NOTIFICATIONS

UP SUPER TET Exam Notification 2022: जाने क्यों रुका हुआ है यूपी सुपर टेट की परीक्षा का नोटिफिकेशन

Advertisement

UP SUPER TET Notification 2022 Update: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड UPBEB द्वारा आयोजित कराई जाने वाली सुपर टेट परीक्षा का नोटिफिकेशन अभी तक आयोग द्वारा जारी नहीं किया गया है,बता दे कि, पिछले देढ़ सालों से सुपर टेट परीक्षा के लिए कोई भी नोटिफिकेशन देखने को नहीं मिला है। दरअसल उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती को लेकर B.Ed तथा BTC डिग्री प्राप्त अभ्यर्थियों के मध्य विवाद का मामला देखा जा रहा है, तथा कोर्ट द्वारा यह मामला अभी तक सुलझाया नहीं गया है। इस परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवार प्रतीक्षा कर रहे हैं जानकारी के अनुसार यह संभावनाएं हैं कि कोर्ट द्वारा सुनवाई होने के बाद सुपर टेट की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। 

जानें पूरा मामला 

कई समय से B.Ed तथा BTC के छात्रों के मध्य शिक्षक भर्ती को लेकर विवाद चल रहा है, दरअसल B.Ed डिग्री प्राप्त छात्र का यह कहना है कि उन्हें उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती में प्राइमरी लेवल कक्षा 1 से 5 में आवेदन करने की अनुमति दी जाए। जबकि कक्षा 1 से 5 की शिक्षक भर्ती के लिए BTC के छात्र ही इसमें आवेदन कर सकते हैं तथा बीएड डिग्री प्राप्त छात्र कक्षा 6 से 8 तक शिक्षक भर्ती के लिए एलिजिबल होते हैं। इस हस्तक्षेप में बीटीसी वालों का कहना है कि कक्षा 1 से 5 तक की भर्ती हमारे लिए है तथा इसमें b.ed बालों के लिए सहमति प्रदान नहीं की जाए। 

जानकारी के लिए आपको बता दें, उत्तर प्रदेश राज्य की भांति अन्य राज्यों में भी BTC तथा B.Ed छात्रों के मध्य यही विवाद चल रहा है जिसके अंतर्गत हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। कई राज्यों में इन विवादों को लेकर फैसला सुनाया जा चुका है लेकिन उत्तर प्रदेश के कोर्ट में इस विवाद को लेकर लगातार सुनवाई टलती जा रही है, इसी के संबंध में यह उम्मीद जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश इलाहाबाद कोर्ट द्वारा जब तक कोई सुनवाई नहीं की जाएगी तब तक सुपर टेट एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन को जारी नहीं किया जाएगा। 

Advertisement

इस तारीख को जारी हो सकता है सुपर टेट का नोटिफिकेशन (Super Tet Exam Notification Date)

आपको बता दें कि फरवरी माह के बाद सुप्रीम कोर्ट में इस याचिका को लेकर कोई भी सुनवाई नहीं की गई है। जानकारी  के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के द्वारा इस मामले की सुनवाई पर फेसला  28 अगस्त तक किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद यह सुनवाई हाईकोर्ट में जारी की जाएगी। हाई कोर्ट द्वारा मामले की सुनवाई करने के बाद उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा सुपर टेट एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य भर मे 17000 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की बात कही है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button