MP ITI Training Officer Recruitment 2022: मध्यप्रदेश की सरकारी आईटीआई मे निकली शिक्षकों की भर्ती, जाने पूरी डिटेल्स

Advertisement

MP ITI Training Officer Recruitment 2022: मध्यप्रदेश के सरकारी आईटीआई याने भारतीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानो में सरकारी ट्रेनिंग ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। बता दे इसमे आवेदन देने के लिए मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को आईटीआई के बाद 1 वर्ष का CITS कोर्स करना पड़ता है अतः इसी के पश्चात ही अभ्यर्थी आईटीआई के प्रशिक्षण संस्थानों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकता है।
बता दे जारी नोटिस के अनुसार मध्यप्रदेश की आईटीआई में सरकारी ट्रेनिंग ऑफिसर की भर्ती के लिए 1 नवंबर से आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है जो कि 20 नवंबर तक चलेगी।

इन पदों पर की जा रही है भर्ती, अतिथि शिक्षकों को मिलेगा फायेदा

इस भर्ती के संबंध में विभिन्न आईटीआई ट्रेड तथा विषयों के लिए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, जिनमे इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक ट्रेड के लिए कुल 20 पद, डीजल मैकेनिक के 40 पद, रेफ्रिजरेशन तथा एयर कंडीशनर मैकेनिक के 11 पद, ड्राफ्ट्समैन मैकेनिकल के 7 पद, ड्राफ्ट्समैन सिविल 19 पद, इलेक्ट्रीशियन के 48 पद, कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के 48 पद, फिटर के 24 पद, वर्कशॉप कैलकुलेशन, इंजीनियरिंग ड्राइंग के 24 पद तथा स्टेनो हिंदी के प्रशिक्षण अधिकारियों की भर्ती के लिए कुल 244 पदों पर भर्ती की जा रही है। जो भी उम्मीदवार पहले से अतिथि के रूप में आईटीआई मैं शिक्षक के तौर पर कार्य कर रहे थे तो उनको 20% की प्राथमिकता दी जाएगी।

Advertisement

क्या है आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता

एमपी के प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को 11 वी कक्षा मे उत्तीर्ण के साथ संबंधित एनसीविटी ट्रेड से आईटीआई और अप्रेंटिस का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।
अथवा उम्मीदवार को एआईसीटीई/ यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय बोर्ड से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंट्रोल सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स टेलीकम्युनिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स से इंजीनियरिंग ग्रेजुएशन की उपाधि अथवा पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा उत्तीर्ण प्राप्त होना चाहिए।

इसके अलावा प्रत्येक ट्रेड के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है, इसकी जानकारी जानने प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई पीडीएफ देख सकते हो।

Download Official Notification Here

आयु सीमा-

आयोग ने मध्यप्रदेश के आईटीआई में प्रशिक्षण अधिकारियों की भर्ती के लिए आयु सीमा मे न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है। जिसके अंतर्गत ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 3 साल तथा एसटी एससी केटेगरी के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट प्रदान की गई है।

चयन प्रक्रिया-

एमपी आईटीआई ट्रेनिंग ऑफिसर की नियुक्ति हेतु आयोग द्वारा ऑनलाइन एग्जाम की प्रक्रिया रखी गई है। अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक नोटिफ़िकेशन पढ़ें…

Read More:

PM e-Mudra Loan Online Apply 2022: मात्र 5 मीनट मे मिलेगा 5 लाख तक का पीएम मुद्रा लोन, ऐसे करे आवेदन

Advertisement

Leave a Comment