Connect with us

Schools

अब गुरुजी के हाथ में नहीं होंगी किताब, इन तकनीक से होंगी पढ़ाई

Published

on

Advertisement

आज की नई टेक्नालजी ने हमारे आसपास की दुनिया को देखने के तरीके को बदल दिया है। हर साल विभिन्न प्रकार की टेक्नालजी ने समाज के हर क्षेत्र मे विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर बदलाव ला दिये हैं, ऐसे मे शिक्षा के क्षेत्र मे भी इसके असर व्यापक पेमाने मे देखने को मिल रहे है पिछले कुछ वर्षों में, विभिन्न स्कूलों ने छात्रों के लिए सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए तकनीकी उपकरणों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इन उपकरणों का उपयोग छात्रों को दुनिया में तकनीकी विकास से परिचित कराने और उनके सीखने के अनुभव को अद्वितीय बनाने के लिए किया जा रहा है।

जाने !! भारतीय शिक्षा प्रणाली में तकनीक महत्वता

वैश्विक शिक्षा उद्योग में भारत शीर्ष स्थान के देशों में से एक है। विश्व के प्रतिभाशाली छात्रों को यहां के शिक्षा संस्थान और विश्वविद्यालय बहुत आकर्षित करते हैं। भारतीय शिक्षा प्रणाली का आधार बहुत मजबूत है भारतीय शिक्षा बाजार $100 बिलियन (billion) की कमाई 59.7 प्रतिशत उच्चतर शिक्षा, 38.1% स्कूली शिक्षा, 1.6% प्री स्कूल शिक्षा और 0.6 प्रतिशत तकनीकी और बहू माध्यमिक शिक्षा आधारित शिक्षा से अर्जित कर रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में भारत ने भले ही तकनीक का प्रयोग देर से शुरू किया इस गति के ब्रॉडबैंड इंटरनेट और सस्ते कंप्यूटर तथा मोबाइल के बढ़ते चलन ने पढ़ाई लिखाई के क्षेत्र में तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा दिया। आज भारत ई-लर्निंग आधारित उत्पाद और सेवाएं देने वाला तेजी से बढ़ते बाजार का हिस्सा बन गया है। यहां तक कि सरकार का भी प्रयास है कि स्कूल, कॉलेज में पढ़ाई लिखाई में तकनीक का इस्तेमाल बढ़े । दूरस्थ शिक्षा प्रणाली, कक्षाओं में कराई जा रही पढ़ाई, ऑनलाइन (online) शिक्षा प्रबंधन प्रणाली और मोबाइल एप्स ( mobile apps) के जरिए उपलब्ध शिक्षा प्रमुख है।

Advertisement

कम्प्यूटर के एक क्लिक पर होगा सब-कुछ

यह नई तकनीक कम्प्यूटर के एक क्लिक से शुरू होंगी. डिजिटल बोर्ड पर ही एक क्लिक के जरिए अध्यापक जिस भी विषय की किताब खोलना चाहेंगे ,वह किताब बोर्ड पर अपने आप आ जाएंगी. इतना ही नहीं पाठ व पेज नंबर भी खुल जाएगा.

Digital books

डिजिटल पाठ्यपुस्तकों ने शिक्षा की दुनिया में एक आमूलचूल परिवर्तन लाया है, उच्च शिक्षा धीरे-धीरे डिजिटल युग को अपना रही है। पारंपरिक कक्षाओं में सादे पाठ्य पुस्तकों से सीखना रोमांचक नहीं है और जल्द ही पुराना हो जाएगा। डिजिटल पाठ्यपुस्तकें और टैबलेट आकर्षक हैं और हर साल कई पाठ्यपुस्तकों को बचाने में मदद करते हैं।

Remote learning

आभासी कक्षाओं के माध्यम से दूरस्थ शिक्षा शिक्षा को पहले की तरह नया रूप दे रही है। समय और दूरी की कोई सीमा नहीं है, और सभी को उपयुक्त मोबाइल तकनीकों के साथ एक विश्वसनीय वाई-फाई कनेक्शन की आवश्यकता है। शिक्षा की उच्च गुणवत्ता छात्रों के लिए शिक्षकों या विषय वस्तु विशेषज्ञों तक पहुँच प्रदान करके संभव बनाई गई है, जो दूरी या समय की कमी के कारण नहीं पहुँच सकते हैं।

