Connect with us

Schools

School Closed: नए साल में कोहराम- यूपी, बिहार, दिल्ली सहित इन राज्यों में बंद हुए स्‍कूल, यहां देखें लेटेस्ट अप्डेट

Published

on

Advertisement

School Closed: (Latest Update) भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है आए दिन विभिन्न राज्यों में कोरोना नए वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, इसी के मद्देनजर यूपी से लेकर बिहार, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों ने या तो स्कूल बंद कर दिए हैं या कक्षा आठवीं तक की कक्षाएं ऑनलाइन कर दी गई है. यहां हम जानेंगे किस राज्य ने स्कूलों के लिए कोरोना वायरस को लेकर क्या नई गाइडलाइन जारी की है. 

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2022 तक सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं फिलहाल के नियम सिर्फ सरकारी स्कूलों के लिए जारी किए गए हैं. हाल ही में प्रदेश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने यह निर्णय लिया है. निजी स्कूलों में जो स्टूडेंट्स स्कूल जाना चाहते हैं उन्हें अपने अभिभावकों से लिखित अनुमति लेनी आवश्यक है इसके साथ ही स्टूडेंट के पास ऑनलाइन क्लास का विकल्प भी दिया जाएगा.

बिहार: राज्य के अधिकांश हिस्सों में शीतलहर के चलते सरकार द्वारा रविवार को कक्षा आठवीं तक के स्कूलों को 8 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया था हालांकि कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स अभिभावकों की लिखित परमिशन के साथ स्कूल जा सकते हैं, जिसमें उन्हें मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना होगा.

Advertisement

राजस्थान: राजस्थान की गहलोत सरकार ने राज्य में बढ़ रहे कोरोनावायरस को देखते हुए रविवार को देर रात गृह विभाग की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई। राजधानी जयपुर में कोरोना के नए केसों को देखते हुए 9 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है, जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 9 जनवरी 2022 तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. हालांकि 9 से 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अभिभावकों की अनुमति के साथ स्कूल जाने की छूट है.

हरियाणा और पंजाब: इन दोनों राज्यों में सरकार द्वारा पहले ही शीतकालीन छुट्टियों को 12 जनवरी 2022 तक बढ़ाते हुए स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. 

पश्चिम बंगाल में शैक्षणिक संस्थान हुए बंद: पश्मिम बंगाल में भी सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को बंद रखें के निर्देश दिए गए है। एक बार में केवल 50 फीसद कर्मचारियों के साथ प्रशासनिक गतिविधियों की अनुमति होगी। यह प्रतिबंध 15 जनवरी कर लागू रहेंगे।

राजधानी दिल्ली: देश देश की राजधानी दिल्ली में भी करुणा के नए वेरिएंट ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं इस खतरे को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान) को लागू कर दिया है. GRAP लागू होते ही दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गए हैं फिलहाल दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत राजधानी में कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं.

Read More: MP Board Exam 2021-22: क्या इस बार भी जारी होगा ऑप्शनल रिजल्ट? यहाँ देखें! कक्षा 10वी/12वी एग्ज़ाम अप्डेट

Advertisement

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Schools

KVS Online Admission 2024-25:KVS में  एडमिशन लेने के लिए अभी करें पंजीकरण 

Published

on

By

Advertisement

KVS Admission 2024:

केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी डेट और अधिक जानकारी के लिए यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है। 

KVS Online Admission 2024-25:

केंद्र भर में संचालित केंद्रीय विद्यालय में शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा 1 से कक्षा 12 वीं में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा कक्षा एक में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 15 अप्रैल निर्धारित की गई है, अन्य कक्षाओं में आवेदन करने के लिए 10 अप्रैल, 2024 निर्धारित की गई है। कक्षा 1 में प्रवेश के लिए KVS ने एक नया पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in लॉन्च किया है पंजीकरण करने के लिए अभिभावक KV की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकरआवेदन कर सकते हैं। 

संगठन का नामकेन्द्रीय विद्यालय संगठन
उद्देश्यकक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों का प्रवेश
पंजीकरण प्रारंभ तिथि01 अप्रैल 2024
कक्षा 1 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि15 अप्रैल 2024
आवेदन मोडऑनलाइन और ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटkvsonlineadmission.kvs.gov.in

Last Date For KVS Registration:

केंद्रीय विद्यालय संगठन में कक्षा 1 में एडमिशन करने के लिए अंतिम तिथि 15 अप्रैल है और अन्य कक्षाओं में एडमिशन करने के लिए अंतिम तिथि10 अप्रैल 2024 हैं। कक्षा ग्यारहवीं में एडमिशन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया दसवीं के रिजल्ट के 10 दिन बाद शुरू कर दी जाएगी। 

