Connect with us

Sarkari Results

JEE Mains 2024 Session-2:एनडीए द्वारा जेईई मेंस सत्र-2 की परीक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए 

Published

on

Advertisement

JEE Mains 2024:जेईई मेंस 2024 सत्र-2 की परीक्षाएं जो कि कल से आयोजित की जा रही है । एनटीए द्वारा इन परीक्षाओं को लेकर उम्मीदवारों के लिए कुछ महत्वपूर्ण गाइड लाइन जारी की गई है। अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढें। 

JEE Mains 2024 Session-2:

जेईई मेंस 2024 सत्र-2 की परीक्षाओं को लेकर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने उम्मीदवारों के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं यह परीक्षाएं जो कि कल यानी 4, 5 और 6 अप्रैल को आयोजित होने वाली है एनटीए द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों को उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। जिसके अनुसार जेईई मेंस 2024 सत्र-2 की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को एनडीए द्वारा दिए गए गाइड लाइन का पालन करना होगा। 

Guideline For JEE Mains 2024 Session-2:

 एनटीए द्वारा दिए गए जेईई मेंस 2024 सत्र-2 की परीक्षाओं के लिए प्रत्येक उम्मीदवारों को नीचे दिए गए नियम का पालन करना होगा। 

Advertisement

1. परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के काम से कम 1 घंटे पहले केंद्र उपस्थित होना अनिवार्य है इसके साथ ही परीक्षा समाप्त होने पर ही केंद्र से जा सकते है। 

2. परीक्षा केंद्र का गेट बंद होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को केंद्र में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा खत्म होने से पहले किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र परिसर से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

3. परीक्षा में शामिल होने के लिए जेईई मेंस 2024 परीक्षा का एडमिट कार्ड इसके साथ ही एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ होना चाहिए। यदि किसी भी उम्मीदवार के पास हॉल टिकट नहीं है तो केंद्र अधीक्षक द्वारा किसी भी परिस्थिति में उस उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  

4. परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों स्व-घोषणा पत्र भरना अनिवार्य होता है जिसमें अपनी पासपोर्ट फोटो और दिए गए स्थान पर अंगूठा का निशान लगाना होगा।  

5. परीक्षा हॉल में पहुंचने पर प्रत्येक उम्मीदवार को शीट प्रदान की जाती है। परीक्षा हॉल में बताए गए दिशा निर्देशों के अनुसार प्रत्येक उम्मीदवार को कंप्युटर स्क्रीन पर लॉगिन करना होता है लॉगिन करने पर कंप्युटर स्क्रीन पर जेईई मेंस 2024 से जुड़े कुछ महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए जाते हैं।  

6. परीक्षा हॉल में प्रत्येक उम्मीदवार को एक पेन और एक रफशीट उपलब्ध कराई जाती है। जिसमें उम्मीदवार को अपना नाम और रोल नंबर लिखना होता है और परीक्षा हॉल छोड़ने से पहले प्रत्येक उम्मीदवार को पर्यवेक्षक को  रफशीट वापस करना अनिवार्य हैं। 

7. उम्मीदवारों को दिए गए उपस्थिति पत्रक में आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा तथा अपने हस्ताक्षर करने होंगे।  

8. दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवार को जेईई मुख्य परीक्षा 2024 के लिए दिव्यांग प्रमाण पत्र और आईडी प्रमाण पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है। 

Advertisement

Results

Rajasthan Police Constable Result 2022: कब जारी हो सकता है राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिज़ल्ट, कैसे कर सकेंगे चेक 

Published

on

By

Advertisement

Rajasthan Police Constable Result 2022: राजस्थान पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा जल्द ही राजस्थान पुलिस कांस्टेबल नियुक्ति परीक्षा का रिज़ल्ट जारी किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड द्वारा यह रिज़ल्ट 20 जुलाई 2022 तक जारी किए जाने की संभावनाएँ हैं। हालाँकि आपको बता दें, अभी बोर्ड की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। अभ्यर्थी अपना रिज़ल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। 

बोर्ड द्वारा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल नियुक्ति की परीक्षा 13 मई से 16 मई 2022 तक आयोजित कराई गई थी। बता दें, कि बोर्ड नें 14 मई 2022 को होने वाली कांस्टेबल नियुक्ति परीक्षा के दूसरे शिफ्ट की परीक्षा को रद्द कर दिया था। परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द की गई थी। बाद में इस शिफ्ट की परीक्षा 2 जुलाई 2022 को आयोजित कराई गई। 

इस परीक्षा के बाद क्या होगी नियुक्ति की प्रक्रिया  

बता दें, इस वर्ष इस परीक्षा द्वारा राज्य के पुलिस विभाग में तकरीबन 4388 रिक्त कांस्टेबल पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति कराई जाएगी। अभ्यर्थी जो पहले चरण की परीक्षा में चयनित हुए हैं, उन्हें दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी। उपर्युक्त में चयनित अभ्यर्थी को अंतिम चरण में डॉकयुमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। तीनों चरणों की प्रक्रिया के बाद बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों का चुनाव किया जाएगा। 

Advertisement

ऐसे कर सकेंगे अपना रिज़ल्ट चेक  (How to Check Rajasthan Police Constable Result 2022)

अभ्यर्थी अपना रिज़ल्ट इन स्टेप्स के जरिये चेक कर सकेंगे-  

Step-1. सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर जाएँ। 

Step-2. होमपेज पर दिख रही “Rajasthan Police Recruitment 2022 Result” की लिंक पर क्लिक करें। 

Step-3. एक लिस्ट आपकी स्क्रीन पर ओपन होगी। 

Step-4. इस चुने गए अभ्यर्थियों की लिस्ट में अपना नाम/रोल नं. चेक करें। 

Step-5. लिस्ट में नाम होने की स्थिति में संबन्धित पेज को डाऊनलोड करें व प्रिंट निकलवाएँ। 

ये भी पढ़ें-

Rajasthan Sports Awards || राजस्थान के प्रमुख खेल पुरस्कार

Advertisement

Continue Reading

Trending