RRB Group D

RRB Group D Admit Card Latest Update : कब आएगा आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड, जाने लेटेस्ट अपडेट

Advertisement

RRB Group D Admit Card New Update: आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा देश में आयोजित होने वाली सबसे बड़ी कॉम्पिटिव परीक्षाओ में से एक हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए पहले चरण की ऑनलाइन CBT परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई हैं. यह परीक्षा 23 फरवरी 2022 से कई फेज में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में 1.2 करोड़ से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है जिन भी आवेदकों ने आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा के लिए आवेदन किया था वह सभी वर्तमान में परीक्षा के एडमिट कार्ड के आने का इंतजार कर रहे हैं जिससे की परीक्षा की दिनांक, समय और केंद्र के बारे में पता लग सके।

लम्बे समय से स्थगित की जा रही हैं आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा

रेलवे ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए फरवरी-मार्च 2019 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था, लेकिन कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अभ्यर्थियों द्वारा लंबे संमय से भर्ती परीक्षा की मांग करने के बाद बोर्ड ने 23 फरवरी 2022 से भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी किया था। लेकिन अब कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए उम्मीदवारों को पेपर रद्द होने का डर सताने लगा है। रेलवे ग्रुप-डी के 1,03,769 पदों पर गेटमैन, हेल्पर, खलासी, ट्रॉलीमैन, ट्रैकमैन, सहायक पॉइंटमैन जैसे पदों पर भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने 12 मार्च से 12 अप्रैल 2019 के बीच आवेदन आमंत्रित किए थे जिसमें करोड़ों की संख्या में बेरोजगार युवाओं ने आवेदन किए थे 

90 मिनट में देना होगा 100 सवालो का जवाब

रेल्वे ग्रुप डी पेपर में 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। जिसमें जनरल साइंस के 25 प्रश्न 25 अंको के पूछे जाएंगे, मैथ्स से 25 प्रश्न, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस से 30 अंको के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। ध्यान दें परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा और निगेटिव मार्किंग होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

Advertisement

जाने कब जारी किया जायेगा परीक्षा का एडमिट कार्ड

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.inपर जारी किए जाएंगे मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 23 फरवरी से शुरू होने वाली रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड दो भाग में जारी किए जाएंगे परीक्षा से 10 दिन पूर्व अभ्यर्थी को परीक्षा शहर की जानकारी दी जाएगी जबकि पेपर डेट से 3 से 4 दिन पहले मूल एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार परीक्षा से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड को जारी किया जा सकता हैं।

ये भी पढ़ें…

RRB Group D 2022 Biology प्रैक्टिस सेट 7: ग्रुप डी परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए पढ़िए ‘जीव विज्ञान’ के 15 संभावित सवाल

[Current Affairs] RRB Group D 2022: रेल्वे परीक्षा पूछे जाएँगे ‘करेंट अफेयर्स’ के सवाल, यहाँ देख 10 महत्वपूर्ण प्रश्न

सहित सभी TET परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे Social Media Handle को फॉलो जरूर करें-

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button