UPTET: 23 जनवरी को होगी यूपीटेट परीक्षा, सीएम योगी ने कहा- दागी संस्थान को कतई न बनाए परीक्षा केंद्र, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Advertisement

UPTET Exam date Update 2021: उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली UPTET परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित की जाएगी. इस बार परीक्षा में तकरीबन 21 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राज्य में कोरोना संक्रमण की समीक्षा बैठक की इस दौरान अधिकारियों को यूपीटेट परीक्षा में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र निर्धारण में संस्था के पिछले रिकॉर्ड को जरूर देखा जाए तथा किसी भी दागी या संदिग्ध छवि वाली संस्था को परीक्षा केंद्र ना बनाया जाए.

बता दें कि UPTET परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जानी थी परंतु पेपर लीक होने के चलते UPBEB द्वारा परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था जिसके बाद एग्जाम अथॉरिटी द्वारा दोबारा तैयारियां करके 23 जनवरी को परीक्षा आयोजित की जा रही है. परीक्षा के एडमिट कार्ड 13 जनवरी को ऑफिशल वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी कर दिए गए है.

परीक्षा में शामिल होने से पहले रखना होगा इन बातों का ध्यान-

  • 23 जनवरी को परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के समय से 30 मिनट पहले उपस्थित होना होगा. किसी भी स्थिति में इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  • प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोनावायरस सभी अभ्यर्थियों को सख्ती से पालन करना होगा.
  • परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मोबाइल गैजेट्स आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
  • परीक्षार्थी को ओएमआर शीट भरने के लिए अपने साथ ब्लैक बॉल पॉइंट पेन ले जाना होगा.
  • परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में अंकित फोटो-युक्त पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ शिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र या फिर किसी सेमेस्टर के अंक पत्र की मूल प्रति लाना अनिवार्य है.

25 फरवरी को सामने आएंगे परिणाम

यूपी टेट परीक्षा का रिजल्ट आने में अधिक समय नहीं लगता। परीक्षा आयोजित होने के करीब एक महीने बाद अर्थात 25 फरवरी के दिन ही परीक्षा का परिणाम भी घोषित कर दिया जायेगा. परीक्षा की सभी तिथियों की जानकारी नीचे दी गई है.

यूपीटेट परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों का रखें ध्यान- UPTET Exam Important Dates

EVENT NAMEDATE
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख-12 जनवरी 2022
परीक्षा की तारीख-23 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख-27 जनवरी 2022
अंतरिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख-1 फरवरी 2022 
अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख-23 फरवरी 2022 
परिणाम जारी होने की तारीख-25 फरवरी 2022

ये भी पढ़ें…

UPTET Exam: 23 जनवरी को परीक्षा में पूछे जा सकते है, जेंडर बेस्ड सवाल, यहाँ पढ़ें सम्भावित प्रश्न

UPTET 2021 EVS Score Booster Series: यूपीटीईटी परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए पढ़िए ‘पर्यावरण अध्ययन’ के, 15 संभावित सवाल

Advertisement

1 thought on “UPTET: 23 जनवरी को होगी यूपीटेट परीक्षा, सीएम योगी ने कहा- दागी संस्थान को कतई न बनाए परीक्षा केंद्र, पढ़ें पूरी रिपोर्ट”

Leave a Comment