Advertisement
विज्ञापन तिथि31 मार्च 2024
कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण01 अप्रैल 2024
ऑफलाइन पंजीकरण08 मई 2024 से 15 मई 2024 तक
कक्षा II के लिए पंजीकरण01 अप्रैल 2024 से 10 अप्रैल 2024 तक
कक्षा XI में प्रवेश के लिए पंजीकरण (KV छात्रों के लिए)कक्षा X के परिणाम की घोषणा के 10 दिनों के भीतर
कक्षा XI में प्रवेश के लिए पंजीकरण, प्रवेश सूची का प्रदर्शन और प्रवेश (गैर-केवी छात्रों के लिए)केवी छात्रों के कक्षा XI में प्रवेश के बाद

Age Limit For KVS:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय विद्यालय में पंजीकरण कक्षा 1 से कक्षा 11 में छात्र की न्यूनतम आयु और अधिकतम आयु निम्न प्रकार होनी चाहिए। 

कक्षान्यूनतम आयुअधिकतम आयु
कक्षा 16 साल8 साल
कक्षा 26 साल 8  साल 
कक्षा 37 साल 9 साल 
कक्षा 48 साल 10 साल 
कक्षा 59 साल 11 साल 
कक्षा 610 साल12 साल 
कक्षा 711 साल13 साल 
कक्षा 812 साल14 साल 
कक्षा 913 साल15 साल 
कक्षा 1014 साल16 साल 
कक्षा 11दसवीं पास

Important Document for Application:

KVS में विभिन्न कक्षाओं में एडमिशन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज।  

वैध ईमेल आईडी 

.वैध मोबाईल नंबर

.बच्चे का आधार कार्ड  

.सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया ईडब्ल्यूएस\बीपीएल प्रमाण पत्र

.बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की हुई प्रति

.जाति प्रमाण पत्र की स्कैन की हुई प्रति

.आवास प्रमाण पत्र

.कर्मचारी का सेवा प्रमाण पत्र

How To Apply:

1. केंद्रीय विद्यालय में पंजीकरण करने के लिएकेवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए, ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन करें

2. रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपने खाते में लॉगिन करें 

3. लॉगिन करने के बाद आवेदन पत्र में पूछे गए विवरण को दर्ज करें

4. स्कूल का चयन करते समय ध्यान रहे कि अपने घर के नजदीक वाले स्कूलों का चयन करें या फिर जिसमें एडमिशन की संभावना अधिक हो उसे चुने 

5. आवेदन आवेदन फार्म में मांगे गए जरूरी दस्तावेज को अपलोड करें 

Advertisement

6. भरे गए आवेदन फार्म को करें सबमिट करने से पहले फॉर्म को एक बार चेक कर ले  इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन फार्म जमा करें

7. सफलतापूर्वक सबमिट होने पर आवेदक को ट्रैक करने के लिए एक ट्रैकिंग आईडी प्रदान की जाएगी

Advertisement

Continue Reading

Schools

Rajasthan 9th,11th Exam:9th,11th परीक्षा का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए टाइम टेबल हुआ जारी

Published

on

By

Advertisement

राजस्थान द्वारा कक्षा 9वी और कक्षा 11वीं का परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण है, संपूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढे। 

RBSE 9th,11th Exam Date 2024:

राजस्थान बोर्ड द्वारा विद्यार्थियों के लिए 2023-24 कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। जारी किए गए टाइम टेबल के अनुसारयह परीक्षा प्रक्रिया 5 अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी।परीक्षा शुरू होने का समय नीचे आर्टिकल में दिया गया है अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थियों को बता दे की सभी जिले अपने-अपने स्तर पर परीक्षा का शेड्यूल जारी करेंगे।   

हालही में राजस्थान बोर्ड द्वारा कक्षा आठवीं की परीक्षा राज्य के 9601 परीक्षा केदो में शुरू कर दी गई है यह परीक्षा 8 मार्च से 4 अप्रैल तक की जाएगी। जिसका समय दोपहर 2:00 बजे से 4:30 बजे तक निर्धारित किया गया है राजस्थान बोर्ड द्वारा शुरू की गई कक्षा आठवीं की परीक्षा में इस वर्ष 12,52,127 छात्रों ने आवेदन किया है इस बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी को 33% अंक लाना अनिवार्य है। 

Advertisement

Exam Schedule For Class 9th,11th:

 राजस्थान बोर्ड द्वारा शुरू की जाने वाली कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए नीचे दी गई टेबल में एग्जाम की महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई है, जिन्हें जानना विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है। 

बोर्ड का नामराजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई)
परीक्षा का नामवार्षिक परीक्षा
कक्षा का नाम9वीं और 11वीं कक्षा
परीक्षा की तारीखें05 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024
परीक्षा का समय– पहली पारी: सुबह 9 बजे से 12.15 बजे तक
– दूसरी पारी: दोपहर 12.45 बजे से 4 बजे तक
आधिकारिक वेबसाइटrajeduboard.rajasthan.gov.in

Advertisement

Continue Reading

Schools

KVS Admission 2024: जाने कब और कैसे करवाए अपने बच्चे का केंद्रीय विद्यालय में दाखिला?

