Railway Group D Admit Card 2022: जल्द जारी होंगे रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड, इन उम्मीदवारों को मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

Advertisement

RRB Group D Exam 2022: भारतीय रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है!! लंबे समय से टलती आ रही रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तिथियों का ऐलान आखिर कर दिया गया है. यह परीक्षा 23 फरवरी 2022 से ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी जिसे कई चरणों में पूरा किया जाएगा. ऐसे में अब जिन छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह छात्र जानना चाहते हैं की आखिर रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब जारी किये जायेंगे? अगर आप भी जानना चाहते है कि रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के एडमिट कार्ड कब जारी किये जाएंग तो यह लेख पुरा पढ़े.

आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए फरवरी-मार्च 2019 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था, लेकिन कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। रेलवे ग्रुप-डी के 1,03,769 पदों पर गेटमैन, हेल्पर, खलासी, ट्रॉलीमैन, ट्रैकमैन, सहायक पॉइंटमैन जैसे पदों पर भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने 12 मार्च से 12 अप्रैल 2019 के बीच आवेदन आमंत्रित किए थे जिसमें करोड़ों की संख्या में बेरोजगार युवाओं ने आवेदन किए थे. 

परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किये जायेंगे, रेलवे ग्रुप डी एडमिट कार्ड- RRB Group D Exam 2022 Admit Card

अगर आपने रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के लिए आवेदन किया है और आप जानना चाहते हो की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब जारी होंगे तो बता दे की यह परीक्षा 23 फरवरी 2022 को आयोजित होनी है उम्‍मीदवारों की बड़ी संख्‍या के चलते एग्‍जाम कई फेज़ में आयोजित होंगे और परीक्षा से 4 दिन पहले एग्‍जाम एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी कर दिए जाएंगे.

Advertisement

बताया जा रहा हैं की एडमिट कार्ड से पहले ही एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए ट्रेवलिंग पास भी जारी कर दिए जायेंगे जिससे उन्हें परीक्षा स्थलों पर पहुंचने में आसानी रहेगी।

RRB द्वारा इन परीक्षार्थियों को दी जाएगे फ़्री ट्रैवल पास की सुविधा

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 23 फरवरी से कई चरणों में आयोजित होगी ऐसे में आरआरबी द्वारा ग्रुप डी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को फ्री ट्रेवल पास भी उपलब्ध कराया जाएगा. फ्री ट्रैवल पास सिर्फ उम्मीदवारों को ही उपलब्ध होगा, जिन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन करते समय फ्री ट्रैवल पास विकल्प का चुनाव किया था. उम्मीदवारों के ट्रैवल पास एडमिट कार्ड के साथ ही जारी किए जाएंगे.

आपको बता दें कि उम्मीदवार के एडमिट कार्ड डाक के माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in अथवा जोन वाइज रीजनल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड किया जा सकेगा. (जोन वाइज रीजनल वेबसाइट की लिंक आर्टिकल के अंत में दी गई है )

इस तरह से डाउनलोड किया जा सकेगा -How to Railway Group D Admit Card 2021

अगर आप जानना चाहते हो की रेलवे ग्रुप डी का एडमिट कार्ड जारी किये जाने के बाद कैसे डाउनलोड किया जा सकेगा तो जानकारी के लिए बता दे की एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने की प्रकिया बेहद आसान हैं। इसके लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड के सेक्शन में जाना होगा। वह परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प मिल जायेगा।

Step 1. रेलवे भर्ती बोर्ड की संबंधित zone Wise आधिकारिक वेबसाइटों पर जाएं।(Direct Zone Wise Link given at bottom of this Article)
Step 2. होम पेज पर, आपको आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा।
Step 3. लिंक पर क्लिक करें, और आप लॉगिन पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे
Step 4. अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें
Step 5 आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देता है
Step 6. इसे भविष्य में उपयोग और संदर्भ के लिए डाउनलोड करें।

परीक्षा के जरिये भरा जायेगा 103769 रिक्तियों को

बता दे की वर्तमान में रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा उन परीक्षाओ में से एक हैं जिनका सबसे अधिक इंतजार किया जा रहा हैं। रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा के द्वारा 103769 रिक्तियों को भरा जा रहा हैं। बता दे की यह एक बड़ी भर्ती है और इस भर्ती में शामिल होने के लिए करीब सवा करोड़ अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। परीक्षा का आयोजन करने के लिए उच्च स्तर पर व्यवस्थाएं की गयी हैं। बता दे की इस परीक्षा में अभ्यर्थियों की भर्ती सिलेक्शन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) में आये उनके परिणाम के आधार पर की जाएगी।

परीक्षा हाल में प्रवेश हेतु ले जाना होंगे ये दस्तावेज-

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को नीचे दिए गए दस्तावेजों में से किसी एक को अपने साथ परीक्षा हॉल में ले जाना आवश्यक है।

ध्यान दे कि आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड के अलावा, इन दस्तावेजों में से एक (मूल और फोटोकॉपी दोनों) उम्मीदवार को अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए प्रस्तुत करना होगा। दस्तावेजों का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • ई-आधार कार्ड का प्रिंटआउट
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • कॉलेज / विश्वविद्यालय फोटो पहचान पत्र (यदि उम्मीदवार अभी भी पढ़ रहे हैं)
  • उम्मीदवार के सरकारी कर्मचारी होने की स्थिति में नियोक्ता द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा ज़ोन वाइज़ एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक-RRB Group D Exam 2022 Zone Wise Admit card Download Link

RRBsOfficial Websites
RRB Group D Chennai Admit Cardrrbchennai.gov.in
RRB Group D Gorakhpur Admit Cardrrbgkp.gov.in
RRB Group D Guwahati Admit Cardrrbguwahati.gov.in
RRB Group D Kolkata Admit Cardrrbkolkata.gov.in
RRB Group D Bangalore Admit Cardrrbbnc.gov.in
RRB Group D Mumbai Admit Cardrrbmumbai.gov.in
RRB Group D Patna Admit Cardrrbpatna.gov.in
RRB Group D Ranchi Admit Cardrrbranchi.gov.in
RRB Group D Secunderabad Admit Cardrrbsecunderabad.nic.in
RRB Group D Ahmedabad Admit Cardhttps://www.rrbahmedabad.gov.in
RRB Group D Ajmer Admit Cardrrbajmer.gov.in
RRB Group D Allahabad Admit Cardrrbald.gov.in
RRB Group D Bhopal Admit Cardrrbbpl.nic.in
RRB Group D Bhubaneswar Admit Cardrrbbbs.gov.in
RRB Group D Bilaspur Admit Cardrrbbilaspur.gov.in

ये भी पढ़ें-

RRB Group D Physics Practice Set 2: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए पढ़िए ‘भौतिक विज्ञान’ के, 15 संभावित सवाल

[Current Affairs] RRB Group D 2022: रेल्वे परीक्षा पूछे जाएँगे ‘करेंट अफेयर्स’ के सवाल, यहाँ देख 10 महत्वपूर्ण प्रश्न

Advertisement

Leave a Comment