RRB Group DRRB NTPC

RRB NTPC/Group D Exam 2022: पिछली बार परीक्षा में पूछे गए थे, ये Static GK के सवाल, अभी पढ़ें

Advertisement

RRB GROUP D EXAM 2022: (Static GK MCQ for RRB Group D) इस साल रेल्वे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी के 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी, इस परीक्षा के लिए देशभर के एक करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं ऐसे में यदि आप भी ग्रुप डी परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको अभी से अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए मौजूदा दौर में कंपटीशन बहुत अधिक है इसीलिए सही रणनीति के साथ पढ़ाई करके परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त की जा सकती है.

रेलवे एनटीपीसी/ ग्रुप डी प्रैक्टिस सेट पेपर SET 10- Static GK MCQ for RRB Group D

1. पोखरण परमाणु परीक्षण 2 का कोड नाम क्या था?

(A) लाफिंग बुद्धा

Advertisement

(B) ऑपरेशन रिसर्च

(C) ऑपरेशन शक्ति

(D) स्माइलिंग बुद्धा

Ans- C

व्याख्या- पोखरण परमाणु परीक्षण 2 का कोड नाम ऑपरेशन शक्ति था। 11 मई एवं 13 मई, 1998 को राजस्थान के पोखरण में यह परमाणु बम का परीक्षण किया गया। 18 मई, 1974 को भारत ने स्वदेशी पहला परमाणु परीक्षण किया जिसका कोड नाम ‘स्माइलिंग बुद्धा’ था।

2. गोदावरी नदी का उद्गम स्थान है?

(A) ब्रह्मागिरी की पहाड़ियाँ 

(B) कूर्ग की पहाड़ियाँ

(C) गंगोत्री

(D) यमुनोत्री

Ans- A

व्याख्या- गोदावरी नदी का उद्गम स्थान ब्रह्मगिरि की पहाड़ियाँ हैं। . गोदावरी नदी नासिक जिले के व्यंबक गाँव की पहाड़ी से निकलती है। गोदावरी नदी की कुल लम्बाई 1,465 km है। गोदावरी नदी प्रायद्वीपीय भारत की सबसे लम्बी नदी है, जो भारत की दूसरी सबसे लम्बी नदी है।

3. गाँधी सागर बाँध किस राज्य में स्थित है?

(A) मध्य प्रदेश

(B) महाराष्ट्र

Advertisement

(C) हिमाचल प्रदेश

(D) राजस्थान

Ans- A

व्याख्या- गाँधी सागर बाँध मध्य प्रदेश राज्य में स्थित हैं। गाँधी सागर बाँध चम्बल नदी पर स्थित है। गाँधी सागर बाँध का निर्माण कार्य 1954 में प्रारंभ हुआ जो 1960 ई० में पूरा बनकर तैयार हो गया। रावत भाटा में चम्बल नदी पर राणा प्रताप सागर बाँध बनाया गया है। जवाहर सागर बाँध, चम्बल नदी पर कोटा जिले में स्थित है। भारत की सबसे ऊँची बाँध टिहरी बाँध है। (261m) कोसी प्रोजेक्ट भारत सरकार और नेपाल सरकार का संयुक्त प्रोटोजोआ है।

4. भारतीय संविधान में पहला संशोधन……………में किया गया था।

(A) 1950

(B) 1953

(C) 1951

(D) 1952

Ans- C

व्याख्या- भारतीय संविधान में पहला संशोधन 1951 ई० में हुआ। प्रथम संविधान संशोधन द्वारा संविधान में 9वीं अनुसूची जोड़ा गया। 9वीं अनुसूची भूमि सुधार से संबंधित है। भारतीय संसद ने 1950 में जमींदारी उन्मूलन अधिनियम पारित किया। इस कारण इसको लागू करने के लिए संविधान में संशोधन आवश्यक हो गया था। 9वीं अनुसूची के विरुद्ध वाद नहीं लाया जा सकता है। 9वीं अनुसूची में वर्तमान में 284 विषयों को जोड़ा गया है

5. नवकलेवर उत्सव (Nabakalebara festival) किस राज्य से संबंधित है?

(A) असम

(B) पश्चिम बंगाल

(C) सिक्किम

(D) ओडिशा

Ans- D

व्याख्या- नवकलेवर उत्सव (Nabakalebara Festival) ओडिशा राज्य से संबंधित है। नवकलेवर उत्सव — ओडिशा के पुरी जगन्नाथ मंदिरों से जुड़ा एक प्राचीन उत्सव है। इस नवकलेवर उत्सव में भगवान जगन्नाथ बलभद्र, सुभद्रा और सुदर्शन की पुरानी मूर्तियों को बदलकर नयी मूर्तियाँ स्थापित की जाती है।

Advertisement

6. सरदार सरोवर बाँध किस नदी पर बना है?

