UPSC NDA/NA Exam Result 2021: एग्ज़ाम में पहला मौक़ा मिलते ही लड़कियों ने लहराया परचम, निभा भारती ने किया टॉप

Advertisement

UPSC NDA/NA Exam Result 2021: हाल ही में कुछ समय पहले यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की एनडीए/एनए परीक्षा ली गयी थी। इस परीक्षा में पहली बार लड़कियों को शामिल होने का मौका दिया गया था पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पहली बार में ही लड़कियों ने परीक्षा में अपना परचम लहरा दिया है। जी हाँ, नेशनल डिफेंस एकेडमी एंड नेवल एकेडमी की द्वितीय परीक्षा में पहली बार महिलाओं को शामिल होने का मौका दिया गया था और पहली बार में ही महिलाओं ने काफी बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है। इतना ही नहीं बल्कि परीक्षा में टॉप करने वाली परीक्षार्थी भी एक महिला ही है।

अब तक नहीं दिया जाता था महिलाओ को परीक्षा में मौका

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा हर साल 2 बार NDA/NA के लिए भर्ती निकली जाती हैं जिसमे शामिल होने के लिए हजारों लाखों छात्र आवेदन करते हैं और परीक्षा में बैठते हैं। अब तक इन परीक्षाओं में केवल लड़कों को ही मौका दिया जाता था लेकिन अब यूपीएससी कि एनडीए ने एग्जाम में कुछ पदों के लिए लड़कियो को भी बैठने दिया जा चूका हैं। साल 2021 में पहली बार UPSC NDA/NA Exam में लड़कियों को पहली बार मौका दिया गया था और पहली बार में ही अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस के दम पर महिला कैंडिडेट्स ने देश को गर्वित महसूस करवाया हैं।

निभा भारती ने किया UPSC NDA/NA Exam में टॉप

साल 2021 में लड़कियों को पहली बार UPSC NDA/NA Exam में शामिल होने का मौका दिया गया था और आपको यह जानकर हैरानी होगी की इस साल एग्जाम में टॉप करने वाली परीक्षार्थी भी एक महिला आवेदक ही हैं जिनका नाम ‘निभा भारती’ हैं। इस परीक्षा में करीब  8,009 उम्मीदवार क्वालीफाई कर पाए हैं जिनमे से टॉप करने वाली परीक्षार्थी निभा भारती रही हैं जिन्होंने अपने साहस और मेहनत के दम पर परीक्षा को टॉप किया हैं।

Advertisement

यह हैं UPSC NDA/NA Exam Result 2021 में टॉप करने वाले 10 परीक्षार्थी

जैसा की हमने आपको बताया की UPSC NDA/NA Exam में 8,009 उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया है लेकिन अगर एग्जाम में सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस देने वाले 10 परीक्षार्थियों की बात की जाए तो उनके नाम को जिस प्रकार है:

  • निभा भारती
  • पटेल माही नयन कुमार
  • पुर्णिमा कुमारी
  • मनीषा पटेल
  • नंदनी कुमारी
  • ध्यानी पटेल
  • कशिश रमानी
  • अनुष्का सिंह
  • शुभि अजमेरा
  • ब्रह्मभट्ट कृषा पंकज कुमार

जाने क्या करना हैं पास हुए विद्यार्थियों को-

अगर आपने भी UPSC NDA/NA Exam दी हैं और आप उसमें क्वालीफाई हो चुके हैं तो आपको विभाग की तरफ से फोन आएगा और आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। आपको ना केवल अच्छी तैयारी करके इंटरव्यू में जाना है बल्कि साथ में शैक्षणिक प्रमाणपत्र, आयु प्रमाणपत्र व अन्य जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी को भी अपने साथ लेकर जाना है।

ये भी पढ़ें…

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनाऊ में किया ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट तथा लैब का शिलान्यास, योगी सरकार ने 1 रूपेय में दी 80 हेक्टेयर से अधिक जमीन

UPTET Exam 2021 latest Updates: 23 जनवरी को हो सकती है परीक्षा

Advertisement

Leave a Comment