RRB Group D 2022 Big Update: रेलवे ग्रुप डी भर्ती में बहुत बड़ा बदलाव, अब सीबीटी 2 परीक्षा भी होगी

Advertisement

Railway Requirement Board Big Update (RRB Group D Introduce CBT 2): भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी के 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन फरवरी माह से किया जाना है. आज 24 जनवरी को रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी है कि अब आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में CBT-2 परीक्षा भी ली जाएगी यानी कि अब अभ्यर्थियों को CBT-1 तथा CBT-2 परीक्षा देनी होगी. CBT-1 परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार CBT- 2 परीक्षा में शामिल हो पाएंगे. बोर्ड द्वारा यह निर्णय अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होने के चलते लिया गया है. आरआरबी की ऑफिशल वेबसाइट पर इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है. 

बता दे कि भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 15 मार्च 2019 से 27 मार्च 2019 तक ग्रुप डी के 103769 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे जिसमें 1 करोड़ से अधिक आवेदन रेलवे को प्राप्त हुए थे.

RRB Group D परीक्षा में किए गए है ये बड़े बदलाव

ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे भर्ती बोर्ड यह परिवर्तन corrigendum and amendment no. 3 के अंतर्गत किया गया है. CBT-1 परीक्षा के सिलेबस में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है इसके साथ ही CBT- 2 परीक्षा का सिलेबस भी CBT-1 के समान ही रखा गया है अर्थात CBT- 2 परीक्षा में भी 100 नंबर का पेपर होगा, जिसमें सामान्य विज्ञान, गणित, जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस और रिजनिंग से सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा का लेवल कक्षा 10 वीं स्तर का होगा जबकि परीक्षा में प्रश्न पत्र हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा.

Advertisement

सीबीटी 2 परीक्षा में शामिल होंगे इतने अभ्यर्थी-

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी CBT-1 परीक्षा में कुल पदों के 15 गुना अभ्यर्थियों को CBT 2 परीक्षा में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रोसेस में किए गए हैं यह बदलाव-

आरआरबी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार अब डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रोसेस में भी बड़े बदलाव किए गए हैं पहले बोर्ड द्वारा पीटी परीक्षा में पास उम्मीदवारों के 1.05 गुना उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता था परंतु नए बदलावों के तहत अब कुल पदों के बराबर ही उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा.

असिस्टेंट पॉइंट मैन पद में किए गए हैं यह बदलाव-

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी के विभिन्न पदों पर भर्ती की जाना है जिसमें से एक पद असिस्टेंट पॉइंट्स मैन भी है बोर्ड द्वारा इस पद में बदलाव करते हुए असिस्टेंट पॉइंट मैन वैकेंसी को पॉइंट्स मैन में तब्दील कर दिया गया है.

Download Official Notification Here

ये भी पढ़ें-

RRB Group D Polity Model Paper 1 : रेलवे परीक्षा में पूछे जा सकते हैं संविधान के ‘अनुच्छेद और अनुसूचियां’ से संबंधित ऐसे सवाल

RRB Group D 2022: रेल्वे परीक्षाओं में बार बार पूछे जाते है ‘सामान्य विज्ञान’ के ये सवाल

रेल्वे ग्रूप डी परीक्षा से जुड़ी सभी नवीनतम जानकारी के लिए हमारे Telegram channel के सदस्य जरूर बने।

Advertisement

Leave a Comment