News

राजस्थान सरकार दिवाली से पहले बांटेगी 1.33 करोड़ महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन्स और साथ ही 3 साल के लिए मुफ्त इंटरनेट,जाने गहलोत सरकार की पूरी योजना

Rajasthan Government New Scheme: राजस्थान की गहलोत सरकार दिवाली से पहले 1.33 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन्स प्रदान करने वाली है,राज्य के सरकारी अधिकारियों के द्वारा इसकी पूरी तैयारी की जा चुकी है इस साल के अंदर ये सभी मोबाइल महिलाओं को बाट दिए जायेंगे,राजस्थान की गहलोत सरकार ने इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिए है,गहलोत सरकार के द्वारा ये मोबाइल चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवारों की महिला मुखिया को प्रदान किए जायेंगे, राजस्थान सरकार ने इस योजना के अंतर्गत लगभग 7500 करोड़ रुपए का बजट तय किया है,एक स्मार्टफोन लगभग 5 से 6 हजार रुपए की कीमत का होगा,इस योजना के अंतर्गत देशभर की मोबाइल हैडसेट मैन्युफैक्चरर और सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां इस टेंडर में शामिल होने वाली है।

किन महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त मोबाइल और तीन साल तक फ्री इन्टरनेट सुविधा।

राजस्थान की  गहलोत सरकार की योजना के अंतर्गत  1.33 करोड़ स्मार्टफोन्स उन महिलाओं को मिलेंगे जिनका नाम जनाधार कार्ड में दर्ज है। और सरकार के पास उन सभी महिलाओं की  लिस्ट दर्ज है जिनको मुफ्त में मोबाइल प्रदान करना है।

सरकार के मुताबिक जिन महिलाओं को मोबाइल दिए जाने है उनका रिकॉर्ड सरकार रखेगी और सरकार स्मार्टफोन का वितरण जिला और ब्लॉक स्तर पर करेगी,जहा महिलाओं को ई केवाईसी करना होगा,जिसके अंतर्गत महिलाओं को मुफ्त मोबाइल के साथ 3 साल तक फ्री इन्टरनेट प्रदान सुविधा दी जाएगी।

टेंडर कंपनी के लिए लागू होगी ये शर्तें

सरकार की और से जारी टेंडर सूचना में कई शर्ते सामने आई है जिसमे सरकार ने यह शर्त रखी की जिन कंपनी से वो टेंडर कर रहे है उन सभी कंपनी के पास लाइसेंस होना चाहिए और भुगतान को लेकर  सरकार ने यह शर्त रखी है की सरकार डिलीवरी के समय हेंडसेड की कीमत का सिर्फ 30 फीसदी ही पैसा दिया जायेगा,जिससे सरकार को  वित्तीय बोझ का सामना करने में मदद मिलेगी। 

गहलोत सरकार की इस योजना को लेकर विपक्षी पार्टी बीजेपी ने उनकी यह योजना की आलोचना करते हुए बीजेपी के नेताओ ने यह बयान दिया की गहलोत सरकार अपनी इस योजना के जरिए अपनी योजना का प्रचार करेगी।

News source (freepressjournal)

ये भी पढ़ें-

REET Exam 2022: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा में पूछे जा सकते है सीडीपी के ये सवाल, अभी पढ़ें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button