Virtual and Augmented Reality

वर्चुअल रियलिटी शिक्षा क्षेत्र में अगली बड़ी चीज है, जो छात्रों के सीखने और जुड़ाव को बढ़ाती है। यह सभी बाधाओं को काटता है और आपकी आंखों के सामने चीजों के ठीक होने का एहसास देता है। छात्र जो सीख रहे हैं उसमें खुद को डूबा हुआ पाते हैं और जानकारी को बेहतर तरीके से संसाधित करने में सक्षम होते हैं।

Artificial intelligence

Artificial intelligence जिसे एआई के रूप में भी जाना जाता है, विश्व मे बहुत चर्चा मे है जो शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव ले कर आया है। एआई ने स्कूलों में पाठ्यक्रम लागू करने के तरीके में क्रांति ला दी है और शिक्षा के नए दौर को जन्म दिया है।

Advertisement
Advertisement

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Schools

MP RTE Lottery Result 2022: आज निकली गयी आरटीई के तहत प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी, SMS के जरिये दी जाएगी जानकारी 

Published

on

By

Advertisement

MP RTE Lottery Result: राइट टू एजुकेशन यानि आरटीई के अंतर्गत सत्र 2022-23 के लिए मध्यप्रदेश राज्य के निजी विद्यालयों में बच्चों के निःशुल्क प्रवेश के लिए आज दिनांक 14 जुलाई 2022 को दोपहर 2:30 बजे ऑनलाइन माध्यम से लॉटरी निकाली गई। बता दें, इस प्रक्रिया के अंतर्गत लॉटरी में चयनित हुए बच्चों के पास दर्ज मोबाइल नं. पर एसएमएस के माध्यम से संदेश भेजकर सूचना दी जाएगी। 

जानें क्या है RTE

आरटीई एक्ट 25 यानि राइट टू एजुकेशन एक्ट 25 के अंतर्गत पात्र बच्चों को देश के मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश दिया जाता है। इस प्रक्रिया के लिए देश के सभी नागरिक अपने बच्चों के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रक्रिया में आवेदन के लिए जाती, पंथ, धर्म या श्रेणी से संबन्धित कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। अभिभावक पात्रता मानदंड, निजी विद्यालयों में रिक्त सीटों की संख्या तथा आवेदन से संबन्धित अधिक जानकारी RTE की मोबाइल एप्लिकेशन पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। 

जुलाई 2022 तक ले सकेंगे प्रवेश 

इस वर्ष इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 2 लाख अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों के प्रवेश के लिए आवेदन कराये गए थे। इनमें से तकरीबन 1,70,000 बच्चे इस योजना का लाभ लेने पात्र माने गए हैं। इन्हीं पात्र बच्चों में से ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से चयनित बच्चों को स्कूल/विद्यालय आवंटित किए जाएंगे। चयनित बच्चे आवंटित विद्यालय  में 23 जुलाई 2022 तक प्रवेश ले सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद बच्चों को निःशुल्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

Advertisement

दोपहर 2:30 बजे निकली गयी लॉटरी आरटीई के अंतर्गत बच्चों के निजी  विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश के लिए लॉटरी आज दोपहर 2:30 बजे निकली गई। बता दें, इस प्रक्रिया को यूट्यूब पर लाइव दिखाया गया था, ताकि आवेदक अभ्यर्थी तथा अन्य भी इसे देख सकें। अभिभावक यह प्रक्रिया http://rteportal.mp.gov.in इस यूट्यूब लिंक के जरिये देख सकते हैं। इस प्रक्रिया में बच्चों को लॉटरी में वरीयता तथा उनकी पसंद के अनुसार स्कूल/विद्यालय आवंटित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-

RRB Group D प्रैक्टिस सेट 4: 17 अगस्त से शुरू होगी रेलवे भर्ती परीक्षा, विज्ञान पर बेहतर पकड़ दिलाएगी परीक्षा में सफलता, पढ़ें सम्भावित प्रश्न

Advertisement

Continue Reading

Results

CBSE 10th, 12th Term 1 Result 2021: जल्द जारी होगा रिज़ल्ट, चेक करें लेटेस्ट अप्डेट

