Schools

MP Board Exam 2021-22: क्या इस बार भी जारी होगा ऑप्शनल रिजल्ट? यहाँ देखें! कक्षा 10वी/12वी एग्ज़ाम अप्डेट

Advertisement

भोपाल | MP Board Exam 2021-22 New Update: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of secondary Education) इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का ऑप्शनल रिजल्ट जारी कर सकता है. बताया जा रहा है, कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच MP बोर्ड द्वारा ऑप्शनल रिजल्ट जारी करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. दरअसल हाल ही में बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों से कक्षा नौवीं व दसवीं की तिमाही, छमाही और प्री बोर्ड परीक्षा के नतीजे पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं. कोरोना लहर के चलते परीक्षा न होने की स्थिति में इस डाटा के आधार पर ही रिजल्ट जारी किया जाएगा.

सभी स्कूलों से मांगा गया है डाटा

 MP बोर्ड ने सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी करते हुए कक्षा 9वी से 12वीं के सभी स्टूडेंट के परीक्षा परिणाम 15 जनवरी तक पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया है. निर्देश में उन स्टूडेंट्स की लिस्ट भी देने को कहा गया है जिन्होंने स्कूल छोड़ दिया है. स्टूडेंट्स डाटा से संबंधित सभी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in  पर प्राप्त कर सकते हैं.

बोर्ड द्वारा जारी किया जा चुका है एग्जाम कैलेंडर

MP बोर्ड द्वारा हाल ही में 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा की जा चुकी है दसवीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम 18 फरवरी से 10 मार्च और 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम 17 फरवरी से 12 मार्च के दौरान सुबह 10 से दोपहर 1:00 बजे तक आयोजित किए जाएंगे जबकि प्रैक्टिकल एग्जाम 12 से 25 मार्च तक  होंगे. 

Advertisement

इस साल 17 लाख स्टूडेंट्स देंगे बोर्ड एग्जाम

इस साल मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 17 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल होंगे हालांकि बोर्ड द्वारा परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया गया है परंतु  फरवरी और मार्च माह में कोरोना की स्थिति देखते हुए  परीक्षा आयोजित करने या ना करने का निर्णय लिया जाएगा. हाल ही में मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस ओमीक्रोन के केस तेजी से बढ़ रहे हैं जिसके तहत प्रदेश सरकार द्वारा कई जगह नाईट कर्फ्यू लगाया गया है ऐसे में यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है तो बोर्ड द्वारा ऑप्शनल रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

15 जनवरी तक एग्जाम फॉर्म में किया जा सकेगा संशोधन

 जिन स्टूडेंट्स ने कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किए हैं अगर किसी स्टूडेंट्स ने एग्जाम फॉर्म में गलती कर दी है तो वह 15 जनवरी 2022 तक मॉडिफिकेशन कर सकते हैं इसके बाद अभ्यर्थियों को सुधार का मौका नहीं मिलेगा

कब तक जारी होंगे एडमिट कार्ड

 नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार बोर्ड द्वारा परीक्षा के एडमिट कार्ड जनवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक जारी किए जा सकते हैं अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड किए जा सकेंगे अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी को ऑफिशल वेबसाइट विजिट करते रहना चाहिए

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button