Schools

School Closed: नए साल में कोहराम- यूपी, बिहार, दिल्ली सहित इन राज्यों में बंद हुए स्‍कूल, यहां देखें लेटेस्ट अप्डेट

Advertisement

School Closed: (Latest Update) भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है आए दिन विभिन्न राज्यों में कोरोना नए वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, इसी के मद्देनजर यूपी से लेकर बिहार, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों ने या तो स्कूल बंद कर दिए हैं या कक्षा आठवीं तक की कक्षाएं ऑनलाइन कर दी गई है. यहां हम जानेंगे किस राज्य ने स्कूलों के लिए कोरोना वायरस को लेकर क्या नई गाइडलाइन जारी की है. 

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2022 तक सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं फिलहाल के नियम सिर्फ सरकारी स्कूलों के लिए जारी किए गए हैं. हाल ही में प्रदेश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने यह निर्णय लिया है. निजी स्कूलों में जो स्टूडेंट्स स्कूल जाना चाहते हैं उन्हें अपने अभिभावकों से लिखित अनुमति लेनी आवश्यक है इसके साथ ही स्टूडेंट के पास ऑनलाइन क्लास का विकल्प भी दिया जाएगा.

बिहार: राज्य के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर के चलते सरकार द्वारा रविवार को कक्षा आठवीं तक के स्कूलों को 8 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया था हालांकि कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स अभिभावकों की लिखित परमिशन के साथ स्कूल जा सकते हैं, जिसमें उन्हें मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना होगा.

Advertisement

राजस्थान: राजस्थान की गहलोत सरकार ने राज्य में बढ़ रहे कोरोनावायरस को देखते हुए रविवार को देर रात गृह विभाग की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई। राजधानी जयपुर में कोरोना के नए केसों को देखते हुए 9 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है, जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 9 जनवरी 2022 तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. हालांकि 9 से 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अभिभावकों की अनुमति के साथ स्कूल जाने की छूट है.

हरियाणा और पंजाब: इन दोनों राज्यों में सरकार द्वारा पहले ही शीतकालीन छुट्टियों को 12 जनवरी 2022 तक बढ़ाते हुए स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. 

पश्चिम बंगाल में शैक्षणिक संस्थान हुए बंद: पश्मिम बंगाल में भी सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को बंद रखें के निर्देश दिए गए है। एक बार में केवल 50 फीसद कर्मचारियों के साथ प्रशासनिक गतिविधियों की अनुमति होगी। यह प्रतिबंध 15 जनवरी कर लागू रहेंगे।

राजधानी दिल्ली: देश देश की राजधानी दिल्ली में भी करुणा के नए वेरिएंट ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं इस खतरे को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान) को लागू कर दिया है. GRAP लागू होते ही दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गए हैं फिलहाल दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत राजधानी में कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं.

Read More: MP Board Exam 2021-22: क्या इस बार भी जारी होगा ऑप्शनल रिजल्ट? यहाँ देखें! कक्षा 10वी/12वी एग्ज़ाम अप्डेट

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button