(A) नर्मदा

(B) ब्रह्मपुत्र

(C) गंगा

(D) यमुना

Ans- A

व्याख्या- सरदार सरोवर बाँध नर्मदा नदी पर बना है। सरदार सरोवर प्रोजेक्ट से लाभान्वित राज्यों हैं— गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान है। नर्मदा सागर परियोजना, नर्मदा नदी पर स्थित है, जिससे लाभान्वित मध्य प्रदेश और गुजरात हो रही है। नर्मदा नदी अमरकंटक की पहाड़ियाँ से निकलती है। नर्मदा नदी को मध्य प्रदेश का जीवन रेखा कहा जाता है।

7. साँची के स्तूप का निर्माण किसने कराया था?

(A) चंद्रगुप्त

(B) चाणक्य

(C) बिंदुसार

(D) अशोक

Ans- D

व्याख्या- साँची के स्तूप का निर्माण अशोक ने कराया था। साँची का स्तूप मध्य प्रदेश के सागर जिले में स्थित है। साँची का स्तूप भारत का सबसे बड़ा स्तूप है। साँची स्तूप का रेलिंग शुंग काल में बनाया गया। बौद्ध साहित्य के अनुसार अशोक ने 84,000 स्तूप बनाएँ। स्तूप बुद्ध के अवशेषों पर बनाया गया स्मारक है।

8. URL का पूर्ण रूप क्या है?

(A) यूनिवर्सल रिमोट लैंड

(B) यूनिवर्सल रिसोर्स लोकेटर

(C) यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर

Advertisement

(D) यूनिफॉर्म रिमोट लोकेटर 

Ans- C

व्याख्या- URL का पूर्ण रूप है – यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर गूगल क्रोम महत्तम 2MB के URL के आकार को अनुमति देता है जिसमें 2048 केरेक्टर होते हैं।

9. RTI अधिनियम कब प्रभावी हुआ था?

(A) सितंबर, 2005

(C) अक्टूबर, 2005

(B) दिसंबर, 2005

(D) नवंबर, 2006

Ans- C

व्याख्या- RTI अधिनियम अक्टूबर, 2005 से प्रभावी था सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 में लाया गया। सूचना का अधिकार अधिनियम से प्रशासन में पारदर्शिता और जवाबदेही में वृद्धि हुआ है।

10. अकबर कब सम्राट बना था?

(A) 1552 ई०

(B) 1556 ई०

(C) 1560 ई०

(D) 1550 ई०

Ans- B

व्याख्या- अकबर 1556 ई० में सम्राट बना था। अकबर का शासनकाल 14 फरवरी, 1556 ई० से 25 अक्टूबर (देर रात्री) 1605 ई० तक था। अकबर का राज्याभिषेक 14 फरवरी, 1556 को पंजाब के गुरूदासपुर के कलानौर में हुआ। अकबर की मृत्यु 25 अक्टूबर (मध्य रात्री) 1605 को पेचिश रोग के कारण मृत्यु हो गयी।

11. 1857 के विद्रोह को अंग्रेजों ने आखिरकार कब दबाया था?

Advertisement

(A) 1860

(B) 1859

(C) 1857

(D) 1861

Ans- B

व्याख्या- 1857 के विद्रोह को अंग्रेजों ने आखिरकार 1859 में दवाया था। 10 मई, 1857 को मेरठ से 1857 के सैनिक विद्रोह की शुरूआत हुआ। 29 मार्च, 1857 को मंगल पाण्डेय ने सर्वप्रथम एनफील्ड राइफल के प्रयोग करने से इन्कार कर दिया और अपने ऑफिसरों पर गोली चलाया।1857 के सैनिक विद्रोह के शहीद होने वाले सेनानायक तात्या टोपे थे।

ये भी पढ़ें

RRB NTPC CBT 2: क्या है RH फैक्टर शब्द का अर्थ ? रेलवे एनटीपीसी में पूछे जा सकते हैं ‘बायोलॉजी’ के ये सवाल

RRB Group D 2022: ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्ती जल्द होगी शुरू, पिछली बार पूछे गए थे ये सवाल, अभी चेक करें

इस आर्टिकल में हमने पिछली बार Railway परीक्षा में पूछे गए Static GK (Static GK MCQ for RRB Group D) के कुछ महत्वपूर्ण सवालों का अध्ययन किया जो रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम जानकारी के लिए हमारे Telegram channel के सदस्य जरूर बने।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button