Published

on

By

CBSE 10th, 12th Term 1 Result 2021
Advertisement

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा नवंबर व दिसंबर 2021 में आयोजित की गई कक्षा 10वीं तथा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। परीक्षा में शामिल हुए लाखों स्टूडेंट तथा उनके अभिभावक रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड द्वारा रिजल्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट cbseresult.nic.in तथा result.gov.in जारी किए जाएंगे, आपको बता दें कि टर्म-1 परीक्षा में स्टूडेंट्स पास या फेल नहीं होंगे, स्टूडेंट्स द्वारा परीक्षा में प्राप्त किए गए अंक फाइनल रिजल्ट में जोड़े जाएंगे।

सीबीएसई Term 2 डेट शीट

सीबीएसई द्वारा कोविड-19 महामारी के चलते कक्षा दसवीं तथा बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित की जा रही हैं नवंबर तथा दिसंबर में टर्म-1 परीक्षा ओएमआर शीट बेस्ड ऑब्जेक्टिव मोड में आयोजित की गई थी तथा अब 26 अप्रैल 2022 से टर्म-2 परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित होंगी जिसमें सब्जेक्ट का ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे।

How to check CBSE 10, 12 Term 1 Exam 2021 Results

Step 1: आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर जाएं

Advertisement

Step 2: सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं टर्म 1 परिणाम 2021 पर क्लिक करें

Step 3: लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें जैसे रोल नंबर आदि

Step 4: सीबीएसई 10वीं, 12वीं का परिणाम 2021 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

Step 5: डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

Read More: CBSE, Term 1 Result 2021: 10th/12th परीक्षा परिणाम

Advertisement

Continue Reading

Results

CBSE, Term 1 Result 2021: 10th/12th परीक्षा परिणाम जल्द होंगे जारी, यहाँ से कर सकेंगे डाउनलोड

Published

on

CBSE 10th, 12th Term 1 Result 2021
Advertisement

CBSE, Term 1 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा दसवीं तथा बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक CBSE द्वारा फरवरी दूसरे सप्ताह तक परीक्षा परिणाम जारी किए जा सकते हैं. हालांकि सीबीएसई द्वारा इस संबंध में आधिकारिक घोषणा नहीं की है. इससे पहले CISCE ने आधिकारिक वेबसाइट पर ICSE, ISC Semester-1 के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं परिणाम जांचने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है. Read More: CBSE Board Exam 2022: सीबीएसई ने टर्म 2 परीक्षा को लेकर छात्रों के लिए जारी की एडविजरि, यहाँ चेक करे अफ़िशल नोटिस

परीक्षा परिणाम से संबंधित सभी नवीनतम अपडेट जानने के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशल वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए. सीबीएसई द्वारा Term -1 परीक्षा परिणाम अधिकारी वेबसाइट cbseresult.nic.in पर जारी किए जाएंगे, इसके साथ ही स्टूडेंट डिजिलॉकर ऐप के माध्यम से भी परीक्षा परिणाम की जांच कर सकेंगे.

Secondary School Certificate Compartment Examination (Class X) Results 2021 

Advertisement

Senior School Certificate Compartment Examination (Class XII) Results 2021

How to Download CBSE Class 10th/ Class 12th Term -1 Result 2021

Step-1 सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट सीबीएसई result.nic.in पर जाएं

Step-2 होम पेज पर दिए गए रिजल्ट टैब पर क्लिक करें

Step-3 कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए secondary school examination तथा कक्षा बारहवीं के परीक्षा परिणाम जांचने के लिए senior secondary school examination लिंक पर क्लिक करें

Step-4 इसके बाद विद्यार्थी अपना रोल नंबर ,सेंटर नंबर ,स्कूल नंबर ,तथा एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें

Step-5 सबमिट बटन विकल्प पर क्लिक करें आपका परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा इसे डाउनलोड कर ले और प्रिंट आउट ले लेवें.

Websites For CBSE Term 1 Result

  • cbseresults.nic.in
  • results.gov.in
  • digilocker.gov.in

ये भी पढ़ें-

CTET 2021: इस बार CBSE द्वारा अपनाई जाएगी नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया

Advertisement

Continue Reading

Trending