Success Story

Success Story in hindi: MBA के बाद अभिनव सक्सेना बने एक आईएएस अधिकारी, जाने उनकी सफलता की पूरी जानकारी 

IAS Success Story: आज के इस लेख में हम यूपीएससी परीक्षा 2017 में सफलता प्राप्त करने वाले अभिनव सक्सेना के बारे में बात करेंगे, यह कहानी उन छात्रों के लिए प्रेरणादायक रहेगी जो यूपीएससी परीक्षा के लिए अपनी तैयारी  कर रहे हैं। अगर आप भी अपने आईएएस बनने के सपने को लिए हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आपको भी लगातार असफलता देखने को मिल रही है तो आपको अभिनव सक्सेना यह कहानी अवश्य पढ़नी चाहिए। 

बता दें कि अभिनव  को उनकी सफलता इतनी आसानी से प्राप्त नहीं हुई बल्कि उनको लगातार कई संघर्षों का सामना करना पड़ा था। उनको कई असफलता भी मिली, जिसके बाद उन्होंने अपनी तैयारी और अधिक बेहतर कर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की और एक आईएएस अधिकारी बन गए। 

शुरुआत से ही थे पढ़ाई में होशियार

अभिनव सक्सेना की बात करें तो दे अपनी पढ़ाई में शुरुआत से ही अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे थे। वे दसवीं तथा कक्षा बारहवीं में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हुए थे उन्होंने 12वीं में मैथ साइंस विषय से उत्तीर्ण हुए। अभिनव सक्सेना 12वीं के बाद  इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने लगे तथा उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग के बाद एमबीए की डिग्री हासिल की। 

दूसरी कोशिश मे हो गए थे सफल

जैसा कि आपको हमने बताया कि अभिनव सक्सेना अपने शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी ज्यादा अच्छे थे उन्होंने 12वीं के बाद इंजीनियरिंग की। उसके बाद एमबीए की डिग्री प्राप्त कर उन्होंने यूपीएससी में करियर बनाने का फैसला कर लिया। उन्होंने खासतौर पर टाइम का सही मैनेजमेंट कर यूपीएससी में सफलता पाई।

उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा के लिए अपनी तैयारी की शुरुआत की,  उनका यूपीएससी में जाने का सफर लंबा तो नहीं रहा लेकिन इस दौरान उन्होंने कई चुनौतियों का सामना किया। हालांकि उन्होंने अपने सभी परिस्थितियों में अपनी पढ़ाई जारी रखा और अंत में सफलता प्राप्त की। 

अभिनव ने साल 2016 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी, जिसमें उनको सफलता नहीं मिली। इसके बाद अभिनव ने अपनी गलतियों से सीखते हुए अपनी पढ़ाई को और अधिक फोकस के साथ की। उन्होंने दूसरी बार साल 2017 में बेहतर तरीके से परफॉर्म कर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त की। 

अभिनव ने सफलता हेतु कही कुछ खास बाते

उनका मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करना चाहिए।  इसके अलावा यूपीएससी परीक्षा के लिए छात्रों को एक बेहतर रणनीति के साथ अपनी तैयारी करना चाहिए। एक बेहतर रणनीति यूपीएससी की परीक्षा में  मुख्य भूमिका निभाती है।

उन्होंने अपने अनुभव से कहा कि यूपीएससी की तैयारी के लिए  सबसे पहले यूपीएससी परीक्षा का सिलेबस देखें, फिर  उसके हिसाब से स्टडी मैटेरियल तैयार करें। समय से पहले ही यूपीएससी परीक्षा सिलेबस को समाप्त करने की कोशिश करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सिलेबस को कवर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मोक टेस्ट देना चाहिए।

जिससे छात्रों को उनकी गलतियों का अनुमान पता लग जाए तथा जिससे वे उन गलतियों को सुधारने की कोशिश करें। अभिनव कहते हैं कि अगर आप यूपीएससी की परीक्षा के लिए सही दिशा के साथ मेहनत करेंगे तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।  

ये भी पढ़े

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button