Success StorySyllabus

Success Story of Anju Sharma: 12वी मे फ़ेल होने वाली अंजु शर्मा बनी आईएएस अधिकारी, जाने पूरी कहानी

Advertisement

Success Story: आज के समय मे हमारे सामने कई ऐसे उदाहरण सामने आ रहे जिसमे यह देखा गया है कि सफलता हासिल करने के लिए किसी इंसान के अतीत नहीं वल्की उसकी मेहनत और संघर्ष भरी जिंदगी को देखा जाना चाहिए, दुनिया मे कई लोग ऐसे है जो अपनी लगन और मेहनत की वजह से ऐसा मुकाम हासिल कर लेते जिसे बहुत कम लोग हासिल कर पाते है,  ऐसे ही एक आईएएस ऑफिसर की कहानी आज के इस आर्टिकल मे दी हुई है जिनका नाम अंजु शर्मा है इन्होने मात्र 22 साल की उम्र मे ही अपनी पहली ही कोशिश मे (UPSSC) जैसी कठिन परीक्षा मे सफलता हासिल कर ली थी, अंजु शर्मा ने अपने जीवन मे बहुत सी असफलता का सामना किया और कठिन परिश्रम करते हुये  एक सफल आईएएस अधिकारी के रूप मे सफलता प्राप्त की। 

स्कूल मे फ़ेल हुई थी अंजु शर्मा 

UPSSC की परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा मे से एक मानी जाती है, इसमे सफलता प्राप्त करने के लिए काफी ज्यादा कड़ी मेहनत की आवश्यकता पड़ती है इसमे कई लोगो को बार बार प्रयास करने के बाद भी सफलता नहीं मिल पाती है। और लोगो के मन मे यह आशंका हमेशा बनी रहती है कि हमेशा टॉप करने वाले छात्र ही इस कठिन परीक्षा मे सफल हो पाते है लेकिन जो व्यक्ति अपनी पढ़ाई मे लगन के साथ मेहनत करता है तो उसे हर कठिन से कठिन परिस्थिति मे भी सफलता प्राप्त हो ही जाती है। 

अंजु शर्मा कि बात करे तो वे 12वी कक्षा मे एकोनोमिक्स मे फ़ेल हो गयी थी साथ ही उनको 10वी के केमिस्ट्री विषय मे भी असफलता मिली थी। आश्चर्य कि बात तो यह कि अंजु शर्मा ने कक्षा 12 मे अर्थशास्त्र मे फ़ेल होने साथ वाकई के विषयो मे डिस्टेन्स हासिल की थी। अंजु का यह मानना है की असफलता ही व्यक्ति को बड़ी सफलता के लिए तैयार करती है। 

Advertisement

माँ ने बढ़ाया था अंजु शर्मा का होसला

अंजु शर्मा जब 12वी कक्षा मे फ़ेल हो गयी थी तो उनकी माँ ने उनको काफी होसला दिया और डट कर खड़े रहने के लिए प्रेरित भी किया था, अंजु ने अपनी असफलता से यह सबक भी सीखा था कि यह किसी भी अंतिम समय कि पढ़ाई पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। अंजु शर्मा 12वी फ़ेल होने के बाद भी शुरू से ही अपने कॉलेज कि परीक्षा के लिए तैयारी मे जुट गयी थी, इसके बाद वे अपने कॉलेज मे गोल्ड मेडेल विनर भी बनी। 

आईएएस अधिकारी अंजु शर्मा की पढ़ाई

अंजु शर्मा ने जयपुर से बीएससी और एमबीए पूरा किया। अंजु यूपीएससी परीक्षा कि तैयारी मे पहले से ही जुट गयी थी तथा इसी रणनीति कि वजह से उन्होने अपने पहले अटेम्प्ट मे ही यूपीएससी क्लियर कर दी थी। अंजु ने अपनी सफलता इतनी आसानी से प्राप्त नहीं की उन्होने कठिन संघर्ष के साथ पढ़ाई करते हुये सफलता के मुकाम तक पहुँच गयी। अगर आप भी अपने जीवन मे संघर्षो का सामना करते हुये जटिल मेहनत करते है तो आपको भी सफलता अवश्य प्राप्त होगी इसलिए मेहनत करे और फल की न सोचे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी तो हमे जरूर बताए, हम आपके लिए ऐसी ही मोटिवेशन से भरपूर सक्सेस स्टोरी लेकर आते रहेंगे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button