SSC STENO Exam Syllabus 2022: एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ व ‘डी’ परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जाने पूरा सिलेबस

Advertisement

SSC Steno Syllavus 2022: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा हाल ही जारी अधिसूचना के अनुसार स्टेनोग्राफर ग्रेड ए ग्रेड बी के पदों की नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी की जा चुकी है, इन पदों पर भर्ती के लिए 20 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, तथा यह आवेदन प्रक्रिया 6 सितंबर तक निर्धारित की गई है। अतः परीक्षा नवंबर मे आयोजित कराई जाएगी।

अगर आप भी SSC स्टेनोग्राफर की परीक्षा मे सम्मिलित होने के लिए अपना आवेदन देने वाले हैं तो आपको एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा के सम्पूर्ण सिलेबस की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है आज यहां इस लेख में एसएससी स्टेनोग्राफर के संपूर्ण सिलेबस की जानकारी दी गई, जिनकी सहायता से आप एक सही रणनीति के साथ परीक्षा की तैयारी कर सकें और परीक्षा में अच्छे अंक के साथ सफलता हासिल कर सके। 

SSC स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए सिलेबस

सरकारी भर्ती से जुड़ी सभी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों के लिए यह आवश्यक है कि वह अपनी परीक्षा की तैयारी को विशेष रूप देने के लिए परीक्षा से जुड़े सिलेबस के बारे में अवश्य जान ले, ताकि उम्मीदवार को परीक्षा में सम्मिलित होने से पूर्व परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के विषय के बारे में ज्ञात हो जाये।

Advertisement

बता दें कि, एसएससी स्टेनोग्राफर के विभिन्न पदों की भर्ती के लिए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी, इस लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरूकता, तथा अंग्रेजी भाषा की समझ से संबंधित ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे, यह परीक्षा हिंदी अंग्रेज़ी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को यह पता होना चाहिए कि इस परीक्षा में 4 प्रश्न के गलत जवाब देने पर एक अंक काटने की प्रक्रिया निर्धारित की गई है।

इस परीक्षा के लिए कुल 200 प्रश्नो के लिए 200 अंक हैं, जिसमें सामान्य बुद्धि और तर्क विषय से 50 प्रश्न, सामान्य जागरूकता से 50  प्रश्न तथा अंग्रेजी भाषा और समझ से जुड़े विषय से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा का सम्पूर्ण सिलैबस आप नीचे दी गयी डाइरैक्ट लिंक के अनुसार प्राप्त कर सकते है।

Download Syllabus here

Advertisement

Leave a Comment