UP Super TET Notification 2023: आख़िर क्यों रुका हुआ है यूपी सुपर टेट की परीक्षा का नोटिफिकेशन

Advertisement

UP SUPER TET Notification 2022 Update: उत्तर प्रदेश में प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती सुपर टेट परीक्षा के माध्यम से की जाती है। सरकारी नौकरी हासिल करने की चाह रखने वाले लाखों अभ्यर्थी बेसब्री से सुपर टेट परीक्षा नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं परंतु बीते 2 सालों में सुपर टेट परीक्षा का नोटिफिकेशन देखने को नहीं मिला है। नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही प्रदेश में 17000 से अधिक शिक्षकों की भर्ती के लिए सुपर टेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कब आएगा “UP SUPER TET” परीक्षा का नोटिफिकेशन

लंबे समय से सुपर टेट परीक्षा का इंतजार कर रहे शिक्षक परीक्षार्थियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है, दरअसल नवीनतम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश में रिक्त 17 हजार से अधिक प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए सुपर टेट परीक्षा आयोजित की जाएगी, हालांकि इससे पहले यूपीटीईटी परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन मार्च के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है जबकि सुपर टेट परीक्षा जुलाई- अगस्त 2023 में होने की संभावना है।

Advertisement

मीडिया सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार यूपीटीईटी समेत सुपर टेट परीक्षा का आयोजन अब यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा किया जाएगा फिलहाल  चयन बोर्ड के गठन का कार्य अभी बाकी है जिसके चलते शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) तथा यूपी शिक्षक भर्ती परीक्षा (UP Super TET) का नोटिफिकेशन जारी होने में विलंब हो रहा है।

कौन कर सकता है आवेदन

उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती परीक्षा यानी सुपर टेट में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास जरूरी शैक्षणिक योग्यता होना आवश्यक है। बता दें कि इस परीक्षा में केवल वे अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं जिन्होंने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या सीटेट परीक्षा पास की हो, विस्तृत जानकारी नीचे पढ़ें-

  • उम्मीदवारों को यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से एनसीटीई से 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed) के साथ स्नातक होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक होना चाहिए और दूरस्थ शिक्षा से 2 वर्ष बीटीसी उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक होना चाहिए और एनसीटीई / आरसीआई (भारतीय पुनर्वास परिषद) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मनोविज्ञान / मनोविज्ञान (विशेष शिक्षा) में 2 साल का डिप्लोमा (डी.एड) उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक होना चाहिए और एनसीटीई से विशेष बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के पास यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से 2 साल की बीटीसी उर्दू भाषा के साथ स्नातक होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट पूरा करना चाहिए या इसके समकक्ष और बी.एल.एड में 4 साल का स्नातक होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से न्यूनतम 50% अंकों या इसके समकक्ष और 4 साल i B.A.Ed/B.Sc.Ed/ के साथ इंटरमीडिएट पूरा करना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के पास यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक और बीएड की डिग्री होनी चाहिए।

2018 के बाद नहीं आई सुपर टेट भर्ती

उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक बनाने के लिए अभ्यर्थी सुपर टेट परीक्षा का इंतज़ार कर रहे है, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आख़िरी बार साल 2018 में सुपर टेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था जिसके ज़रिए 69 हज़ार शिक्षकों की भर्ती की गई थी। अब 5 साल बीत जाने के बाद भी नई सुपर टेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। परीक्षा के नोटिफिकेशन में हो रही देरी का मुख्य कारण यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन का कार्य पूरा ना होना बताया जा रहा है। खबर है कि नये आयोग के गठन के बाद ही सुपर टेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

आपके लिये अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट-

CTET Result 2023: सीटेट Answer Key तथा Result जारी होने की डेट निश्चित, नॉर्मलाइजेशन को लेकर बड़ा अपडेट

Advertisement

Leave a Comment