Syllabus

MP Patwari Syllabus 2023: मध्यप्रदेश मे होने जा रही पटवारी के पदों पर भर्तियां, जाने क्या है नया सिलेबस

Advertisement

MP Patwari Syllabus 2023 in Hindi: मध्यप्रदेश में स्नातक वर्ग की सरकारी नौकरी पाने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर है। मध्य प्रदेश राजस्व विभाग ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की है, जिसके अंतर्गत मध्यप्रदेश में पटवारी के रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु भर्तियां निकाली गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मध्यप्रदेश में लगभग 5000 पटवारी की भर्ती की जानी है। यदि आप भी इस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहें है तो आपको परीक्षा के नए सिलेबस को जरूर पढ़ लेना चाहिए।इस लेख में मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 से जुड़ी तमाम जानकरियो के साथ परीक्षा का सिलेबस शेअर किया गया है अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

कब आयोजित होगी एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा?

आपको बता दें मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी 2023 से 19 जनवरी 2023 तक शुरू की जाएगी। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अधिकारी वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा 15 मार्च 2023 से ऑनलाइन सीबीटी मोड़ में परीक्षा दो शिफ़्ट में आयोजित की जाएगी जिसमें पहली शिफ़्ट 9 बजे से 12 बजे तथा दूसरी शिफ़्ट 12 से 2:30 बजे से 5:30 बजे आयोजित किया जाएगा। 

MP Patwari Exam 2023 Overview

Exam Conducting OrganizationProfessional Examination Board 
Exam NameMP Patwari Exam 2023
Exam LocationMadhya Pradesh
Online Apply Date5 January, 2023
Last Date to Apply19 January, 2023
Exam Date15 March 2023
Answer key Release DateNot Announced yet
Result Release DateNot Announced yet
Mode of ApplyOnline
Category  MP Patwari Recuirement
Official Websitepeb.mp.gov.in
Download Official NotificationMP PATWARI NOTIFICATION PDF

MP पटवारी भर्ती परीक्षा का पेटर्न- (MP Patwari Exam Pattern 2023)

परीक्षा का सिलेबस को जानने से पहले उसका पैटर्न जानना आवश्यक रहता है, यहां एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा से संबंधित पैटर्न प्रस्तुत किए हैं। 

Advertisement

इस बार एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किए गए है आपको बता दें इस परीक्षा के तहत अभ्यर्थियों से 200 अंक के कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे, सभी प्रश्न बहुविकल्पिय होंगें तथा इसमें नेगेटिव मार्केट का प्रावधान नहीं है। पेपर को हल करने के लिए अभ्यर्थियों के पास 3 घंटे का समय दिया जाएगा।

MP पटवारी सिलवेस – (MP Patwari Syllabus 2023 in Hindi)

इस भर्ती परीक्षा में अलग-अलग विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें 200 अंक के 200 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल है, इन प्रश्नों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है। परीक्षा में पूछे जाने वाले पांच विषयों के सिलेबस दिए गए हैं। नीचे परीक्षा के संपूर्ण सिलेबस को  पीडीएफ फॉरमैट मे डाउनलोड करने की लिंक दी हुई है जिस पर जा कर अभ्यर्थी संपूर्ण सिलेबस चेक कर सकता है।

Check MP Patwari Full Syllabus Here

कुछ जरूरी प्रश्न तथा उनके जवाब- MP Patwari Exam 2023 IMPORTANT FAQ’S 

1. एमपी पटवारी के लिए क्या योग्यता चाहिए?

Ans. एमपी पटवारी के लिए अभ्यर्थी को 10वीं 12वीं मे उत्तीर्ण होना आवश्यक है, साथ ही स्नातक की डिग्री भी संबंधित पद पर भर्ती परीक्षा में शामिल हेतु अनिवार्य है। साथ ही CPCT परीक्षा पास होना चाहिए हालाँकि बाद में भी CTET परीक्षा पास करने का मौक़ा अभ्यर्थीयो को दिया जाता है।

2. पटवारी के कितने पेपर होते हैं?

Ans. उसमें एक परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसके बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर अभ्यर्थी का चयन किया जाता है।

3. पटवारी एग्जाम में माइनस मार्किंग कितनी है?

Ans. एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा में किसी प्रकार की नेगेटिव मार्केटिंग नहीं की जाती है।

READ MORE:

CTET 2022 Comprehensive Series: ‘गणित पेडागोजी’ से परीक्षा हर बार पूछे जाते है ये सवाल, अभी पढ़ें

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button