के विदेश सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?
Answer- हर्षवर्धन श्रृंगला
हर्षवर्धन श्रृंगला को भारत के अगले विदेश सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 29 जनवरी, 2020 से पदभार संभालेंगे। हर्षवर्धन विजय गोखले का स्थान लेंगे।

Question- किस देश ने जनवरी 2020 से जमे हुए पोर्क सहित 850 से अधिक उत्पादों पर आयात शुल्क कम करने का निर्णय लिया है?
Answer- चीन
चीन ने जनवरी 2020 से जमे हुए पोर्क सहित 850 से अधिक उत्पादों पर आयात शुल्क कम करने का फैसला किया है। कम टैरिफ से देश के कम हो चुके पोर्क आपूर्ति पर दबाव को कम करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

Also Read:

Question- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की दशक की ODI टीम का कप्तान किसे बनाया गया था?
Answer-एमएस धोनी
एमएस धोनी को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की एकदिवसीय टीम का कप्तान बनाया गया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को भी एकदिवसीय टीम में रखा गया।

Question- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की दशक की टेस्ट टीम का कप्तान किसे बनाया गया था?
Answer- विराट कोहली
विराट कोहली को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की दशक की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। दशक के सभी समय परीक्षण पक्ष में भारतीय कप्तान एकमात्र भारतीय खिलाड़ी था।

Question- झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के नेता के रूप में किसे चुना जाएगा?
Answer- हेमंत सोरेन
झामुमो प्रमुख हेमंत सोरेन को झारखंड में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के नेता के रूप में चुना जाएगा। विपक्षी गठबंधन ने परिणाम के दिन 23 दिसंबर, 2019 को 81 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 47 सीटें हासिल करके झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में शानदार जीत दर्ज की।

Question- पूरे भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण कब दिखाई देगा?
Answer- 26 दिसंबर
26 दिसंबर, 2019 को भारत और कई अन्य देशों में एक आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। यह घटना एक कुंडलाकार सूर्यग्रहण होगा, जो तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के केंद्र को कवर करता है, जिससे सूर्य के दृश्य बाहरी किनारों को “रिंग” बनता है। अग्नि ”या उद्घोष – चंद्रमा के चारों ओर।

दोस्तो, हमारा प्रयास है कि  आप कम समय मे सभी महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सके जो कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। आशा है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आप सभी अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं!!!!

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close