Published

on

By

Advertisement

आज के इस दौर में जहां महंगाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। वहीं अपने बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए उन्हें अच्छे स्कूल में दाखिल करवाना मुश्किल है ऐसे में पेरेंट्स जो अपने बच्चों का एडमिशन बड़े प्राइवेट स्कूलों में करवाना चाहते हैं,वह नहीं करवा पाते हैं। परंतु केंद्र सरकार द्वारा संचालित किए जाने वाले केंद्रीय विद्यालयों में महंगे प्राइवेट स्कूलों की तरह ही अच्छी शिक्षा तथा सुविधा दी जाती हैं। ऐसे में यदि आप भी ही अपने बच्चों का दाखिला केंद्रीय विद्यालय में करने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन की विस्तृत जानकारी देंगे। 

KVS Admission Process 2024-25: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया

केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय स्कूल जो कि अच्छी शिक्षा के लिए जाने जाते हैं। देशभर में संचालित केंद्रीय स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया अप्रैल माह से की जाती है। KVS की फीस अन्य प्राइवेट स्कूलों से बहुत कम तथा शिक्षा बहुत अच्छी होती है इसलिए केंद्रीय विद्यालय बेहतर शिक्षा, एक्स्ट्रा करीकुलम एक्टिविटी तथा कम फीस के लिए जाना जाता है। KVS स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन इसकी ऑफिशल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। 

केंद्रीय विद्यालय संगठन में एडमिशन को लेकर काफी सख्त नियम होते हैं जिनका पालन करना अनिवार्य होता है KVS स्कूलों को सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की लिस्ट में शामिल किया गया है इन स्कूलों में स्टूडेंट को 1 से लेकर11 तक की कक्षा में एडमिशन एज लिमिट के अनुसार किया जाता है यह एज लिमिट इस प्रकार है, 

Advertisement

केंद्रीय विद्यालय मे एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज: Documents Required for Kendriya Vidyalaya Admission 2024-25

  • – जन्म प्रमाण पत्र या जन्मतिथि का प्रमाण
  • – बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो
  • – निवास प्रमाण
  • – एससी / एसटी / ओबीसी प्रमाण पत्र
  • – ईडब्ल्यूएस/बीपीएल प्रमाणपत्र
  • – सिंगल गर्ल चाइल्ड के मामले में एक हलफनामा

Age Limit For KVS Admission 2024-25 :

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए केंद्र सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा बनाए गएकुछ नियमों का पालन करना होता है स्टूडेंट को क्लास 1 से लेकर 11 तक में एडमिशन के लिए एज लिमिट इस प्रकार होनी चाहिए।  

KVS Class 1 Age Limit:

कक्षा वन में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट 8 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 2 Age Limit:

कक्षा 2 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट7 साल और 9 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 3 Age Limit:

कक्षा 3 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट 7 साल और 9 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 4 Age Limit:

कक्षा 4 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट 8 साल और 10 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 5 Age Limit:

कक्षा 5 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट 9 साल और 11 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 6 Age Limit:

कक्षा 6 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट 10 साल और 12 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 7 Age Limit:

कक्षा 7 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट 11 साल और 13 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 8 Age Limit:

कक्षा 8 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट 12 साल और 14 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 9 Age Limit:

कक्षा 9 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट 13 साल और 15 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 10 Age Limit:

कक्षा 10 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट 14 साल और 15 साल से कम होना चाहिए। 

KVS Class 11 Age Limit:

कक्षा 10 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की एज लिमिट नहीं है स्टूडेंट को इस साल दसवीं पास होना चाहिए।  

श्रेणीएज लिमिट
कक्षा 18 साल और उससे कम
कक्षा 27 साल और 9 साल से कम
कक्षा 37 साल और 9 साल से कम
कक्षा 48 साल और 10 साल से कम
कक्षा 59 साल और 11 साल से कम
कक्षा 610 साल और 12 साल से कम
कक्षा 711 साल और 13 साल से कम
कक्षा 812 साल और 14 साल से कम
कक्षा 913 साल और 15 साल से कम
कक्षा 1014 साल और 15 साल से कम
कक्षा 11सीमा नहीं, लेकिन दसवीं कक्षा में पास होना चाहि

Advertisement

Advertisement
Continue Reading

Trending