Sarkari Naukri

SEBI 2024 Notification:सेबी ग्रेड A भर्ती का 97 रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी,

Advertisement

SEBI द्वारा ग्रेड A रिक्त पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अनुसार 97 पदों के लिए भर्ती की जाएगी। सेबी ग्रेड A भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पात्रता, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, आयु सीमा आदि संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में नीचे दी गई हैं।  

SEBI 2024: भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (SEBI) ग्रेड A अधिसूचना के माध्यम से 97 रिक्त पदों के लिए भर्ती की जा रही है जिसका नोटिफिकेशन 14 मार्च को इसकी आधिकारिक वेबसाइट sebi.gov.in के माध्यम से जारी किया गया है। जिसके अनुसार SEBI ग्रेड A भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 13 अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी। पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन के लिए SEBI ग्रेड A नोटिफिकेशन की संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में नीचे दी जा रही हैं। 

संगठनभारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)
भर्तीSEBI ग्रेड A भर्ती 2024
रिक्तियां97
संक्षिप्त सूचना की तिथि14 मार्च 2024
आवेदन शुरू तिथि13 अप्रैल 2024
आवेदन करने की आखिरी तारीखशीघ्र ही उपलब्ध
संक्षिप्त सूचना पीडीएफयहाँ देखें
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.sebi.gov.in/

Qualification with Post For SEBI 2024:

SEBI 2024 ग्रेड A भर्ती में योग्य उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पदों के नाम और संख्या अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता के साथ नीचे टेबल में दी गई है।  

Advertisement
स्ट्रीमपोस्टों की संख्याशैक्षिक योग्यता
सामान्य62मास्टर्स डिग्री / पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा* (कम से कम दो साल की अवधि) किसी भी विषय में / कानून में बैचलर डिग्री / इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री या इंस्टीट्यूट से स्वीकृत एक संघ से / संघ संस्थान / चार्टर्ड अकाउंटेंट / चार्टर्ड फाइनेंशियल विश्लेषक / कंपनी सेक्रेटरी / लागत लेखाकार।
*(भारतीय विश्वविद्यालय संघ द्वारा मान्यता प्राप्त इस विषय में मास्टर्स डिग्री के समतुल्य)।
कानूनी5अनिवार्य शैक्षिक योग्यता – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से कानून में बैचलर डिग्री।इच्छित अनुभव – 1961 के अधिवक्ताओं अधिनियम के तहत नमंबर दिए जाने के बाद अधिवक्ता के रूप में दो साल का अनुभव (एक वकील के कार्यालय या कानूनी कंपनी में सहायक के रूप में सम्मिलित)।
सूचना प्रौद्योगिकी24किसी भी शाखा में इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री या किसी भी विषय में बैचलर डिग्री के साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (कम से कम दो साल की अवधि) कंप्यूटर साइंस / कंप्यूटर एप्लिकेशन / सूचना प्रौद्योगिकी विषयों में किसी भी विश्वविद्यालय / संस्थान से स्वीकृत की गई आधिकारिक वेबसाइट।
इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल)2अनिवार्य शैक्षिक योग्यता – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री।इच्छित अनुभव – (1) सीसीटीवी निगरानी प्रणालियों, पता प्राधिकरण सुरक्षा अलार्म और फायर अलार्म प्रणालियों, ईपीएबीएक्स, यूपीएस प्रणाली आदि के इलेक्ट्रॉनिक सिस्टमों का काम करने की जानकारी। (2) लिफ्ट, पंप, एयर-कंडीशनिंग प्लांट्स आदि के रख-रखाव में अनुभव। (3) परियोजना के सभी पहलुओं में निर्वाह करने का अनुभव और पीईआरटी / सीपीएम तकनीकों के ज्ञान।
अनुसंधान2अर्थशास्त्र / वाणिज्य / व्यवसाय प्रशासन / इकोनॉमेट्रिक्स / क्वांटिटेटिव इकोनॉमिक्स / वित्तीय इकोनॉमिक्स / गणितीय इकोनॉमिक्स / व्यावसायिक इकोनॉमिक्स / कृषि अर्थशास्त्र / औद्योगिक अर्थशास्त्र / बिजनेस एनालिटिक्स में मास्टर्स डिग्री / पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा* (कम से कम दो साल की अवधि); यावित्त / क्वांटिटेटिव वित्त / गणितीय वित्त / क्वांटिटेटिव तकनीकेस / अंतर्राष्ट्रीय वित्त / व्यापार वित्त / अंतर्राष्ट्रीय और व्यापारिक वित्त / परियोजना और बाँधक वित्त / कृषि व्यापार वित्त में मास्टर्स डिग्री / पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा* (कम से कम दो साल की अवधि); या आंकड़ों / गणितीय आंकड़ों / आंकड़ों और सूचना विज्ञान / लागू आंकड़ों और सूचना विज्ञान / डेटा विज्ञान / कृत्रिम बुद्धिमत्ता / मशीन लर्निंग / बड़े डेटा विश्लेषिकी में मास्टर्स डिग्री / पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा* (कम से कम दो साल की अवधि); या गणित में मास्टर्स डिग्री और एक साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा अथवा संबंधित विषयों में विश्वविद्यालय / संस्थान से। *(इस विषय में मास्टर्स डिग्री के समतुल्य के रूप में भारतीय विश्वविद्यालय संघ द्वारा मान्यता प्राप्त)।
आधिकारिक भाषा2हिंदी / हिंदी अनुवाद में मास्टर्स डिग्री जिसमें अंग्रेजी एक विषय है बैचलर्स डिग्री स्तर पर;                                                              या संस्कृत / अंग्रेजी / अर्थशास्त्र / वाणिज्य में मास्टर्स डिग्री हिंदी के साथ बैचलर्स डिग्री स्तर पर;                                                             या अंग्रेजी और हिंदी / हिंदी अनुवाद में मास्टर्स डिग्री एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से।

