UPSC Success Story: यूपीएससी परीक्षा मे 2 बार असफल होकर अपाला मिश्रा बनी रिकॉर्डतोड़ टॉपर, जाने इनकी दिलचस्प कहानी 

Advertisement

IAS Apala Mishra Success Story: यूपीएससी परीक्षा का सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहता है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को कई बार असफलता का सामना भी करना पड़ता है,  लेकिन इस दौरान हार ना मानते हुए अपने तैयारी में लगे रहते हैं तो खुद को मेंटली  मजबूत रखकर आगे बढ़ने की उस करता है तो उनका सिविल सेवा में  जाने का सपना पूरा हो सकता है। 

ऐसा ही सफर डॉक्टर अपाला मिश्रा का रहा जिन्हें कड़ी मेहनत के बाद भी दो बार सफलता नहीं मिली, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और खुद को मेंटली स्ट्रांग रखकर  कठिन परिश्रम के साथ  यूपीएससी परीक्षा के लिए तैयारी करती रही। और  इसका फायदा उन्हें  प्राप्त हुआ तथा अपने तीसरे प्रयास में अपाला मिश्रा  यूपीएससी परीक्षा में सफल रही।  इस लेख में हम अपाला मिश्रा की  सफलता की पूरी कहानी  प्रस्तुत कर रहे हैं।   अतः लेख को अंत तक पढ़े। 

अपाला मिश्रा ने यह से की अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई 

Advertisement

अपाला मिश्रा उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के रहने वाली है उनके पिता आर्मी ऑफिसर है  और उनकी मां एक प्रोफ़ेसर है।  अपाला बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार थी। उन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई दो देहरादून से की। दसवीं के बाद अपाला मिश्रा पढ़ाई के लिए  दिल्ली आ गई थी। 12वीं के बाद पालन हैदराबाद के आर्मी कॉलेज ऑफ़ डेंटल साइंस से डेंटल सर्जरी से  ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। 

ias apala mishra

अपनी पढ़ाई के बाद अपाला मिश्रा एक प्रोफेशनल डेंटिस्ट भी बन गई थी। साल 2018 में पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने  सिविल सेवा में जाने का मन बना लिया था। यह फैसला  अपाला के लिए काफी मुश्किल था लेकिन उन्होंने इसके लिए खुद को तैयार कर लिया था।  यह कारण ना कि वह सकारात्मक रहकर यूपीएससी परीक्षा के लिए तैयारी करती रही। 

डेन्टिस्ट बनने के बाद अपाला ने यूपीएससी की परीक्षा देने का मन बना लिया था

डेंटिस्ट बनने के बाद अपाला ने यूपीएससी परीक्षा देने का अपना मन बना लिया था।  साल 2018 में अपाला मिश्रा ने  पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी, अपनी तैयारी को लेकर अपाला बताती है कि  मैंने सन 2018 में यूपी परीक्षा के बारे में पढ़ने और पोस्ट के समझने की कोशिश की इसके अलावा अपनी ताकत और कमजोरियों पर ध्यान दिया क्योंकि यूपीएससी का सिलेबस मेरे लिए काफी अलग था।

ias apala mishra biography

परीक्षा के पैटर्न को  समझने के लिए अपाला मिश्रा को काफी समय लगा था। अपाला मिश्रा ने बताया कि यूपीएससी परीक्षा के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे पढ़ाई किया करती थी। शुरुआत में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए कोचिंग ज्वाइन की थी लेकिन बाद में खुद से पढ़ाई करने  का निर्णय लिया, और वह अपने तरीके से तैयारी करने लगी। 

असफलता के कारण दोस्त उड़ाते थे मजाक 

ias apala mishra success story

डेंटिस्ट बनने के बाद अपाला मिश्रा यूपीएससी तैयारी करने लगी,  सन 2018 से उन्होंने अपनी पढ़ाई शुरू की और अपने  2 प्रयासों में असफल रही थी।  लेकिन उन्होंने अपनी असफलताओं से कभी हार नहीं मानी बल्कि और मेहनत की और यूपीएससी परीक्षा को उत्तीर्ण कर दिखाया। अपाला मिश्रा जब  यूपीएससी परीक्षा में अपने 2 प्रयासों में असफल रही थी तो उनके दोस्त उनका मजाक उड़ाया करते थे। लेकिन उन्होंने इन सब चीजों पर ध्यान ना देते हुए अपनी  बेहतर तैयारी की और उनका चयन  यूपीएससी में सिविल सर्विस के लिए हो गया। अपाला मिश्रा ने सन 2020 में 9वी रैंक के साथ सफलता अर्जित कर ली।

Read More 

ias officer arpit gupta struggle life story in hindi

IAS Officer रिया डाबी से जानिए पढ़ाई का सही टाइम टेबल

Advertisement

Leave a Comment