Success Story

Success Story: जाने केसे अभिषेक 10 वर्षों की असफलता के बाद कठिन परिश्रम से एक आईएएस अधिकारी बन गए

Advertisement

Abhishek Tiwari: हमने ऐसे कई  कैंडिडेट देखे हैं जो यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा पास करते है या उसमे असफल रह जाते है। उन सभी की एक कहानी होती है जो उनके इस सफर के उतार-चढ़ाव के बारे में बयां करती है। लेकिन आईएस अभिषेक तिवारी की कहानी कुछ अलग है। ज्यादातर कैंडिडेट यूपीएससी की परीक्षा में 5 या 6 साल  के बाद असफल होने पर हार मान जाते हैं, लेकिन आईएस अभिषेक तिवारी की बात करें तो इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा मे  लगातार 10 सालों तक अपनी असफलता देखी है। 

उन्होंने अपनी लगातार असफलता से हार नहीं मानी और अपने कठिन परिश्रम के बदोलत यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त की और एक आईएएस अधिकारी बन गई। आज केक इस लेख में  आईएएस ऑफिसर अभिषेक तिवारी इस संघर्ष भरी सफलता की कहानी बताई गई है,  इनके बारे में पूरी जानकारी के लिए  लेख को अंत तक पढ़े। 

अभिषेक तिवारी को कई असफलताओ का सामना करना पढ़ा 

अभिषेक ने अपनी पढ़ाई बेंगलुरु की मिलिट्री स्कूल से पूरी की, अपने स्कूल टाइम पर ही उन्होंने डिफेंस में अपना करियर बनाने के लिए मन बना लिया। अभिषेक तिवारी ने 12वीं के बाद अपने ग्रेजुएशन के साथ ही उन्होंने NDA, NA जैसी कई परीक्षा दी लेकिन इन परीक्षाओं में किसी न किसी स्टेज पर आकर उनको असफलता मिली।

Advertisement

इसी समय ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा  के लिए विचार किया कि वे यह परीक्षा को तो क्लियर करके ही मानेंगे। अभिषेक ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी की तैयारी 2011 से ही शुरू कर दी थी, उन्होंने जब पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी तो उनको असफलता मिली थी।

इसके बाद वेदर तैयारी के साथ दूसरी बार भी यूपीएससी परीक्षा में सफल नहीं हो पाए दूसरी कोशिश पर  बे इंटरव्यू राउंड तक पहुंच गए थे लेकिन फाइनल राउंड में उनको सफलता नहीं मिल पाई।  इस वजह से मैं नाराज नहीं हुए बल्कि उनका कॉन्फिडेंस बढ़ गया कि वह यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को निकाल सकते हैं क्योंकि मैं अपने दूसरे कोशिश में ही प्रिलिम और मैंस एग्जाम को क्लियर कर इंटरव्यू तक पहुंच गए थे। 

 उन्होंने अपने तीसरे प्रयास पर अपनी सारी गलतियों को सुधारा और बेहतर परफॉर्म  करते हुए अपने तीसरी कोशिश में सफलता प्राप्त कर ली।  लेकिन  उनकी  यह सफलता प्राप्त करने में 10 साल की मेहनत लगी थी। इस तरह 10 साल के कठोर संघर्षों तथा इंतजार के  पश्चात  अभिषेक तिवारी का आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया। 

अभिषेक तिवारी ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को दिए कुछ टिप्स

  • आईएएस ऑफिसर अभिषेक तिवारी ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को टिप्स देते हुए कहा कि सबसे पहले अपने लिए सिलेबस के हिसाब से किताबें चुने। इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी विषय की ज्यादा किताबें ना रखें,  उनके हिसाब से परीक्षा की तैयारी करने का बेहतर तरीका यह होता है कि किसी भी विषय की मात्र एक ही किताब से अपना अध्ययन करना चाहिए। 
  • अभिषेक तिवारी ने करंट अफेयर प्रश्नों के बारे में बताते हुए कहा कि करंट अफेयर के लिए मंथली  मैगज़ीन पढ़ना चाहिए। 12 महीने की 12 में  मैगजीन अवश्य पढ़नी चाहिए। 
  • परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि उनको रोजाना मुंह से पढ़ना चाहिए।  उनको न्यूज़पेपर करने की आदत डाल लेनी चाहिए  तभी न्यूज़ पेपर पढ़ना बंद नहीं करना है। 
  • अभिषेक के अनुसार सबसे जरूरी पॉइंट यह है कि अपने हर विषय के लिए नोट्स बनाना चाहिए,उन्होंने न्यूजपेपर के लिए भी नोट्स बनाने के लिए सलाह दी है। इससे अंत में हरिजन करना आसान हो जाता है। 
  • अभिषेक ने अंत में अभ्यर्थियों के लिए कहां अपनी तैयारी  मैं टेस्ट देते समय टेस्ट का माहौल असली परीक्षा जैसा बनाए ताकि वे परीक्षा के लोड को सहन कर सके। उन्होंने कहा कि टेस्ट देने के लिए 9:00 से 12:00 का अलार्म लगाएं और इसी बीच में अपना टेस्ट दे। अभिषेक ओएमआर शीट भरने पर भी  खास फोकस करने के लिए कहते हैं। 

ये भी पढ़े

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button