Reservation:

नोटिफिकेशन के अनुसार SEBI ग्रेड A भर्ती के ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अनुसूचित कानूनों के अनुसार OBC (NCL), EWSs, SC, ST और PwBD उपयुक्त आरक्षण दिया जाएगा।

Age Limit:

पात्र उम्मीदवार को ऑनलाइ आवेदन के लिए आयु सीमा 31 मार्च 2024 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए  (उम्मीदवार का जन्म 1 अप्रैल 1994 या उसके बाद का होना चाहिए) 

Application Fees:

SEBI ग्रेड A भर्ती के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवार को नीचे दी गई टेबल के अनुसार शुल्क का भुगतान करना होगा । 

श्रेणीआवेदन शुल्क (18% जीएसटी सहित)
यूआर /ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस₹1180 (1000+18% जीएसटी)
एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी ₹118 (100+18% जीएसटी)

Selection Process:

SEBI 2024 ग्रेड A भर्ती के लिए उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया तीन स्टेप्स द्वारा की जाएगी।  

-स्टेप 1 में उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसके अंतर्गत दो पेपर आयोजित किए जाएंगे। 

-स्टेप 1 में चयनित उम्मीदवार स्टेप 2 में उपस्थित होंगे इसके अंतर्गत भी दो पेपर आयोजित किए जाएंगे।  

-चयनित उम्मीदवार को साक्षात्कार,दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

Service Conditions/ Pay and Allowances:

सेवा शर्तें/ वेतन और भत्ते
परिवीक्षण
– चयनित उम्मीदवारों को अधिकारियों ग्रेड ‘ए’ के रूप में भर्ती किया जाएगा और उन्हें दो वर्ष की परिवीक्षा में शामिल होना होगा।
वेतन और लाभ
– ग्रेड ए के अधिकारियों का वेतनमान ₹ 44,500-2,500(4)-54,500-2,850(7)-74,450-EB-2,850(4)-85,850-3,300(1)-89,150 (17 वर्ष) है।
– वर्तमान में, मुंबई में इस स्केल के न्यूनतम में, SEBI की राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के लिए योगदान सहित कुल वेतन, ग्रेड भत्ता, विशेष भत्ता, महंगाई भत्ता, परिवार भत्ता, स्थानीय भत्ता, अध्ययन भत्ता, विशेष ग्रेड भत्ता, आदि लगभग ₹1,49,500/- प्रति माह है। बिना आवास और ₹1,11,000/- प्रति माह के साथ आवास।

How To Apply for SEBI 2024:

 SEBI 2024 ग्रेड A भर्ती के लिए नोटिफिकेशन के अनुसार वर उम्मीदवार द्वारा 13 अप्रैल 2024 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इसकी अधिकारी वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा तथा उम्मीदवार नीचे दिए गए निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

  • आवेदन के लिए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए ए लिंक पर क्लिक करें। 
  • रजिस्ट्रेशन करते समय अपना नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, और पूछी गई जानकारी को दर्ज करें। 
  • आवेदन फार्म लॉगिन कर योग्यता आवश्यकताओं के अनुसार शैक्षणिक योग्यता,व्यक्तिगत जानकारी सभी दर्ज करें। 
  • आवेदन फार्म के अनुसार जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर वेबसाइट पर अपलोड करें। 
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग से किया जाएगा। 
  • आवेदन आवेदन फार्म को सबमिट करने से पहले उम्मीदवार द्वारा एक बार आवेदन फार्म में दर्ज वितरण को सही से चेक कर लें।  
  • इसके बाद आवेदन फार्म को सबमिट करें।  
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button